Astrology

Budh Gochar: कुंभ में बुध का गोचर 4 राशि वालों को देगा तगड़ा लाभ, जानिए कौन सी हैं वो राशियां

Budh Gochar: कुंभ में बुध का गोचर 4 राशि वालों को देगा तगड़ा लाभ, जानिए कौन सी हैं वो राशियां

Mercury Transit 2022: ज्योतिष शास्त्र में बुध ग्रह को एक शुभ ग्रह माना जाता है। बुध ग्रह मिथुन एवं कन्या राशि के स्वामी हैं। बुध ग्रह  सूर्य और शुक्र के साथ मित्र भाव से तथा चंद्रमा से शत्रुतापूर्ण और अन्य ग्रहों के प्रति तटस्थ रहता है। वैदिक ज्योतिष में बुध देव को वाणी, बुद्धि और व्यापार का दाता कहा जाता है। मान्यता है जिन लोगों की कुंडली में बुध देव की स्थिति सकारात्मक होती है। बुध ग्रह कि शुभ स्थिति जातक को व्यवहारिक, वाक्पटु बनती है जो उनके जीवन में अच्छे परिणाम लेकर आते हैं। बुध ग्रह शनि की स्वराशि कुंभ में 6 मार्च को प्रवेश करेंगे। वैदिक ज्योतिष के अनुसार जब भी कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है, तो उसका सीधा प्रभाव पृथ्वी और मानव जीवन पर पड़ता है। इसलिए बुध का गोचर सभी राशियों के जातकों के आर्थिक विकास पर भी काफी पड़ता है। आइए जानते हैं 4 कौन सीं राशियां हैं, जिनको विशेष लाभ हो सकता है। 

मेष राशि: मेष राशि के जातकों के लिए बुध का यह गोचर ग्यारहवें भाव यानि आय स्थान में होगा। नौकरीपेशा जातकों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। आपको अपनी मेहनत का फल प्रोत्साहन और वेतन में वृद्धि के रूप में मिलेगा। जो लोग बैंकिंग क्षेत्र में हैं और चार्टर्ड अकाउंटेंसी, कंपनी सचिव और वित्तीय क्षेत्र जैसी पेशेवर सेवाओं में इस अवधि के दौरान वृद्धि देखी जाएगी। इस दौरान मेष राशि के जातकों के  दोस्तों और भाई-बहनों के साथ संबंध मजबूत होंगे और वे आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी मदद करेंगे। उनका भाग्य और सहयोग आपको सफलता दिलाएगा।  प्रेम जीवन में कुछ तनावों और संघर्षों का सामना करना पड़ सकता है। जो लोग प्रतियोगी परीक्षाओं और आगे की पढ़ाई की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस समय के दौरान तैयारी और परीक्षाओं में कुछ विशेष लाभ प्राप्त होगा।

वृष राशि: वृषभ राशि से बुध दशम भाव में गोचर करेंगे। दशम भाव कर्म स्थान होता है।  साथ ही बुध आपके दूसरे और पंचम भाव के स्वामी है। कार्यक्षेत्र में, आप अपने काम में स्थिरता और आत्मविश्वास हासिल करेंगे। आप अपने काम को समय से पहले पूरा करने में सक्षम होंगे और अपने काम पर आपकी पकड़ मजबूत होगी। सभी सदस्यों के संयुक्त प्रयासों और सहयोग से आपकी टीम अच्छा प्रदर्शन करेगी। जो लोग व्यवसाय में हैं, विशेष रूप से पारिवारिक व्यवसाय में, उनके लिए एक भारी अवधि देखने को मिलेगी। आपके रुके हुए प्रोजेक्ट आगे बढ़ेंगे और आपके नए प्रोजेक्ट्स से अच्छा मुनाफा होगा। प्रॉपर्टी डीलरों और रियल एस्टेट एजेंटों के लिए भी अनुकूल समय होगा। छोटी अवधि की परियोजनाओं में निवेश करने के लिए समय प्रबल है क्योंकि यह फलदायी परिणाम लाएगा।आप समाज में एक अच्छी प्रतिष्ठा हासिल करेंगे।कुल मिलाकर यह गोचर वृष राशि के जातकों के लिए सुखद और प्रफुल्लित करने वाला रहेगा।

सिंह राशि: सिंह राशि के जातकों के सप्तम भाव यानि यात्रा, साझेदारी और विवाह भाव में रहेगा। सिंह राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर शुभ फल लाएगा। व्यावसायिक क्षेत्रों पर उद्यमियों के लिए यह समय बहुत ही लाभकारी होगा। आपकी प्रतिष्ठा और सद्भावना आपके व्यवसाय में वृद्धि करेगी और आप अच्छा मुनाफा कमाने में सक्षम होंगे। जो लोग मुकदमेबाजी, बैंकिंग, अकाउंटेंसी और मार्केटिंग में हैं, वे इस अवधि के दौरान अपने पेशे में वृद्धि और वृद्धि देखेंगे। आप अपने व्यवसाय के प्रचार के लिए बार-बार यात्रा की योजना बना सकते हैं और वही आपको सफलता दिलाएगा। व्यक्तिगत मोर्चे पर जीवनसाथी के साथ आपके संबंध सुधरेंगे और आपके रिश्ते में प्यार, रोमांस बढ़ेगा। आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ नया शुरू कर सकते हैं, जिससे आपको शीघ्र सफलता मिलेगी। 

मकर राशि: मकर राशि से बुध ग्रह दूसरे भाव में गोचर करेंगे, जिसे धन और वाणी का भाव कहा जाता है। इस गोचर के दौरान आपका काफी समय से रुका हुआ धन वापस आएगा। वहीं बुध आपके छठे भाव यानी कि सेवा व शत्रु के भाव और नौवें भाव यानी कि समृद्धि व भाग्य के भाव के स्वामी  भी हैं। और इसी वजह से  इस समय आपको गुप्त शत्रुओं से मुक्ति मिलेगी और आपके पराक्रम में वृद्धि भी होगी। भाग्य का भी आपको पूरा साथ मिलेगा। इस दौरान आपके  मार्केटिंग कौशल में भी सुधार आएगा, जिससे आप अपने क्लांइट को प्रभावित कर सकेंगे। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: