Tech

जरूरत की खबर: इन कामों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं मोबाइल फोन का कैमरा, जान लेंगे तो नहीं होगी दिक्कत

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आजकल स्मार्टफोन तो हर किसी के हाथ में मिल जाता है। इसी का जमाना ही है। आज के इस डिजिटल युग में ऐसे गिने-चुने लोग ही आपको देखने को मिलेंगे, जो स्मार्टफोन नहीं रखते होंगे। कुछ नुकसान हैं तो इसके बहुत सारे फायदे भी हैं। अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करते हैं तो इससे आपकी आंखों को नुकसान हो सकता है, जबकि फायदों की अगर बात करें तो आप स्मार्टफोन के माध्यम से घर बैठे कोई भी काम आसानी से कर सकते हैं। बैंक खाता खुलवाने से लेकर पैसे निकालने और किसी को भेजने तक, ऐसे हर काम आप स्मार्टफोन से आराम से कर सकते हैं। वैसे ज्यादातर लोग सेल्फी आदि के लिए ही स्मार्टफोन खरीदते हैं। लोग देखते हैं कि कौन से फोन का कैमरा अच्छा है और वहीं खरीदते हैं। हालांकि मोबाइल फोन के कैमरे का उपयोग सिर्फ फोटो खींचने और वीडियो बनाने तक ही सीमित नहीं है। आइए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में… 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आप अपने फोन के कैमरे को स्कैनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दरअसल, कई बार ऐसा होता है कि आपको कोई डॉक्यूमेंट कहीं भेजना होता है, लेकिन रात हो गई है या साइबर कैफे नहीं खुला है तो ऐसे में डॉक्यूमेंट को स्कैन करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में CamScanner एप की मदद से आपका ये काम आसान हो सकता है। आप इस एप की मदद से किसी भी डॉक्यूमेंट को आसानी से स्कैन कर सकते हैं और उसे अपने हिसाब से रिसाइज भी कर सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

हमारे स्मार्टफोन का कैमरा गाइड की तरह भी काम करता है। दरअसल, कई बार हम किसी जगह पर जाते हैं तो वहां नेमप्लेट वगैरह पर कुछ ऐसी भाषा लिखी होती है, जिसे हम समझ नहीं पाते। ऐसे में गूगल ट्रांसलेटर एप आपकी मदद कर सकता है। आप अपने फोन के कैमरे से नेमप्लेट की फोटो खींच लें और उसपर लिखी बातों को एप की मदद से अनुवाद कर लें। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

बारकोड और QR code स्कैन करने के लिए भी आप अपने फोन के कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं और प्रोडक्ट की डिटेल जान सकते हैं कि प्रोडक्ट की एक्सपायरी डेट क्या है, वह कब बना है, आदि। इसके लिए आपको प्ले-स्टोर से QR code या बार कोड स्कैनर डाउनलोड करना होगा। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आप अपने फोन के कैमरे की मदद से किसी भी चीज को आसानी से पहचान सकते हैं, जैसे कोई जानवर या पेड़-पौधे। बस आपको Google Goggles एप डाउनलोड करना होगा और कैमरे की मदद से उस चीज को आसानी से पहचान सकते हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

11
Entertainment

भगवान दादा को था महंगी कारों का शौक, शूटिंग में लुटाते थे असली नोट

To Top
%d bloggers like this: