Tech

Oppo Enco Air 2 Review: 2,499 रुपये में अच्छी डिजाइन और ऑडियो वाला ईयरबड्स

सार

Oppo Enco Air 2 की बैटरी को लेकर 24 घंटे के प्लेबैक का दावा है। प्रत्येक बड्स में 27mAh की बैटरी है जो कि 4 घंटे का बैकअप देती है। चार्जिंग केस में 440mAh की बैटरी है जो कि पांच बार बड्स को फुल चार्ज कर सक

ख़बर सुनें

ओप्पो का Oppo Enco Air 2 ईयरबड्स भारतीय बाजार में 2,499 रुपये की कीमत पर उपल्बध है। इसे फ्लिपकार्ट से व्हाइट और ब्लू कलर में खरीदा जा सकता है। Oppo Enco Air 2 की बैटरी को लेकर 24 घंटे के बैकअप का दावा किया गया है। Oppo Enco Air 2 को 13.4mm के कंपोजिट टाइटेनियम प्लेटेड मूविंग क्वाइल दिया गया है जिसे लेकर पहले वाले वर्जन के मुकाबले दोगुने साउंड का दावा किया गया है। आइए रिव्यू में जानते हैं कि Oppo Enco Air 2 खरीदने लायक है या नहीं?

इसकी फ्रीक्वेंसी रेंज 20Hz से 20,000Hz होगी। इसमें AAC और SBC ब्लूटूथ कोडेक का भी सपोर्ट है। Oppo Enco Air 2 के साथ मिलने वाले आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर दावा किया गया है यह यूजर्स के सुनने की तरीके को एनालाइज करेगा और उसी हिसाब से ऑडियो की क्वॉलिटी करेगा। Oppo Enco Air 2 के साथ टच कंट्रोल मिलेगा जिसका इस्तेमाल कॉलिंग और म्यूजिक प्ले-पॉज के लिए किया जा सकेगा। कनेक्टिविटी के लिए इस ईयरबड्स में ब्लूटूथ v5.2 मिलेगा और गेमिंग के लिए 94ms तक का लो लैटेंसी मोड मिलेगा।

Oppo Enco Air 2 की बैटरी को लेकर 24 घंटे के प्लेबैक का दावा है। प्रत्येक बड्स में 27mAh की बैटरी है जो कि 4 घंटे का बैकअप देती है। चार्जिंग केस में 440mAh की बैटरी है जो कि पांच बार बड्स को फुल चार्ज कर सकती है। चार्जिंग के लिए केस में टाईप-सी पोर्ट मिलेगा। वाटर रेसिस्टेंट के लिए इसे IPX4 की रेटिंग मिली है। प्रत्येक बड्स का वजन 39.9 ग्राम है।

Oppo Enco Air 2 के चार्जिंग केस की डिजाइन यूनिक है। चार्जिंग केस का ऊपरी हिस्सा पारदर्शी है। ऐसे में आपको बाहर से ही बड्स दिखते हैं। चार्जिंग केस का आकार अंडाकार है। ईयरबड्स की डिजाइन एपल एयरपॉड की तरह है। Oppo Enco Air 2 में सिलिकॉन ईयरटिप नहीं है, बावजूद इसके इसकी फिटिंग बेस्ट है और यह गिरता नहीं है। ओप्पो के इस ईयरबड्स की बिल्ड क्वॉलिटी भी अच्छी है। इस पर आसानी से स्क्रैच नहीं आने वाले हैं। वाटर रेसिस्टेंट के लिए इसे IPX4 की रेटिंग मिली है। प्रत्येक बड्स का वजन 39.9 ग्राम है जिसे आइडियल कहा जाएगा।

दोनों बड्स में म्यूजिक प्ले-पॉज या स्किप करने के लिए टच कंट्रोल मिलता है जिसका रेस्पॉन्स अच्छा है। रिव्यू के दौरान बड्स पर टच के साथ कॉल रिसीव करने का हमारा एक्सपेरियंस अच्छा रहा। इसे पेयर करना बहुत आसान रहा और ऑटो कनेक्शन भी इसका शानदार है, हालांकि एक डिवाइस से पेयर होने के बाद दूसरी डिवाइस के साथ पेयर करने में थोड़ी परेशानी होती है। ओप्पो ने Enco Air 2 को खासतौर पर उनके लिए पेश किया है जो कि म्यूजिक लवर्स हैं और कम कीमत में प्रीमियम लुक वाला ईयरबड्स चाहते हैं। इसमें 13.4mm का ड्राइवर है जिसके साथ एक्स्ट्रा बास मिलता है। इसके साथ मल्टी डिवाइस कनेक्शन नहीं मिलता है यानी दूसरे फोन से कनेक्ट करने के लिए पहले इसे रिसेट करना होगा।

Enco Air 2 के साथ आईफोन 13 प्रो और गैलेक्सी एस22 अल्ट्रा पर कॉलिंग का अनुभव बढ़िया रहा। कनेक्शन ब्रेक नहीं हुआ। इसमें न्वाइज आईसोलेशन तो नहीं है लेकिन इसमें दिया गया AI न्वाइज को काफी हद तक कम करता है। इसके साथ कुछ स्मार्ट फीचर्स भी मिलते हैं। यदि आपके पास Oppo का फोन है तो स्मार्ट फीचर के लिए किसी अन्य एप की जरूरत नहीं, लेकिन यदि आप दूसरी कंपनी का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपको Hey Melody एप डाउनलोड करना पड़ेगा।

इस एप के जरिए आपको Enco Air 2 की बैटरी,  प्रोफाइल ट्यूनिंग, फर्मवेयर अपडेट और कस्टमाइजेशन मिलेगा। इसमें वियर डिटेक्शन नहीं मिलता है यानी कान से निकालने के बाद बड्स बंद नहीं होते हैं। इसका फायदा यह भी है कि आप दोनों बड्स को अलग-अलग इस्तेमाल कर सकेंगे। 10 दिनों तक लगातार इस्तेमाल में हमें ऑडियो क्वॉलिटी को लेकर कोई समस्या नहीं हुई।

ओप्पो के इस ईयरबड्स के प्रत्येक बड्स में 27mAh की बैटरी है जिसे लेकर 4 घंटों के बैकअप का दावा है जो कि काफी हद तक सही है। एक बार की चार्जिंग में बैटरी लाइफ करीब साढ़े तीन घंटे तक की मिलती है। प्रत्येक बड्स को करीब डेढ़ घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है, जबकि चार्जिंग केस को फुल चार्ज करने में दो घंटे का वक्त लगता है। चार्जिंग के लिए टाईप-सी पोर्ट मिलता है। चार्जिंग केस से आप कंपनी के वादे के मुताबिक पांच बार ईयरबड्स को चार्ज कर सकते हैं। यदि आप हर रोज 2-3 घंटे यूज करते हैं तो एक सप्ताह तक आपको चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

तो कुल मिलाकर कहें तो 2,499 रुपये की कीमत में Oppo Enco Air 2 एक अच्छा ईयरबड्स है। उनलोगों के लिए तो बेहद ही खास है जिन्हें सिलिकॉन टिप वाले बड्स पसंद नहीं आते।

विस्तार

ओप्पो का Oppo Enco Air 2 ईयरबड्स भारतीय बाजार में 2,499 रुपये की कीमत पर उपल्बध है। इसे फ्लिपकार्ट से व्हाइट और ब्लू कलर में खरीदा जा सकता है। Oppo Enco Air 2 की बैटरी को लेकर 24 घंटे के बैकअप का दावा किया गया है। Oppo Enco Air 2 को 13.4mm के कंपोजिट टाइटेनियम प्लेटेड मूविंग क्वाइल दिया गया है जिसे लेकर पहले वाले वर्जन के मुकाबले दोगुने साउंड का दावा किया गया है। आइए रिव्यू में जानते हैं कि Oppo Enco Air 2 खरीदने लायक है या नहीं?

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: