Sports

Neeraj Chopra Training: साई ने नीरज को अमेरिका में ट्रेनिंग की इजाजत दी, 2022 में है काफी बिजी शेड्यूल

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Fri, 03 Dec 2021 11:10 PM IST

सार

नीरज ट्रेनिंग के लिए चुला विस्टा एलिट एथलीट ट्रेनिंग सेंटर जाएंगे। इसमें टारगेट पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत 38 लाख रुपये राशि को अप्रूव किया गया है। इससे पहले नीरज ट्रेनिंग के लिए दक्षिण अफ्रीका के पोचेफ्सट्रूम जाने वाले थे।

नीरज चोपड़ा
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने शुक्रवार को टोक्यो ओलंपिक के गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा को अमेरिका जाकर ट्रेनिंग करने की इजाजत दे दी है। नीरज 90 दिनों के लिए ट्रेनिंग के लिए अमेरिका जाएंगे। 2022 में उन्हें कई अहम टूर्नामेंट में हिस्सा लेना है। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने साई के सामने प्रस्ताव रखा था, जिसे उन्होंने चार घंटे के अंदर अप्रूव कर दिया। नीरज रविवार को अमेरिका के लिए निकलेंगे। 

नीरज ट्रेनिंग के लिए चुला विस्टा एलिट एथलीट ट्रेनिंग सेंटर जाएंगे। इसमें टारगेट पोडियम स्कीम (टॉप्स) के तहत 38 लाख रुपये राशि को अप्रूव किया गया है। इससे पहले नीरज ट्रेनिंग के लिए दक्षिण अफ्रीका के पोचेफ्सट्रूम जाने वाले थे। हालांकि, कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से इसे रद्द कर दिया गया। हालांकि, साई ने अमेरिका के प्रस्वात को पास कर दिया। 

नीरज अब 2022 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स के लिए सेन डिएगो के चुला विस्टा में तैयारी कर सकेंगे। यह ट्रेनिंग सेंटर करीब 155 एकड़ में फैला हुआ है और किसी भी खेल के लिए सबसे अच्छे सेंटर्स में से एक माना जाता है। दुनिया के कई एथलीट्स इस ट्रेनिंग सेंटर में प्रैक्टिस करते हैं। नीरज यहां 5 दिसंबर से 4 मार्च तक रह सकते हैं।

नीरज के कोच क्लॉड बार्तोनेइत्ज भी उनके साथ अमेरिका जाएंगे। बार्तोनेइत्ज के ही दिशा-निर्देश में नीरज ने 2020 टोक्यो ओलंपिक में जैवलीन थ्रो में गोल्ड मेडल जीता था। ट्रैक एंड फील्ड में वह भारत के लिए ओलंपक मेडल जीतने वाले पहले एथलीट बने। यह टोक्यो ओलंपिक में भारत का इकलौता गोल्ड मेडल भी था।

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: