Sports

Pro Kabaddi League 2021: यू मुम्बा और बेंगलुरु बुल्स के बीच होगी पहली टक्कर, इसके बाद खेले जाएंगे दो और मैच

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, बेंगलुरु
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Wed, 22 Dec 2021 01:08 PM IST

सार

पिछले सीजन के शीर्ष स्कोरर पवन कुमार सहरावत पर निगाह होगी जो यू मुम्बा के कम अनुभवी रक्षण के खिलाफ दबाव बना सकते हैं। इसके अलावा बुल्स के पास रेडर के रूप में चंद्रन रंजीत हैं जो सीजन-7 में दबंग दिल्ली में थे। 

प्रो कबड्डी लीग
– फोटो : social media

ख़बर सुनें

विस्तार

प्रो कबड्डी लीग के आठवें सीजन के पहले मुकाबले में पूर्व चैंपियन यू मुम्बा और बेंगलुरु बुल्स के बीच मुकाबला होगा। उसके बाद तेलगु टाइटंस और तमिल थलाइवास की टक्कर होगी। पहले दिन तीसरा मुकाबला यूपी योद्धा और बंगाल वॉरियर्स के बीच होगा। कोरोना के कारण लीग का आयोजन दो साल के अंतराल पर हो रहा है। 

आज के मैच

1. बेंगलुरु बुल्स बनाम यू मुम्बा (7:30 pm) : संभावित प्लेइंग 7

बेंगलुरु बुल्स: पवन सेहरावत (कप्तान), चंद्रन रंजीत, सौरभ नंदल, महेंदर सिंह, अमित शेरन, दीपक नरवाल और अंकित।

यू मुम्बा: फजल अत्राचली (कप्तान), हरेंद्र सिंह, अभिषेक सिंह, वी अजीत कुमार, अजिंक्य कापरे, पंकज और रिंकू एचसी।

2. तेलुगु टाइटन्स बनाम तमिल थलाइवाज – 8:30 pm

3. बंगाल वॉरियर्स बनाम यूपी योद्धा – 9:30 pm

मुम्बा को पवन से उम्मीद

पिछले सीजन के शीर्ष स्कोरर पवन कुमार सहरावत पर निगाह होगी जो यू मुम्बा के कम अनुभवी रक्षण के खिलाफ दबाव बना सकते हैं। इसके अलावा बुल्स के पास रेडर के रूप में चंद्रन रंजीत हैं जो सीजन-7 में दबंग दिल्ली में थे। 

यू मुम्बा की उम्मीदें रक्षण में फजल पर होंगी जबकि टीम के पास अभिषेक और अजीत के रूप में युवा रेडर हैं, हालांकि बुल्स के रक्षण में अमित श्योराण, सौरभ नंदल और महेंद्र सिंह के सामने उनकी राह आसान नहीं है। 

टाइटंस के पास सिद्धार्थ-रोहित की जुगलबंदी

दूसरे मैच में तेलुगु टाइटंस की उम्मीदें अपनी रेडर जोड़ी सिद्धार्थ देसाई और रोहित कुमार पर होंगी लेकिन उनके सामने ब्लॉक मास्टर सुरजीत होंगे जिनके नाम 116 ब्लॉक्स हैं। थलाईवास के पास मंजीत और अतुल के अलावा अनुभवी प्रपंजन हैं। 

यूपी योद्धा देंगे चैंपियन को टक्कर 

गत चैंपियन बंगाल वॉरियर्स के सामने यूपी योद्धा की चुनौती होगी। उनके पास प्रदीप नरवाल के रूप में मजबूत रेडर हैं। वॉरियर्स के रक्षण की सुरेंद्र गिल परीक्षा लेंगे जो करो या मरो की स्थिति में विशेषज्ञ माने जाते हैं। बंगाल के रक्षण की जिम्मेदारी ईरान के मोहम्मद इस्माइल नबीबंखश और अबोजार मोहजर मिगानी पर होगी। यूपी की टीम पांचवें सीजन से लेकर अब तक लगातार प्ले ऑफ में पहुंची है। 

दिल्ली को इस बार खिताबी सूखा खत्म करने की उम्मीद 

पिछले सत्र में चैंपियन बनने से एक कदम दूर रह गई दबंग दिल्ली टीम को नए सत्र में अनुभवी खिलाड़ियों की मौजूदगी और युवाओं के जोश से खिताबी सूखे को खत्म करने की उम्मीद है। दबंग दिल्ली अपने अभियान को आज पुणेरी पलटन के खिलाफ शुरू करेगी। कोच कृष्ण कुमार हुड्डा और कप्तान जोगिंदर नरवाल टीम के बेहतर प्रदर्शन को लेकर आश्वस्त हैं। 

दिल्ली की टीम 2019 में खेले गए लीग के सातवें सत्र की तालिका में शीर्ष पर रही थी लेकिन फाइनल में उसे बंगाल वॉरियर्स के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी थी। कप्तान जोगिंदर नरवाल ने कहा कि टीम पिछले दो महीने से एक साथ अभ्यास कर रही है और ऐसे में सभी खिलाड़ी एक-दूसरे से घुल-मिल गए हैं। टीम के साथ जो खिलाड़ी पहली बार जुड़े हैं उनके साथ भी मुझे किसी ना किसी में स्तर पर एक साथ खेलने का अनुभव है। 

नियम

40 मिनट का मैच  दो हाफ में होता है। पूरे खेल को 20-20 मिनट के दो हाफ में बांटा जाता है। एक मैच में हर टीम अधिकतर पांच खिलाड़ियों की अदला-बदली कर सकती है। दोनों टीमों के पास एक-एक रिव्यू होता है। सही रिव्यू लेने पर रिव्यू बरकरार रहता है। बोनस प्वाइंट, सुपर रेड, सुपर टैकल, सुपर-10, हाई फाइव, डू ऑर डाइ रेड जैसे नियम लीग को और रोमांचक बनाते हैं।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: