Business

काम की बात: घर बैठे इस आसान तरीके से बन जाएगा राशन कार्ड, ये रहा आसान प्रोसेस

काम की बात: घर बैठे इस आसान तरीके से बन जाएगा राशन कार्ड, ये रहा आसान प्रोसेस

राशन कार्ड बनवाने का तरीका (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : istock

हमारे पास जितने भी सरकारी और निजी दस्तावेज होते हैं, उनमें से एक राशन कार्ड भी होता है। इसे राज्य सरकारें अपने-अपने राज्य के लिए जारी करती हैं। हालांकि, अब वन नेशन वन कार्ड की भी पहन धीरे-धीरे आगे बढ़ रही है। राशन कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज होता है। इसकी मदद से जहां एक तरफ गरीब तबके के लोग सरकार द्वारा दिए गए सस्ते और मुफ्त राशन का लाभ ले पाते हैं, तो वहीं दूसरी तरफ वो कई सरकारी योजनाओं का लाभ भी सरकारी राशन कार्ड के जरिए ही ले पाते हैं। हमारे देश में काफी संख्या में गरीब लोग ऐसे हैं, जो इस सुविधा का लाभ लेते हैं, लेकिन इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता कि अब भी कई ऐसे जरूरतमंद लोग हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। ऐसे में हम आपको राशन कार्ड बनवाने की आसान सी प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप भी राशन कार्ड बनवा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके प्रोसेस के बारे में… 

राशन कार्ड बनवाने का तरीका
– फोटो : Pixabay

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

स्टेप 1

  • ऑनलाइन राशन कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के फूड पोर्टल पर जाना होगा। उदाहरण के लिए अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो आपको https://fcs.up.gov.in/FoodPortal.aspx वेबसाइट पर जाना होगा।

राशन कार्ड बनवाने का तरीका
– फोटो : pixabay

स्टेप 2

  • यहां जाने के बाद आपको राशन कार्ड बनाने के लिए फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके साथ आपको अपना आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, आवेदक की फोटो, बैंक खाते की जानकारी जैसे अन्य दस्तावेज देने होंगे।

राशन कार्ड बनवाने का तरीका
– फोटो : istock

स्टेप 3

  • इसके साथ आपको 5 से 45 रुपये तक की फीस जमा करनी होगी। वहीं, जब आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा, तो इसे फील्ड वेरिफिकेशन के लिए भेजा जाता है और अगर वेरिफिकेशन की जांच सही पाई जाती है, तो इसे 30 दिनों के अंदर आवेदक के नाम पर जारी कर दिया जाता है।

राशन कार्ड बनवाने का तरीका
– फोटो : istock

इन बातों का रखें ध्यान:-

-18 साल से ज्यादा उम्र का व्यक्ति ही राशन कार्ड बनवा सकता है।

-एक व्यक्ति के पास एक ही राज्य का राशन कार्ड होना जरूरी है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: