Desh

65 के हुए मुकेश अंबानी: मुकेश और नीता अंबानी की पहली मुलाकात में क्या हुआ था, जानिए अरबपति उद्योगपति से जुड़ी 10 रोचक बातें

आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी का जन्मदिन है। वह 65 साल के हो गए। मुकेश भारत के दूसरे और दुनिया के 11वें सबसे अमीर उद्योगपति हैं। वर्तमान में उनकी नेटवर्थ 94.9 अरब डॉलर है। पिता धीरूभाई अंबानी की विरासत को नई बुलंदियों तक पहुंचाने वाले मुकेश असल जिंदगी में काफी सरल हैं। इस मुकाम तक पहुंचने का मुकेश अंबानी का सफर बेहद दिलचस्प रहा। 

केमिकल इंजीनियरिंग करने के बाद मुकेश अंबानी ने 1981 में अपने पिता धीरूभाई अंबानी के साथ मिलकर रिलायंस पेट्रोलियम  की शुरुआत की। इसके बाद 1985 में कंपनी का नाम रिलायंस टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज लिमिटेड से बदलकर रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कर दिया। पेट्रोलियम के अलावा मुकेश अंबनी ने टेलीकॉम क्षेत्र में भी अपने कदम आगे बढ़ाए और रिलायंस कम्युनिकेशंस लिमिटेड की स्थापना की। 

अंबानी की कंपनी आरआईएल का मार्केट कैप इस समय 17 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा है। इस हिसाब से ये दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में 42वें स्थान पर है। आइए जानते हैं मुकेश की निजी जिंदगी से जुड़ी 10 रोचक बातें…

1. किस चीज से डरते हैं?

मुकेश अंबानी ने एक इंटरव्यू में खुद से जुड़ी कई बातें शेयर की थीं। उन्होंने बताया था कि वह काफी शर्मीले हैं और पब्लिक के सामने बोलने से उन्हें डर लगता है। 

 

2. शराब को कभी हाथ नहीं लगाया

दुनिया के 11वें सबसे अमीर उद्योगपति होने के बावजूद मुकेश काफी सरल जिंदगी जीते हैं। एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था कि आज तक  उन्होंने कभी शराब को हाथ तक नहीं लगाया। 

3. हॉकी खेलना काफी पसंद है:

मुकेश अंबानी ने क्रिकेट को काफी प्रमोट किया। आईपीएल में मुंबई इंडियंस उनकी टीम है, लेकिन हॉकी से भी उनका काफी लगाव है। उन्हें हॉकी खेलना काफी पसंद है। स्कूल और कॉलेज के दिनों में वह हॉकी खेला करते थे। 

4. पिता ने मुकेश लिए नीता को चुना था :

मुकेश अंबानी और नीता की शादी धीरूभाई अंबानी ने ही करवाई थी। एक परंपरागत डांस शो में धीरूभाई अंबानी ने नीता को देखा था। इसके बाद उन्होंने खुद नीता को कॉल किया। जैसे ही फोन पर उन्होंने अपना नाम बताया नीता को लगा कि ये प्रैंक कॉल है। इसलिए लगातार दो बार उन्होंने फोन काट दिया। तीसरी बार जब धीरूभाई ने फोन किया तो नीता के पिता ने उठाया। दोनों के बीच बातचीत हुई और नीता को धीरूभाई ने मिलने के लिए अपने ऑफिस में बुलाया। 

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: