Entertainment

Biopics On Freedom Fighter: स्वतंत्रता सेनानियों पर बनी हैं ये सात बेहतरीन फिल्में, गणतंत्र दिवस के अवसर पर करें बिंज वॉच

biopics on freedom fighter
– फोटो : सोशल मीडिया

आज भारत अपना 73वां गणतंत्र दिवस 2022 मना रहा है। ऐसे में हम आज आपको उन फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें आजादी की लड़ाई और संघर्ष की कहानी बताई गई है। जिसमें उन स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में बताया गया है, जिन्होंने अपना खून पानी की तरह बहाया और क्रूर ब्रिटिश शासन से आजादी पाने के लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। जिन्होंने कठिनाइयों को स्वीकार किया और भारत की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष किया। पढ़िए…

फिल्म सरदार
– फोटो : अमर उजाला, मुंबई

सरदार (1993)

यह फिल्म स्वतंत्रता सेनानियों और भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल पर आधारित है। यह फिल्म इस बात पर प्रकाश डालती है कि कैसे पटेल ने स्वतंत्रता के बाद एक लोकतांत्रिक भारत के निर्माण में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और सदियों पुराने ब्रिटिश शासन के चंगुल से अलग में मदद की। फिल्म में महात्मा गांधी और सरदार वल्लभभाई पटेल के संबंधों को भी दर्शाया गया है। इस फिल्म में परेश रावल ने सरदार वल्लभभाई पटेल की भूमिका निभाई, जबकि अन्नू कपूर ने महात्मा गांधी की भूमिका निभाई। इस फिल्म का निर्देशन केतन मेहता ने किया था।

मंगल पांडे-द राइजिंग

मंगल पांडे – द राइजिंग (2005)

यह फिल्म मंगल पांडे के जीवन पर आधारित है, जो एक भारतीय सैनिक रह चुके हैं, जिन्हें 1857 के भारतीय विद्रोह को भड़काने में मदद करने के लिए जाना जाता है (जिसे भारतीय स्वतंत्रता का पहला युद्ध भी कहा जाता है)। इस फिल्म में आमिर खान ने मंगल पांडे की भूमिका निभाई।

मणिकर्णिका
– फोटो : अमर उजाला, मुंबई

मणिकर्णिका: झांसी की रानी (2019) 

फिल्म ‘मणिकर्णिका’ बहादुर रानी लक्ष्मीबाई के जीवन पर आधारित है। यह फिल्म आपको वापस युद्ध के मैदान में ले जाती है और अंग्रेजों के खिलाफ उनके विद्रोह की कहानी बताती है। झांसी की रानी के रूप में कंगना रणौत ने अभिनय किया।

‘द लेजेंड ऑफ भगत सिंह’
– फोटो : social media

द लीजेंड ऑफ भगत सिंह (2002)

फिल्म ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ एक स्वतंत्रता सेनानी सिंह के बारे में है, जिन्होंने हिंदुस्तान रिपब्लिक एसोसिएशन के साथी सदस्यों के साथ भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी थी। इस फिल्म में अजय देवगन ने भगत सिंह की भूमिका निभाई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: