videsh

ओमिक्रॉन का खतरा: दैनिक कोविड-19 मामलों में टूटे सभी रिकॉर्ड, दुनिया में एक दिन में 14.4 लाख नए मरीज

अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप में ओमिक्रॉन के मामले तेजी से बढ़ते मामलों से यात्रा उद्योग ठप हो रहा है। पूरी दुनिया में शनिवार से मंगलवार के बीच करीब 11,500 उड़ानें रद्द हुई हैं। उधर, ओमिक्रॉन प्रसार देखते हुए कई देशों ने पाबंदियां दोबारा लगा दी हैं। ब्लूमबर्ग रिपोर्ट के मुताबिक, दिसंबर में एक दिन में दुनिया में 14.4 लाख से ज्यादा नए मामले आए हैं जो गतवर्ष एक दिन में आए नए मामलों से ज्यादा हैं।

मंगलवार को अमेरिकन एयरलाइंस ने अपनी 1,100 और उड़ानें रद्द कर दीं। दुनिया में उड़ानों के बंद होने का एक बड़ा कारण चालक दल के सदस्यों का कोरोना पीड़ित हो जाना भी है। कर्मचारियों की भारी कमी के कारण उड़ान में देरी होना भी आम हो गया है। यात्रा उद्योग शोध फर्म (ओएजी) के वरिष्ठ विश्लेषक जॉन ग्रांट ने इन हालात पर चिंता जताई है।

इस बीच, लोगों के जल्द काम पर लौटने और व्यापक पैमाने पर श्रमबल की कमी की आशंका को कम करते हुए यूएस सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने लक्षण विहीन कोरोना मामलों के लिए पृथक-वास अवधि को 10 से घटाकर 5 दिन कर दिया है। ब्लूमबर्ग के मुताबिक दुनिया में एक दिन के भीतर 14.4 लाख से ज्यादा मामले एक दिन में आने से वैश्विक चिंता बढ़ गई है। मंगलवार तड़कते तक नए मामलों का 7 दिनी औसत आंकड़ा 8,41,000 रहा जो नवंबर से काफी ज्यादा है। 

कई देशों ने बढ़ाई सख्ती
ब्रिटेन में अन्य जगहों स्कॉटलैंड, नॉदर्न आयरलैंड और वेल्स में नाइट क्लब को बंद करने का आदेश देते हुए समारोहों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस बीच, नीदरलैंड ने पहले ही सभी गैर-जरूरी दुकानों, रेस्तरां और बार को बंद करते हुए स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी हैं। यहां बड़े समूहों की खरीदारी रोक दी गई है। यूरोप के कई देशों में सिनेमाघरों को बंद करने का आदेश दिया गया और संगीत समारोहों पर भी प्रतिबंध है। यूनान में, अधिकारियों ने अतिरिक्त प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए सार्वजनिक स्थलों पर ‘डबल मास्क’ अनिवार्य कर दिया है। पोलैंड में नव वर्ष की पूर्व संध्या पर नाइट क्लब खुले रहेंगे। वहीं, रूस में भी मामूली प्रतिबंध ही लगाए गए है। बेल्जियम में, सिनेमाघर और कला केन्द्रों को बंद किया गया है। ब्रिटेन में रोजाना एक लाख से ज्यादा मामले आने से अस्पताल 70 फीसदी से भी ज्यादा भर चुके हैं। 

बेहतर होने से पहले बदतर होंगे हालात : डॉ. फॉसी
अमेरिकी संक्रामक रोग के शीर्ष विशेषज्ञ डॉक्टर एंटनी फॉसी का कहना है कि हालात बेहतर होने से पहले बदतर होंगे और अमेरिका को घरेलू उड़ानों के यात्रियों के लिए भी टीकाकरण अनिवार्य करने पर विचार करना चाहिए। डॉ. फॉसी ने कहा, जब आप टीकाकरण को अनिवार्य बनाते हैं, तो इससे अधिक लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहन मिलता है।

फ्रांस ने की नए नियमों की घोषणा
फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कास्टेक्स ने बताया कि अगले सप्ताह से बंद केंद्रों में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में दो हजार और खुले में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में पांच हजार लोग ही शामिल हो पाएंगे। संगीत समारोहों के दौरान लोगों से अपनी जगह पर बैठे रहने की अपील की गई है। बार में खड़े होने की भी अनुमति नहीं होगी। सिनेमाघरों, खेल और सार्वजनिक परिवहनों में खाने-पीने पर प्रतिबंध होगा। 

ऑस्ट्रेलिया : दो प्रांतों में एक दिन के भीतर रिकॉर्ड नए मामले
ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया और क्वींसलैंड प्रांतों में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड नए मामले सामने आए। इसे देखते हुए जांच केंद्रों पर दबाव के कारण रैपिड एंटीजन जांच का व्यापक इस्तेमाल करने की अपील की गई है। क्वींसलैंड राज्य में 1,158 मामले सामने आए जबकि विक्टोरिया राज्य में मंगलवार को संक्रमण के 2,738 नए मामले आए जो अक्टूबर मध्य में आए 2,297 मामलों से अधिक हैं। 

चीन ने नए नियमों के चलते शंघाई जाने वाला अमेरिकी विमान लौटाया
डेल्टा एयरलाइन्स ने चीन जाने वाली अपनी उड़ान को रीरूट कर वापस अमेरिका ले जाने के पीछे चीन की नई क्लीनिंग रिक्वायरमेंट्स को वजह बताया है। इसे लेकर अमेरिका चीन में नया विवाद खड़ा हो सकता है। 21 दिसंबर की इस उड़ान को सिएटल से रवाना होने के बाद शंघाई में लैंड करना था, लेकिन इसे बीच रास्ते से ही अमेरिका वापस लौटा लिया गया। डेल्टा एयरलाइंस के अनुसार, विमान के वापस लौटने का कारण कोविड-19 के केसों में आए ताजा उछाल के बाद चीन की ओर से उसी दिन जारी किए गए नए नियम रहे। एयरलाइंस ने यात्रियों को होने वाली असुविधा के लिए खेद जताया है।

चीन ने कई हिस्सों में फिर लॉकडाउन
अमेरिका और चीन में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को देख चीन ने मंगलवार से सैकड़ों और लोगों पर लॉकडाउन लगा दिया है। वैश्विक वायरस का हॉटस्पॉट होने के बावजूद बहुत कम प्रकोप का सामना करने वाले चीन ने अपनी शून्य कोविड रणनीति में ढील नहीं दी है। चीन में यानान शहर के कई हिस्सों में लोगों को घरों में ही रहने के आदेश दिए गए हैं। शीआन शहर के 1.3 लाख लोगों को घरों में कैद हुए छह दिन हो गए हैं। यहां सोशल मीडिया के वीबो प्लेटफार्म पर एक निवासी ने लिखा, मैं भूखा मरने वाला हूं। खाना नहीं है, मेरे आवास में मैं कैद हूं और मेरे पास इंस्टेंट नूडल्स खत्म होने वाले हैं… कृपया मदद करें!

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: