videsh

आफिया सिद्दीकी की रिहाई के लिए पाकिस्तानी आतंकी ने यहूदी मंदिर पर किया हमला, जानिये कौन है लेडी अलकायदा आफिया सिद्दीकी

वीडियो डेस्क,अमर उजाला.कॉम Published by: प्रतीक्षा पांडे Updated Sun, 16 Jan 2022 01:58 PM IST

अमेरिका के टेक्सास में एक पाकिस्तानी आतंकी ने एक यहूदी मंदिर पर हमला करके 4 लोगों को बंधक बना दिया है और उसकी शर्त है कि वह आफिया सिद्दकी को रिहा करवाना चाहता है। आफिया सिद्धकी फिलहाल 86 साल के लिए अमेरिका के जेल में बंद है। लेडी अलकायदा के नाम से जाने जाने वाली आफिया सिद्धकी ने अमेरिकी सेना के अधिकारियों के खिलाफ साजिश रचने और उन पर जानलेवा हमले करने की आरोपी है जिसके बाद उसे गिरफ्तार किया गया था।

 आइए आपको बताते हैं कौन है आफिया सिद्धकी जिस की रिहाई की मांग इस तरह से हो रही है। आफिया सिद्धकी आतंकी दुनिया का वह नाम है जिसे खूंखार आतंकी के तौर पर लेडी अलकायदा के नाम से जाना जाता है। यह पाकिस्तानी नागरिक है और पेशे से न्यूरोसाइंटिस्ट है। इसने न्यूरो साइंस में पीएचडी कर रखी है उसे लेडी अलकायदा इसलिए कहा जाता है क्योंकि उसके अलकायदा से जुड़े होने के आरोप है और इसके साथ ही कई आतंकी घटनाओं को अंजाम देने के पीछे इसका हाथ रहा है।

 

 अमेरिका की खुफिया एजेंसी की नाक में दम करने वाली आफिया पर कई सारे आरोप है जिसमें पाकिस्तान के पूर्व अंबेडकर हुसैन हक्कानी को मारने का और साल  2011 मेंरोगेट कांड की मुख्य साजिशकर्ता होने काआरोप है। पाकिस्तान और अमेरिका के बीच एक डील हुई थी जिसमें पाकिस्तान ने डॉक्टर शकील अहमद के बदले आफिया सिद्दीकी को वापस लौटाने की मांग की है और तभी से इसका नाम चर्चा में आया। इसकी आतंक का अंदाजा इस बात से लगाइए कि जेल में रहते हुए इसने अमेरिकी अधिकारियों को मारने की साजिश रची थी। इसका पता चलने के बाद इसे 86 साल की सजा सुनाई गई और जेल में बंद किया गया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: