Tech

Blaupunkt 43 इंच 4K TV Review: बजट सेगमेंट में 4K स्मार्ट टीवी मार्केट का एक मजबूत प्लेयर

जर्मन कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रांड, ब्लॉपंक्ट (Blaupunkt) ने हाल ही में भारत में चार ‘मेड-इन-इंडिया’ एंड्रॉयड टीवी पेश किए हैं। भारतीय बाजार के लिए Blaupunkt ने सुपर प्लास्ट्रोनिक्स प्राइवेट लिमिटेड (एसपीपीएल) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत, ब्लॉपंक्ट की मैनुफैक्चरिंग, ब्राडिंग, डिजाइनिंग एवं पैकेजिंग तथा रिटेलिंग की सप्लाई चेन का संचालन एसपीपीएल द्वारा किया जाएगा।

Blaupunkt के इन चार एंड्रॉयड टीवी मॉडल्स की शुरुआती कीमत 14,999 रुपये है यानी यह कीमत 32 इंच एचडी रेडी सायबरसाउंड एंड्रॉयड टीवी की है, वहीं 42 इंच का एफएचडी एंड्रॉयड टीवी की कीमत 21,999 रुपये और 43 इंच का साइबर साउंड 4के एंड्रॉयड टीवी की कीमत 30,999 रुपये और 55 इंच का 4के एंड्रॉयड टीवी की कीमत 40,999 रुपये है। Blaupunkt के नए टीवी की बिक्री फ्लिपकार्ट से हो रही है। इनमें से Blaupunkt 43 इंच वाले मॉडल को हमने 10 दिनों तक इस्तेमाल किया है। आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है यह स्मार्ट टीवी?

Blaupunkt 43CSA7070 4K TV Review: डिजाइन
टीवी की डिजाइन आइडियल है, ना चौड़ाई अधिक है और ना ही ऊंचाई काफी है। सभी तरह के कनेक्टिविटी पोर्ट बैक पैनल पर हैं। टीवी की डिजाइन पूरी तरह से बेजललेस है। डिजाइन को लेकर कंपनी ने कोई नया प्रयोग नहीं किया है। बाजार में पहले से मौजदू TCL, Vu और Realme टीवी की डिजाइन भी इसी तरह है। बॉडी प्लास्टिक की है और स्टैंड भी प्लास्टिक का है, हालांकि देखने में मेटल जैसा लगता है। टीवी के फ्रंट में नीचे यानी बॉटम लाइन पर सिल्वर कलर की लाइनिंग है जिस पर कंपनी की ब्रांडिंग Blaupunkt है। स्टैंड स्टेबलिटी वाले हैं, हल्के से झटके पर स्लिप नहीं करेंगे।

रिमोट की डिजाइन के मामले में कंपनी ने इस बात का ख्याल नहीं रखा है कि यह एक स्मार्ट टीवी का रिमोट है। रिमोट की डिजाइन पुराने रिमोट जैसी ही है, फर्क सिर्फ ओटीटी बटन का है। रिमोट में इतने सारे बटन हैं कि कई बार आदमी कंफ्यूज हो जाता है।

बिना देखे रिमोट से टीवी को ऑपरेट करना मुश्किल होता है। रिमोट को लेकर कंपनी को सोच-विचार करने की जरूरत है। मौजूदा स्मार्ट टीवी के बाजार के मुताबिक इस टीवी का रिमोट नहीं है।

Blaupunkt 43CSA7070 4K TV Review: डिस्प्ले
Blaupunkt 43CSA7070 टीवी की डिस्प्ले बेजललेस है। इसके अलावा इसमें 4के रिजॉल्यूशन वाली डिस्प्ले है। डिस्प्ले के साथ HDR10+ का सपोर्ट है। इसकी ब्राइटनेस 400 निट्स है। टीवी का व्यूइंगल एंगल 178 डिग्री है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट 60HZ है और आस्पेक्ट रेशियो 16:9 है। Blaupunkt के इस स्मार्ट टीवी का पैनल IPS है और इसका रिजॉल्यूशन 3840×2160 पिक्सल है। टीवी का व्यूइंग एंगल बढ़िया है। वीडियो, फिल्में और शोज देखने में आपको पोजिशन को लेकर दिक्कत नहीं होने वाली है।

डिस्प्ले ब्राइट है और कलर्स भी अच्छे हैं। टीवी के साथ मोशन इस्टिमेंशन मोशन कंपनसेशन (MEMC) का सपोर्ट है, लेकिन यदि एचडीआर में कोई सब्जेक्ट तेजी से गुजर रही है यानी कार तेजी से जा रही है तो थोड़ी से लैगिंग की समस्या आती है। पिक्चर मोड के तौर पर  Movie, Sports, Standard, Vivid और User जैसे विकल्प मिलते हैं। इसी तरह ऑडियो के लिए भी विकल्प मिलते हैं।

Blaupunkt 43CSA7070 4K TV Review: परफॉर्मेंस
टीवी में गूगल असिस्टेंट का भी सपोर्ट है यानी आप बोलकर टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं।  इसके अलावा टीवी में एंड्रॉयड 10, 2 जीबी रैम, 8 जीबी स्टोरेज, मीडियाटेक का ARM Cortex A53 प्रोसेसर है। रिमोट के साथ वॉयस कंट्रोल मिलेगा और रिमोट में नेटफ्लिक्स, यूट्यूब जैसे एप्स के लिए अलग से बटन दिए गए हैं। टीवी में गूगल प्ले-स्टोर का भी सपोर्ट है। ऐसे में आप प्ले-स्टोर से मनचाहे एप को डाउनलोड कर सकते हैं। रिमोट के साथ डिजाइन के अलावा कोई समस्या नहीं है। कनेक्टिविटी और वॉयस कमांड को लेकर भी कोई दिक्कत नहीं है।

Blaupunkt 43CSA7070 4K TV Review: ऑडियो और कनेक्टिविटी
ब्लॉपंक्ट के इस टीवी में चार स्पीकर्स हैं जिनकी कुल क्षमता 50W की है। स्पीकर के साथ डॉल्बी डिजिटल और  DTS स्टूडियो साउंड का सपोर्ट है। कनेक्टिविटी के लिए टीवी में डुअल बैंड वाई-फाई के अलावा तीन एचडीएमआई पोर्ट, दो यूएसबी पोर्ट और एक RF कनेक्टर भी है।

टीवी में इनबिल्ट क्रोमकास्ट और एयरप्ले का सपोर्ट है। इसमें ब्लूटूथ V5.0 है जिसके साथ MEMC का भी सपोर्ट है। रिमोट के पावर बटन को कुछ देर दबाकर रखने पर टीवी को शट डाउन करने का विकल्प मिलता है। टीवी में दिया गया 50W का स्पीकर दमदार है।  DTS को ऑन करने के बाद ऑडियो क्वॉलिटी में चार चांद लग जाता है।

तो कुल मिलाकर कहें तो अपनी कीमत में यह टीवी बढ़िया है। यदि टीवी पर गेमिंग के शौकीन नहीं हैं तो यह टीवी आपको निराश नहीं करेगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

13
Entertainment

जन्मदिन: अनूप जलोटा ऑल इंडिया रेडियो के ऑडिशन में हो गए थे फेल, बिग बॉस की वजह से आए विवादों में

13
Desh

पश्चिम बंगाल: अवैध खनन घोटाले में 15 जगहों पर सीबीआई ने मारे छापे

To Top
%d bloggers like this: