Business

किसान विकास पत्र: क्या आप भी पैसा दोगुना करने की सोच रहे हैं, जानिए इस सुरक्षित योजना के बारे में

किसान विकास पत्र: क्या आप भी पैसा दोगुना करने की सोच रहे हैं, जानिए इस सुरक्षित योजना के बारे में

लगातार घट रही ब्याज दरों के बीच अगर आप दोगुना रिटर्न पाना चाहते हैं तो किसान विकास पत्र (केवीपी) योजना में निवेश कर सकते हैं। डाकघर की इस योजना में न सिर्फ आपका पैसा सुरक्षित रहता है बल्कि मेच्योरिटी पर यानी 124 महीने (10 साल दो महीने) में दोगुना पैसा भी मिलता है। इस योजना के लिए ब्याज दर 6.9 फीसदी तय की गई है। 

किसान विकास पत्र एक एकमुश्त योजना है, जिसे भारत सरकार चलाती है। यह मुख्य रूप से किसानों और कम आय वाले लोगों के लिए है ताकि वे अपने पैसे को लंबे समय तक बचा सकें। 

देशभर के डाकघरों और बड़े बैंकों के जरिये आप इस योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें कम- से-कम 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं, जबकि अधिकतम की सीमा नहीं है। अगर योजना में 50,000 रुपये निवेश करते हैं तो मेच्योरिटी पर एक लाख रुपये मिलेंगे।

ढाई साल बाद भी कर सकते हैं निकासी 
किसान विकास पत्र एक सर्टिफिकेट के रूप में मिलता है। इसमें 1,000, 2,000, 5,000 , 10,000 और 50,000 रुपये तक के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं, जिसके जारी होने के वक्त ब्याज दर तय की जाती है। हालांकि, उसमें सरकारी नियमों के मुताबिक बदलाव हो सकते हैं। वैसे तो केवीपी में मैच्योरिटी अवधि 124 महीने है, लेकिन जरूरत पड़ने पर आप 2.5 साल बाद भी निकासी कर सकते हैं। 
इन दस्तावेजों की जरूरत 
केवीपी नियम के मुताबिक, इसे एक नाबालिग की ओर से कोई वयस्क और कमजोर दिमाग वाले व्यक्ति की ओर से एक अभिभावक खरीद सकता है। केवीपी खाता खोलने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और पासपोर्ट जैसे पहचान पत्र जरूरी है । 

लॉकइन अवधि के बाद निकासी पर रिटर्न 

समय ( वर्ष में )                             रिटर्न ( रुपये में ) 

2.5 साल बाद और 3 साल से पहले       1,154 
5 साल बाद और 5.5 साल से पहले       1,332 
7.5 साल बाद और 8 साल से पहले       1,537 
10 साल बाद और मैच्योरिटी से पहले    1,774 
मैच्योरिटी ( 12 महीने ) पर                 2,000 

(गणना 1,000 रुपये के निवेश पर )

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: