Entertainment

B R Chopra Mahabharat: आखिरी दिनों में पाई-पाई के मोहताज हुए ये कलाकार, एक समय में हुए थे खूब लोकप्रिय

बीआर चोपड़ा के निर्देशन में बनी महाभारत भारतीय दर्शकों के बीच खूब लोकप्रिय हुई थी। इसके पात्र मानो भारत के हर घर का हिस्सा बन गए। हर रविवार को प्रसारित होने वाले इस धारावाहिक ने अपार सफलता पाई थी। इसमें काम करने वाले कलाकार रातों-रात शोहरत की बुलंदियों पर पहुंच गए लेकिन इस शो की भव्यता ही इनके बाकी करियर के आड़े आ गई। अर्जुन, भीम, युधिष्ठिर महाभारत में काम करने के बाद किसी और शो का हिस्सा नहीं बन पाए। लोगों के दिनों में इनकी छवि युग पुरुष की रही ऐसे में इन्हें किसी और किरदार में देखने की कल्पना ही कोई नहीं कर पाया और इसका अलर इन कलाकारों के करियर पर पड़ा। शो में भीम का किरदार निभाने वाले प्रवीण कुमार सोबती का निधन हो गया। प्रवीण (Praveen Age) 76 साल के थे और आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे।

 

लंबी कद-काठी के चलते ही प्रवीण कुमार सोबती को ‘महाभारत’ में भीम का रोल ऑफर किया गया। उन्होंने 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। प्रवीण कुमार सोबती ने एशियाई और कॉमनवेल्थ गेम्स में जाकर इंडिया के लिये पदक जीतकर देश का नाम रोशन किया। उन्होंने दो बार ओलांपिक में देश का प्रतिनिधित्व भी किया लेकिन आखिरी दिनों में उन्हें तंगी जेलनी पड़ी। ऐसे में उन्होंने मदद के लिए सरकार से भी गुहार लगाई थी। 

‘महाभारत’ में इंद्र देव का किरदार निभाने वाले सतीश कौल ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत पंजाबी फिल्मों से की थी। फिल्म ‘कर्मा’ से लेकर ‘खेल’, ‘प्यार का मंदिर’, ‘राम लखन’ और ‘प्यार तो होना ही था’ तक तमाम ऐसी फिल्में दी थी, जिसमें सतीश कौल ने अपने अभिनय के दम पर लोगों का दिल जीता था। लेकिन उनकी जान आर्थिक तंगी ने ले ली। आखिरी दिनों में उनके पास इलाज के लिए भी पैसे नहीं थे। यह बात फिल्मी सितारों तक पहुंची तो कईयों ने उनकी मदद की लेकिन पिछले साल 10 अप्रैल को उनका निधन हो गया।

श्री कृष्ण सीरियल में भीष्म पितामाह का किरदार निभाने वाले अभिनेता सुनील नागर भी आर्थिक तंगी का शिकार हो चुके हैं। एक इंटरव्यू के दौरान सुनील ने बताया था कि उनकी सारी जमापूंजी खत्म हो चुकी है। परिवारजनों ने भी रिश्ते-नाते तोड़ दिए हैं। पता नहीं इस मुश्किल दौर में मैं किसे दोषी मानूं। जब मैं काम कर रहा था तो मैंने बहुत कमाया। मैंने कई हिट शोज किए और कई फिल्मों में भी काम किया। आज मेरे पास काम नहीं है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: