Astrology

Lagna Rashifal 2022: लग्न के अनुसार जानिए साल 2022 का राशिफल, कैसा रहेगा सभी 12 राशि वालों के लिए नया वर्ष ?

Lagna Rashifal 2022: लग्न के अनुसार जानिए साल 2022 का राशिफल, कैसा रहेगा सभी 12 राशि वालों के लिए नया वर्ष ?

horoscope 2022: लग्न कुंडली के आधार पर साल 2022 का वार्षिक राशिफल
– फोटो : अमर उजाला

जन्मकुंडली के प्रथम स्थान में जो अंक लिखा होता है वही आपका लग्न होता है। जैसे अगर केंद्र में 1 अंक लिखा है तो आपका मेष लग्न होगा। 2 लिखा है तो वृषभ लग्न होगा। इसी तरह 12 राशियों के अनुसार जो भी अंक लिखा होगा वही आपका लग्न होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, यह राशिफल आपके लग्न पर आधारित है, यानी आपकी कुंडली में जिस राशि का लग्न है उसके अनुसार इस राशिफल में आपको आपके वर्ष 2022 के भविष्य के बारे में पता चलेगा। ज्योतिषाचार्य पं. मनोज कुमार द्विवेदी बता रहे हैं लग्न कुंडली के आधार पर आप सभी के लिए कैसा रहेगा साल 2022… 

mesh rashifal 2022
– फोटो : अमर उजाला

मेष लग्न राशिफल 2022

मेष लग्न में पैदा हुए व्यक्ति लंबे, पतले मगर बलिष्ठ शरीर वाले होते हैं। जातक का रंग गेंहुआं और नेत्र गोल होते हैं। जातक क्रोधी और उग्र-प्रकृति वाला होता है, उस कारण मुख पर कठोरता बनी रहती है। जातक हमेशा नेतृत्व की चाह करने वाला, महत्वाकांक्षी होता है। मेष लग्न के व्यक्ति स्वच्छंद जीवन की लालसा रखते हैं। यह अद्भुत विचारों के अन्वेषक होते हैं।

  • मेष लग्न के जातकों के लिए साल की शुरुआत अच्छी नहीं रहेगी। आपके लग्न के स्वामी मंगल साल की शुरुआत में अष्टम भाव में गोचर करेंगे जो आकस्मिक दुर्घटना का संकेत करते हैं, लग्न स्वामी मंगल आपके लिए कई महत्वपूर्ण बदलाव करेंगे। 16 जनवरी को मंगल का धनु राशि में प्रवेश होगा, यह योग शुभ फलदायी रहेगा। कई शुभ फल मिलने के योग बनेंगे और मेष लग्न के जातकों के जीवन में सकारात्मकता देखी जाएगी। जनवरी से अप्रैल तक का समय सामान्य रहेगा परंतु अप्रैल माह के मध्य के बाद बृहस्पति का स्थान परिवर्तन होना। शादी में चल रही रुकावट दूर होंगी और 13 अप्रैल को जब गुरु बृहस्पति का मीन में गोचर होगा, तो वो आपकी राशि से 12वें भाव यानी हानि भाव में प्रवेश करेंगे। बृहस्पति इस राशि के विद्यार्थियों को सबसे अधिक प्रभावित कर सकते हैं। उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को परीक्षा में सफलता अर्जित करते हुए, अच्छे अंक हासिल करने के योग बन रहे हैं।
  • वर्ष के आरंभ में शनि आपके दशम भाव में मौजूद रहेंगे। दशम जातक का कर्म भाव होता है। इस वर्ष आपको सफलता पाने के लिए अतिरिक्त मेहनत करनी होगी। आलस को छोड़ना हित में होगा। 29 अप्रैल माह के अंतिम चरण में शनि ग्रह का स्थान परिवर्तन होना आपके आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। किंतु क्रोध पर खास ध्यान रखें, पारिवारिक जीवन में सुधार व अपनापन बढ़ेगा। अगस्त माह के बाद आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा और व्यापार में बढोत्तरी देखने को मिलेगी। किंतु अगस्त माह में शनि की दृष्टि, आपके पारिवारिक जीवन में अशांति का कारण बन सकती है। क्योंकि इस दौरान न चाहते हुए आपका घर के सदस्यों से तर्क-वितर्क संभव है, जिससे मानसिक तनाव में वृद्धि भी होगी। सितंबर के मध्य से लेकर नवंबर के मध्य के बीच, ग्रहों का फेरबदल पिता को स्वास्थ्य कष्ट दे सकता है। विधार्थियों के लिये यह वर्ष सामान्य रहने वाला है। नवम्बर के बाद स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें।

Vrishabh Rashi Rashifal 2022
– फोटो : अमर उजाला

वृषभ लग्न राशिफल 2022

वृष लग्न के जातक का कद छोटा मगर पुष्ट होता है। ये लोग शांत स्वभाव वाले चतुर होते हैं। ये लोग अपनी इच्छानुसार काम करने वाले तथा धन-संपत्तियों को इकट्ठा रखने की चाह रखने वाले लोग होते हैं। ये लोग अपने प्राय: सभी कार्यों को गुप्त रखना पसंद करते हैं। उनकी स्मरण शक्ति तेज होती है।

 

  • वृषभ लग्न के जातकों के लिए यह वर्ष सामान्य रहने वाला है। वर्ष के आरंभ में शनि आपकी लग्न से नवम भाव यानी भाग्य भाव में उपस्थित रहेंगे, यह स्थिति आपकी आय में वृद्धि करेगी। अप्रैल में कई ग्रहों का राशि परिवर्तन भी होगा। धन और संपत्ति को जुटाने में बाधा दूर होगी। अगस्त में सूर्य और बुध ग्रह का सिंह राशि में एक साथ संयोग बन रहा है यह आपकी लग्न के चतुर्थ भाव में बुधादित्य योग का निर्माण करेगा, जिससे आर्थिक तंगी दूर हो सकेगी। 
  • गुरु का मीन राशि में स्थान परिवर्तन होना आपके लिए प्रभावशाली रहेगा। बृहस्पति लग्न से एकादश भाव में विराजमान होंगे, यह स्थिति इच्छाओं की पूर्ति के लिए ख़र्च की ओर प्रेरित करेगी। मई के मध्य तीन ग्रहों (मंगल, शुक्र और देवगुरू बृहस्पति) का एक साथ युति करना भी जीवन में अच्छी संभावना दर्शा रहा है। विशेष रूप से अगस्त से लेकर अक्टूबर तक की अवधि में, आपके आंगन में खुशियों का आगमन होगा।
  • 29 अप्रैल से लेकर मई के मध्य तक के समय में आपको कुटुंब और परिवार के लोगों का सहयोग प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति में धन लाभ के प्रबल योग हैं। नौकरी चाकरी के लिए यह समय अच्छा रहेगा। मई माह से सितम्बर तक स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की सलाह दी जाती है। आप किसी तीर्थ यात्रा की भी योजना भी बना सकते हैं। अक्टूबर से कोर्ट-कचहरी के मामलों से दूर ही रहें तो बेहतर रहेगा। विद्यार्थियों के लिये यह साल सामान्य रहेगा। इस वर्ष के अंतिम तीन महीनों में यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में संतान सुख मिल सकता है। बुध का नवम भाव यानी भाग्य भाव में गोचर आपके संबंधों में प्रेम और रोमांस की वृद्धि करने वाला है।

Mithun Rashifal 2022
– फोटो : अमर उजाला

मिथुन लग्न राशिफल 2022

मिथुन लग्न के जातक का कद लंबा मगर शरीर दुबला होता है। इस तरह के व्यक्ति प्रसन्न चित्त, तीक्ष्ण बुद्धि, स्पष्ट वक्ता, मेधावी, दूरदर्शी व कला व साहित्य में रुचि रखने वाले होते हैं। इस लग्न वाले व्यक्ति में भाव तत्व व बुद्धि दोनों प्रबल रूप मे विद्यमान होती हैं।

  • मिथुन लग्न के अनुसार इस लग्न के जातकों को साल की शुरुआत यानि जनवरी के महीने में आर्थिक लाभ मिलेगा और आपको भौतिक सुखों की प्राप्ति होगी। आपके लग्न राशिफल के अनुसार बृहस्पति का भाग्य स्थान में गोचर के फलस्वरूप आपको अप्रैल के मध्य से लेकर सितम्बर तक भाग्य का साथ प्राप्त होगा। नौकरी व व्यापार के क्षेत्र से जुड़े जातकों को शुभ फल की प्राप्ति होगी। जीवन साथी का भरपूर सहयोग प्राप्त होगा। कहीं से फंसा हुआ धन प्राप्त हो सकता है।
  • अप्रैल के बाद राहु का गोचर लग्न के एकादश भाव में होगा, जिसे हम लाभ भाव कहते हैं। राहु की उपस्थिति राहत देगी। जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे। अप्रैल से जुलाई के बीच गुरु की स्थिति विद्यार्थियों के लिए लाभदायक सिद्ध होगी। मिथुन लग्न के छात्र अपना बेहतर प्रदर्शन देते हुए सबका दिल जीत लेंगे। सितारे संकेत दे रहे हैं कि यदि आप प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको इच्छानुसार परिणाम प्राप्ति के लिए अभी कुछ और प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है। शनि की स्थिति आर्थिक जीवन को चमकदार बना देगी। धन संचय करने में सफल रहेंगे।सितम्बर माह से नवंबर तक किसी सरकारी योजना से लाभ मिल सकता है। किंतु प्रेमी से मन मुटाव हो सकता है। 

Cancer Horoscope 2022
– फोटो : अमर उजाला

कर्क लग्न राशिफल 2022

कर्क लग्न के जातक का कद सामान्य शरीर व सुगठित व सुंदर मुखाकृति होती है। इस लग्न के व्यक्ति बुद्धिमान, गतिशील, उदार, विशाल हृदय वाले, परिश्रमी एवं समयानुसार काम करने वाले होते हैं। जातक का अस्थिर स्वभाव का होना, अधिक कल्पनाशील होना, भावुक मन तथा विलासी होना नुकसानदायक हो सकता है।

  • कर्क लग्न के जातकों के लिए अनुसार वर्ष 2022 सामान्य रहेगा। साल की शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है। अपने क्रोध का विशेष ध्यान रखें। अप्रैल के अंत में शनि कुंभ राशि में विराजमान हो जाएंगे। सीधे-सीधे अष्टम भाव प्रभावित होगा। आर्थिक जीवन बेहतर होगा और विभिन्न माध्यमों से धन अर्जित करने में सफल रहेंगे। 16 जनवरी को मंगल का धनु राशि में गोचर कई सामाजिक और पारिवारिक समस्याओं से छुटकारा दिलाने का कार्य करेगा। मंगल आपको स्वास्थ्य समस्याएं भी देंगे।
  • 13 अप्रैल के बाद गुरु मीन राशि में गोचर करेंगे, ये गोचर आपके जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में लाभकारी परिणाम देगा। वैवाहिक जीवन में शांति आएगी। छात्र भी अपार सफलता अर्जित कर सकेंगे। घर-परिवार के सदस्यों का सहयोग प्राप्त करने में सफल रहेंगे। अप्रैल में कई महत्वपूर्ण ग्रहों का गोचर होगा, जिससे आपके जीवन में खुशियां आने वाली हैं। अप्रैल से अगस्त तक का समय कर्क लग्न के जातकों के लिए शानदार और सकारात्मक रहने वाला है।
  • इस वर्ष राहु मेष राशि में गोचर करते हुए, आपको शुभ परिणाम देंगे। राहु की कृपा से कर्क लग्न के जातक रोजगार के अवसर प्राप्त करने में सफल रहेंगे। जून-जुलाई के बीच मंगल का मेष राशि में प्रवेश शादीशुदा जातकों के लिए शुभ सिद्ध होगा। हर विपरीत परिस्थितियों को दूर कर आप रिश्ते में मधुरता लाने में सफल रहेंगे। विदेश यात्रा व नयी जॉब लगने के अच्छे योग बन रहे हैं। साल के अंतिम चरण में नये कार्य को प्रारम्भ करना शुभ साबित हो सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: