Sports

कॉमनवेल्थ खेल में क्रिकेट: भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम खेलेंगी पहला मैच, सिर्फ 10 दिन में पूरी होगी प्रतियोगिता

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Fri, 12 Nov 2021 06:41 PM IST

सार

महिला क्रिकेट पहली बार 2022 कॉमनवेल्थ खेलों में शामिल किया जाएगा। इस प्रतियोगिता का पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। कुल आठ टीमें इसमें भाग लेंगी। 

2022 कॉमनवेल्थ खेलों में क्रिकेट प्रतियोगिता का पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

2022 के कॉमनवेल्थ खेलों में पहली बार क्रिकेट की प्रतियोगिता भी आयोजित होगी। इसका पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच होगा। यह प्रतियोगिता 29 जुलाई से शुरू होगी और सात अगस्त को इसका फाइनल मैच खेला जाएगा। ये सभी मैच टी-20 फॉर्मेट में खेले जाएंगे। 1998 के बाद यह पहला मौका होगा, जब क्रिकेट किसी ऐसी प्रतियोगिता का हिस्सा होगा जिसमें बाकी खेल भी खेले जाएंगे। 1998 में कुआला लुंपुर में आयोजित हुई प्रतियोगिता में क्रिकेट भी शामिल था। 

महिलाओं की टी-20 क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन 29 जुलाई से होगा और सात अगस्त को कांस्य, रजत और स्वर्ण पदक के लिए मैच खेले जाएंगे। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने अपने बयान में यह जानकारी दी है। 

क्या है शेड्यूल

पहला मैच भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा। इसके बाद पाकिस्तान और बारबाडोज के बीच मैच खेला जाएगा। वेस्टइंडीज की तरफ से बारबाडोज की टीम इस प्रतियोगिता में भाग लेगी। मेजबान इंग्लैंड का पहला मैच 30 जुलाई को होगा। इंग्लैंड के खिलाफ खेलने वाली टीम का चुनाव अगले साल होने वाले क्वालीफायर राउंड से होगा। छह अगस्त को दोनों सेमीफाइनल मैच होंगे और सात अगस्त को फाइनल खेला जाएगा। फाइनल के साथ ही कांस्य का पदक का मैच भी सात अगस्त को होगा। 

पाकिस्तान 31 जुलाई को भारत और तीन अगस्त को ऑस्ट्रेलिया का सामना करेगा। वहीं इंग्लैंड के दो अगस्त को दक्षिण अफ्रीका और चार अगस्त को न्यूजीलैंड का सामना करेगा। इस प्रतियोगिता की आठ में से सात टीमों का एलान हो चुका है और आखिरी टीम अगले साल की शुरुआत में तय होगी। इन मैचों के लिए टिकट की बिक्री भी कुछ हफ्तों बाद शुरू होने वाली है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

Chhath Puja 2021 Mantra: आज है छठ पर्व का समापन, भगवान सूर्य को करें इन मंत्रों के जाप से प्रसन्न Chhath Puja 2021 Mantra: आज है छठ पर्व का समापन, भगवान सूर्य को करें इन मंत्रों के जाप से प्रसन्न
14
Astrology

Chhath Puja 2021 Mantra: आज है छठ पर्व का समापन, भगवान सूर्य को करें इन मंत्रों के जाप से प्रसन्न

12
Entertainment

Bigg Boss: ये सितारे भी शो में हो चुके हैं बीमार, सिद्धार्थ शुक्ला को तो इस वजह से जाना पड़ा था अस्पताल

To Top
%d bloggers like this: