Entertainment

Paternity Leave Is the New Normal: मैटरनिटी के बाद अब पैटरनिटी लीव का चला ट्रेंड, इन हस्तियों ने पिता बनने के बाद लीं छुट्टियां

एक नवजात शिशु के माता-पिता होने के नाते आप पर बहुत सारी जिम्मेदारिया आ जाती हैं। जीवन में बदलाव आने लगते हैं। बच्चे की देखभाल के लिए मां और पिता दोनों को एक टीम की तरह काम करना पड़ता है। जहां हमने महिलाओं के लिए मैटरनिटी लीव के बारे में सुना है, वहीं हाल ही में एक ट्रेंड आया है जहां पुरुष भी पैटरनिटी लीव का चुनाव कर रहे हैं। बच्चे का पालन-पोषण करने और मां को भावनात्मक व मानसिक समर्थन देने की दिशा में यह एक अच्छा कदम है।आइए जानते हैं सेलेब्स के बारे में जिन्होंने पिता बनने के बाद पैटरनिटी लीव ली है।

पराग अग्रवाल

ट्विटर के नवनियुक्त सीईओ पराग अग्रवाल ने अपने दूसरे बच्चे के स्वागत के लिए 3 महीने का पितृत्व अवकाश लेने का फैसला किया। ट्विटर की कॉरपोरेट कम्युनिकेशंस की प्रमुख लौरा यागरमैन ने कहा: ट्विटर में हम बच्चे के आगमन पर छुट्टी लेने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हैं और पूरी तरह से समर्थन करते हैं। यह एक व्यक्तिगत निर्णय है। 

विराट कोहली

पूर्व कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के बाद अपनी बेटी वामिका के साथ समय बिताने के लिए छुट्टी ले ली थी। उनके इस निर्णय को आलोचना और प्रशंसा दोनों मिली। इस बारे में विराट ने कहना कि: जिस तरह मैं अपने देश के लिए खेलने के लिए प्रतिबद्ध हूं, उसी तरह अपने परिवार का ख्याल रखने के लिए भी प्रतिबद्ध हूं। यह जीवन का एक बहुत ही खास क्षण है, जिसके लिए आपको किसी भी कीमत पर वहां रहना चाहते हैं।

सैफ अली खान

सैफ अली खान ने हर बार पिता बनने पर पितृत्व अवकाश लिया है। एक पुराने इंटरव्यू में सैफ ने पिता होने के सौभाग्य के बारे में बात करते हुए कहा था: जब आपके घर में एक नवजात शिशु हो, तो कौन काम करना चाहेगा? यदि आप अपने बच्चों को बड़े होते नहीं देख रहे हैं, तो आप एक गलती कर रहे हैं। और मैं काम से समय निकाल सकता हूं।

शाहीद कपूर

शाहिद कपूर की दो प्यारे बच्चे- मीशा और ज़ैन कपूर हैं। स्वरोजगार के लाभ के बारे में बात करते हुए शाहिद ने कहा था: मीशा के जन्म के दौरान [2016 में], मैंने कुछ महीने की छुट्टी ली थी। इस बार भी, मैं एक महीने का ब्रेक लेने के लिए बातचीत कर रहा था, लेकिन बात नहीं बनी। मुझे काम से सिर्फ एक हफ्ते की छुट्टी मिली है। यह बहुत कम समय है, लेकिन परिस्थितियां ही कुछ ऐसी हैं। मैं स्व-नियोजित हूं, इसलिए मुझे लगता है कि मुझे अधिक स्वतंत्रता है। अगर मैं एक निश्चित अवधि के लिए काम नहीं करना चाहता, तो मैं ऐसा कर सकता हूं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: