Tech

काम की बात: जीमेल के इन चार शानदार फीचर्स के बारे में शायद ही जानते होंगे आप

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आज के समय में ईमेल हमारी जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है। खासकर ऑफिस में तो हम हर दिन ईमेल्स का इस्तेमाल करते हैं। इसके बिना काम चल ही नहीं सकता है। ईमेल भेजने और रिसीव करने का यह एक बेहतरीन जरिया है जीमेल। इसका इस्तेमाल तो आप करते ही होंगे, चाहे स्मार्टफोन, टैबलेट या लैपटॉप में। जीमेल अपने ग्राहकों को कई खास और शानदार फीचर्स उपलब्ध करवाता है, जो बहुत काम के हैं। हालांकि बहुत सारे फीचर्स के बारे में लोगों को जानकारी ही नहीं होती है, क्योंकि वे उसका इस्तेमाल ही नहीं करते हैं। इसलिए आज हम आपको जीमेल के कुछ ऐसे ही फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप शायद नहीं करते होंगे, इसलिए आपको पता नहीं होगा कि उसके फायदे क्या हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में… 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अगर आप मेल भेजते होंगे तो आपने ध्यान दिया होगा कि जीमेल से एक बार में अधिकतम 25 एमबी की ही फाइल भेज सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो एक ट्रिक से आप बड़ी से बड़ी फाइल को भी जीमेल के जरिये भेज सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने फाइल को गूगल ड्राइव में अपलोड करना होगा और फिर मेल भेजते समय कम्पोज सेक्शन में जाकर ड्राइव आइकॉन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आगे वाले स्टेप को फॉलो करते हुए बड़ी साइज के फाइल को आराम से किसी को भी भेज दीजिए। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आमतौर पर ऑफिस में काम करने वाले लोगों को जीमेल पर पुराने मेल्स को खोजने में काफी दिक्कत होती है। अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत होती है तो आप जीमेल के एक्सटेंडेड सर्च ऑप्शन की मदद ले सकते हैं। इसके जरिये आप मेल एड्रेस और कीवर्ड के जरिये पुराने मेल को खोज सकते हैं। एक्सटेंडेड सर्च ऑप्शन को सेलेक्ट करने के लिए आपको सेटिंग में जाना होगा। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आप शायद ही ये बात जानते होंगे कि जीमेल अपने यूजर को मेल भेजने के बाद उसे कैंसिल करने की सुविधा भी देता है। आमतौर पर यह सुविधा पांच सेकेंड के लिए मिलती है, लेकिन आप चाहें तो इस समय को बढ़ाकर 10, 20 या 30 सेकेंड भी कर सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

जीमेल पर ईमेल्स को शेड्यूल करने की सुविधा भी मिलती है। मान लीजिए कि अगर आपने किसी मेल को सुबह में ही तैयार कर लिया है और उसे शाम को भेजना चाहते हैं तो मेल बॉक्स में जाकर शेड्यूल पर क्लिक करके अपनी सुविधानुसार टाइमिंग सेट कर सकते हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

15
Entertainment

क्रूज पार्टी केस: आर्यन की गिरफ्तारी के बाद डील के लिए लोअर परेल गई थी शाहरूख की मैनेजर, सीसीटीवी फुटेज में दिखी

काम की बात: इस योजना में एक बार पैसा जमा कर जिंदगीभर पा सकते हैं पेंशन, जान लीजिए फायदे काम की बात: इस योजना में एक बार पैसा जमा कर जिंदगीभर पा सकते हैं पेंशन, जान लीजिए फायदे
13
Business

काम की बात: इस योजना में एक बार पैसा जमा कर जिंदगीभर पा सकते हैं पेंशन, जान लीजिए फायदे

To Top
%d bloggers like this: