Sports

Davis Cup: डेनमार्क के खिलाफ प्लेऑफ में प्रजनेश की जगह युकी को मिली वरीयता, रामकुमार के साथ करेंगे अगुआई

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Thu, 03 Mar 2022 11:06 PM IST

सार

भारत 2019 में इटली के खिलाफ 1-3 से कोलकाता में मुकाबला हारा था। यह टाई भी घास पर खेला गया था। दिल्ली जिमखाना में 28 ग्रास कोर्ट हैं। वहीं, विंबलडन में 41 घास के कोर्ट हैं।

यूकी भांबरी और रामकुमार
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

रामकुमार रामानाथन (रैंकिंग 170) और युकी भांबरी (590) डेनमार्क के खिलाफ शुक्रवार को डेविस कप विश्व ग्रुप-1 प्ले ऑफ टाई के एकल मुकाबलों में उतरेंगे। कप्तान रोहित राजपाल और कोच जीशान अली ने 246वीं रैंकिंग के प्रजनेश गुणेश्वरन के स्थान पर निचले वरीय युकी को वरीयता दी। 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से गुरुवार को टाई के ड्रा निकाले गए, जिसमें पहले एकल में रामकुमार डेनमार्क के क्रिस्टियन सिग्सगार्ड (833) के सामने होंगे, जबकि दूसरे सिंगल्स में युकी का सामना डेनमार्क के नंबर एक माइकल टोरपीगार्ड से सामना होगा।

जीतने पर ग्रुप-1 में जाएगा भारत

दिल्ली जिमखाना में होने जा रहा यह टाई भारत के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। यहां जीत मिलने पर भारतीय टीम को विश्व ग्रुप-1 में जगह मिलेगी। दो दिवसीय इस टाई में अगर भारत को हार मिली तो वह विश्व ग्रुप दो में चला जाएगा। डेविस कप के इतिहास में कभी ऐसा नहीं हुआ है जब भारत को विश्व ग्रुप दो में रहना पड़ा हो। 

यही कारण है कि भारत ने इस महत्वपूर्ण टाई के लिए ग्रास कोर्ट को चुना। दिल्ली जिमखाना के ग्रास कोर्ट पर 56 साल बाद डेविस कप टाई होने जा रहा है। इससे पहले 1966 में भारत ने यहां रामानाथन कृष्णन, जयदीप मुखर्जी और प्रेमजीत लाल के दम पर जर्मनी को हराया था।

रोहन और दिविज युगल में उतरेंगे

शनिवार को युगल में अनुभवी रोहन बोपन्ना के साथ दिविज शरण खेलेंगे। पहले रामकुमार को रोहन के साथ उतारने की योजना थी, लेकिन दूसरे दिन एकल और युगल में ज्यादा समय नहीं होने के चलते दिविज को खिलाने का निर्णय लिया गया। दोनों विश्व नंबर 17 रहे डेनिश कप्तान फ्रेडरिक नीलसन और योहानेस इंगिल्डसन से खेलेंगे। 

उलट एकल में रामकुमार के सामने टोरपीगार्ड और युकी को सिग्सगार्ड से खेलना होगा। अंतिम बार भारत और डेनमार्क के बीच डेविस कप टाई 1984 में आरहुस (डेनमार्क) हुआ था, जहां भारत को 3-2 से जीत हासिल हुई थी। भारत बीते वर्ष फिनलैंड से ग्रुप-1 में हार गया था। जिमखाना में 3800 दर्शकों को आने की अनुमति दी गई है। जिसके लिए कोई टिकट नहीं रखा गया है। 

घास पर मेजबानों को फाएदे की उम्मीद

डेनिश कप्तान नीलसन का कहना है कि उन्हें भारत के खिलाफ कम आंका जा रहा है, लेकिन उन्हें नहीं लगता है कि किसी भी टीम को यहां अतिरिक्त लाभ मिलने जा रहा है। उनकी टीम को बड़ी टीमों से खेलने का अनुभव है। स्पेन के खिलाफ डेनमार्क का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। वह भारत को चौंकाने की पूरी कोशिश करेंगी। 

सिग्सगार्ड बेहतरीन फार्म में हैं। वहीं रोहत राजपाल का मानना है कि घसियाले कोर्ट पर खेलने का उन्हें फायदा मिलेगा। रामकुमार यहां काफी प्रैक्टिस कर चुके हैं। वहीं युकी का कहना है कि वह डेविस कप में अब तक ग्रास कोर्ट पर नहीं खेले हैं, लेकिन उन्हें घास पर खेलने का अनुभव है। उन्हें उम्मीद है वह यहां अच्छा करेंगे। 

भारत 2019 में इटली के खिलाफ 1-3 से कोलकाता में मुकाबला हारा था। यह टाई भी घास पर खेला गया था। दिल्ली जिमखाना में 28 ग्रास कोर्ट हैं। वहीं, विंबलडन में 41 घास के कोर्ट हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: