videsh

'जिहादी को न लेने दें ये पद': अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत की नियुक्ति का विरोध, सांसद ने राष्ट्रपति बाइडन को लिखी चिट्ठी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Mon, 31 Jan 2022 07:06 PM IST

सार

पेरी ने आरोप लगाया कि इमरान खान की सरकार ने आतंकवाद से सहानुभूति रखने वाले एक राजनयिक को राजदूत पद के लिए नामित कर के क्षेत्र में हमारे रुझान को नीचा दिखाया है। 

अमेरिकी सांसद स्कॉट पेरी ने पाकिस्तान की ओर से राजदूत नियुक्त किए गए मसूद खान (दाएं) के नियुक्ति रद्द करने की मांग की।
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका के सांसद स्कॉट पेरी ने राष्ट्रपति जो बाइडन को चिट्ठी लिखकर कहा है कि वे पाकिस्तान की ओर से नियुक्त किए गए राजदूत मसूद खान की नियुक्ति को रद्द कर दें। पेरी ने कहा कि वे विदेश मंत्रालय के उस फैसले का समर्थन करते हैं, जिसके तहत मसूद की नियुक्ति को रोकने का फैसला किया गया है। लेकिन यह काफी नहीं है। मैं मंत्रालय से अपील करुंगा कि वह पाकिस्तान सरकार की ओर से एक जिहादी को अमेरिका का राजदूत बनाने की कोशिशों को नाकाम कर दे। इसी कार्रवाई के तहत मसूद खान की नियुक्ति सीदे रद्द होनी चाहिए। 

अमेरिका को नीचा दिखाने की कोशिश कर रहा पाकिस्तान

पेरी ने आरोप लगाया कि इमरान खान की सरकार ने आतंकवाद से सहानुभूति रखने वाले एक राजनयिक को राजदूत पद के लिए नामित कर के क्षेत्र में हमारे रुझान को नीचा दिखाया है। पाकिस्तान ने इस कदम से हमारे सहयोगी भारत की सुरक्षा को भी कमजोर करने की कोशिश की है। इस्लामाबाद के इस तरह के कदम उसके द्वारा अमेरिका के लगातार किए जा रहे अपमान का प्रदर्शन है।

अमेरिकी सांसद ने आरोप लगाया कि मसूद खान ने आतंकियों के साथ हिज्बुल मुजाहिद्दीन जैसे विदेशी आतंकी संगठनों की भी तारीफ की है। उन्होंने कहा, “मसूद ने युवा लोगों को बुरहान वानी के रास्ते पर चलने के लिए प्रोत्साहित किया है। एक ऐसे आतंकी के रास्ते पर जिसने हिज्बुल मुजाहिद्दीन का कमांडर रहते हुए भारत के खिलाफ युद्ध छेड़ रखा था।”

लेडी अलकायदा की रिहाई की मांग भी कर चुका है मसूद खान

मसूद खान इससे पहले अमेरिका से न्यूरोसाइंटिस्ट आफिया खान को भी छोड़ने की मांग कर चुका है। आफिया को लेडी अलकायदा के तौर पर जाना जाता है और 2010 में उस पर अमेरिकी सैनिकों को मारने की कोशिश के आरोप लगे थे। आफिया फिलहाल अमेरिकी जेल में बंद है। लेकिन पाकिस्तान लगातार उसकी रिहाई की मांग करता रहा है। हाल ही में एक पाकिस्तानी मूल के व्यक्ति ने आफिया को छुड़ाने के लिए यहूदी पूजाघर में लोगों को बंधक भी बना लिया था। हालांकि, अमेरिकी सुरक्षाबलों ने उसे मार गिराया था। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: