videsh

खुशखबर: छात्रों, पेशेवरों और कलाकारों को आसानी से मिलेगा अमेरिकी वीजा

अमेरिकी वीजा हासिल करना टेढ़ी खीर माना जाता रहा है, लेकिन इस साल अमेरिका ने चुनिंदा श्रेणी के पात्र भारतीयों को आसानी से वीजा देने का फैसला किया है। अमेरिका ने वीजा के लिए आवेदन करने वाले इन भारतीयों को इंटरव्यू से छूट देने का फैसला किया है। यह इंटरव्यू पास करने में अधिकतर वीजा आवेदक विफल रहते हैं।

अमेरिका में दक्षिण एशियाई समुदाय के नेता और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के एशियाई अमेरिकी मामलों के सलाहकार अजय जैन भूटोरिया ने बताया कि उन्होंने अमेरिका के दक्षिण मध्य एशियाई मामलों के सहायक विदेश मंत्री डोनल लू के सामने वीजा संबंधी समस्याओं को उठाया।

इसके जवाब में उन्हें जानकारी दी गई है कि अमेरिका ने इस वर्ष 31 दिसंबर तक छात्र (एफ, एम, और अकादमिक जे), पेशेवर (एच -1, एच -2, एच -3 और एल) नामी कलाकार (ओ, पी, और क्यू) श्रेणी के पात्र भारतीय वीजा आवेदकों को इंटरव्यू से छूट दी है।

कठिन सवालों से छुटकारा
अमेरिकी वीजा हासिल करने के लिए व्यक्तिगत साक्षात्कार होता है। इसमें आवेदक से अमेरिकी इमिग्रेशन अधिकारी कई तरह के कठिन सवाल करते हैं। अक्सर इस साक्षात्कार के आधार पर बहुत से लोगों को वीजा नहीं मिल पाता है।

20 हजार से ज्यादा को मिलेगा लाभ…
योजना के तहत नई दिल्ली में अमेरिकी दूतावास, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और मुंबई में अमेरिका के वाणिज्य दूतावास से वर्ष 2022 के लिए 20,000 से अधिक वीजा जारी किए जाएंगे।

-31 दिसंबर तक इस साल लागू रहेगी इंटरव्यू छूट

पहले आवेदन खारिज न होने पर लाभ
साक्षात्कार छूट उन आवेदकों को मिलेगी, जिन्हें  पहले कभी अमेरिकी वीजा मिल चुका है। पहले  कभी भी उनका वीजा आवेदन खारिज नहीं किया गया है। वीजा की अपात्रता या संभावित अपात्रता के कोई संकेत नहीं है।

प्रिडेटर ड्रोन के लिए अमेरिका के साथ वार्ता अंतिम दौर में
अमेरिका से 30 प्रिडेटर सशस्त्र ड्रोन की खरीद के लिए भारत की वार्ता अंतिम दौर में है। इनकी अनुमानित लागत तीन अरब डालर है। पहली बार अमेरिका किसी गैर नाटो देश को ये ड्रोन बेचेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2017 की यात्रा के दौरान तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस सौदे की घोषणा की थी। पहले 10 ऐसे ड्रोन खरीदे जाने थे लेकिन बाद में यह संख्या बढ़ाकर 30 कर दी गई। इनमें से 10-10 थलसेना, वायुसेना और नौसेना को दिए जाएंगे। भारतीय रक्षा मंत्रालय के रक्षा खरीद बोर्ड ने पिछले ही साल इन ड्रोन की खरीद को हरी झंडी दी है। अमेरिकी के प्रमुख रक्षा साझेदारी का दर्जा देने से एमक्यू9बी कोडनाम वाले इन ड्रोन का यह सौदा संभव हुआ है।

30  ड्रोन आएंगे, पहला गैर नाटो देश होगा भारत
जनरल एटामिक्स निर्मित ये ड्रोन बेजोड़ हैं। प्रक्रियागत देरी के कारण दो सर्विलांस प्रिडेटर ड्रोन किराये पर लिए गए हैं। पाक व चीन सीमाओं की निगरानी में उपयोगी साबित हो रहे हैं।

डूरंड लाइन पर तालिबान से आज बात करेगा पाक
काबुल। डूरंड लाइन से लोगों की आवाजाही और व्यापार सहित कई मुद्दों पर सोमवार को पाकिस्तान और अफगानिस्तान की तालिबान सरकार के बीच बैठक होगी। पजवोक अफगान न्यूज के मुताबिक, पाक के वाणिज्य सलाहकार रजाक दाऊद तालिबान के वाणिज्य मंत्री से तोरखम में मिलेंगे। पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डॉ मोईद यूसुफ भी मौजूद रहेंगे। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: