Astrology

Zodiac Nature: इन राशि के बच्चों में होता है जीतने का जुनून, हमेशा रहते नंबर वन

Zodiac Nature: इन राशि के बच्चों में होता है जीतने का जुनून, हमेशा रहते नंबर वन

Zodiac Nature: वैदिक ज्योतिष में कुल 12 राशियां होती हैं। ज्योतिष के अनुसार सभी राशियों का अपना एक स्वभाव, विशेषता और प्रतीक चिन्ह होता है। राशि और राशि के स्वामी के स्वभाव व विशेषता का हमारे व्यक्तित्व पर पूरा असर होता है, इसलिए किसी भी व्यक्ति के स्वभाव, व्यक्तित्व, स्वास्थ्य और गुण व दोष का अंदाजा उसकी राशि के बारे में जानकर लगाया जा सकता है। हर राशि का अपना एक स्वामी होता है और यह राशियों के जातकों के स्वाभाव को नियंत्रित करता है। हिंदू ज्योतिष पद्धति के अनुसार सूर्य और चंद्रमा को एक-एक राशि का स्वामित्व प्राप्त है जबकि मंगल, बुध, गुरु, शुक्र और शनि ग्रह को दो-दो राशि का स्वामित्व मिला है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हर राशि की अपनी अलग विशेषता होती है और इसी विशेषता के कारण हर राशि के लोगों में कुछ न कुछ खास होता है। कोई बेहद ही ईमानदार होता है तो कोई बुद्धिमान किसी को संगीत में रुचि होती है तो किसी की खेल में। और कुछ ऐसे होते हैं जिसमें जीतने की ललक हमेशा बनी रहती है। आज हम आपको ऐसे ही कुछ राशि के बच्चों के बारे में बताएंगे जिनके अंदर जीतने का जुनून कूट कूट कर भरा है। वह किसी भी क्षेत्र में हो चाहे पढ़ाई या खेल हर जगह अपना पहला स्थान बनाकर रखना चाहते हैं  और इसके लिए वो जी तोड़ मेहनत करते हैं। आइए जानते हैं कौन सी हैं वो राशियां । 

मेष राशि

मेष राशि के बच्चे काफी तेज होते हैं, इस राशि के बच्चों को अपनी एक अलग पहचान बनाने की तमन्ना होती है। अपनी पहचान अलग बनाने के लिए इस राशि के बच्चे जी तोड़ मेहनत करते हैं। किसी भी चीज में जीतने का इनके अंदर जबरदस्त जुनून देखने को मिलता है। मेष राशि के बच्चों के अंदर भरपूर ऊर्जा होती है। इसलिए वो किसी भी काम में हार नहीं मानते। 

वृष राशि

वृषभ राशि के बच्चे बुलंद हौंसले वाले होते हैं। ये जो भी कार्य एक बार करने की ठान लेते हैं उसे पूरा करके ही दम लेते हैं। यह जो भी काम अपने हाथ में लेते हैं उनमें सफलता हासिल किए बिना नहीं रहते। वह अपनी नंबर एक के टैग को छोड़ना नहीं चाहते। यह आकर्षण व्यक्तित्व के मालिक होते हैं और इनके अंदर प्रतियोगिता की भावना होती है जिस कारण इन्हें मात देना आसान नहीं होता है। 

मिथुन राशि 

मिथुन राशि के जातक काफी बुद्धिमान और प्रतिभाशाली माने जाते हैं और इसके साथ ही यह पढ़ाई में अव्वल होते हैं। मिथुन राशि के जातकों की बुद्धिमत्ता की प्रशंसा हर जगह होती है।  इस राशि के जातक हाजिरजवाब होते हैं और ये जो भी कार्य करना चाहते हैं उसे सफलतापूर्वक पूरा करते हैं। इनके मन में जीतने का जुनून होता है जिस वजह से कम उम्र में यह ऊंचाइयों को छू लेते हैं। 

तुला राशि

तुला राशि के जातक काफी तेज और समझदार होते हैं। यह मेहनती स्वभाव के होते हैं और कोई भी काम करने से पहले ही उसे पूरा करने के लिए अडिग हो जाते हैं। इस राशि के बच्चे प्रतिस्पर्धी गुणों से परिपूर्ण होतें हैं। ये सफलता पाने के लिए दिन रात एक कर देते हैं और पहले नंबर का स्थान नहीं छोड़ते। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: