Business

काम की बात: बाजार के उतार-चढ़ाव से बचाता है बैलेंस्ड एडवांटेज फंड, 1.78 लाख करोड़ रुपये है इस स्कीम का असेट अंडर मैनेजमेंट

काम की बात: बाजार के उतार-चढ़ाव से बचाता है बैलेंस्ड एडवांटेज फंड, 1.78 लाख करोड़ रुपये है इस स्कीम का असेट अंडर मैनेजमेंट

शेयर बाजार कभी भी एक सीधी रेखा में नहीं होता है। ऐसे में खुदरा निवेशकों के लिए यह अनुमान लगा पाना मुश्किल हो जाता है कि वे किस तरह से इक्विटी बाजार के ऐसे माहौल में निवेश करें, ताकि उन्हें अच्छा फायदा मिल सके। इसके लिए म्यूचुअल फंड की बैलेंस्ड एडवांटेज फंड एक अच्छी स्कीम है जो शेयरों की कीमतों में उतार-चढ़ाव से बचाती है।

यह स्कीम डेट और इक्विटी दोनों में निवेश करती है। जब बाजार अपनी ऊंचाई पर होता है तो यह उसमें निवेश कम कर डेट में बढ़ा देती है। इसी तरह से जब बाजार सस्ता होता है तो यह स्कीम इक्विटी में ज्यादा पैसा लगाती है। यानी डेट और शेयर बाजार के निवेश के बीच में एक संतुलन का काम करती है और औसत दर्जे का रिटर्न देती है।

2020 में स्कीम ने इक्विटी में ज्यादा किया निवेश
उतार-चढ़ाव की बात करें तो कोरोना के  कारण बाजार में जब भारी गिरावट आई थी तो अप्रैल, 2020 में इसने 83 फीसदी निवेश किया था। पर जैसे-जैसे बाजार में तेजी आती गई इसका निवेश कम होता गया। 31 मार्च, 2022 तक यह घटकर 66 फीसदी पर आ गया। अक्तूबर, 2021 में जब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स सर्वोच्च स्तर पर था, तब इसने निवेश कम कर 59 फीसदी कर दिया था।

म्यूचुअल फंड की स्कीम है बैलेंस्ड एडवांटेज फंड
बैलेंस्ड एडवांटेज फंड म्यूचुअल फंड की स्कीम है। मार्च, 2022 तक इसका असेट अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) 1.78 लाख करोड़ रुपये था। एयूएम मतलब निवेशकों का जितना पैसा स्कीम में आता है। फंड उद्योग का कुल एयूएम इस दौरान 37 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा रहा। कुल 23 फंड हाउसों के पास यह स्कीम है। बैलेंस्ड एडवांटेज फंड को असेट अलोकेशन भी कहते हैं।

2021 में 48305 करोड़ रुपये का निवेश
2021 में इस स्कीम के तहत कुल 48,305 करोड़ रुपये निवेशकों ने लगाए थे। जिन फंड हाउसों के पास यह बैलेंस्ड एडवांटेज फंड है, उसमें एचडीएफसी सबसे बड़ा है जिसका एयूएम मार्च तक 43 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा रहा। असेट अलोकेशन फंड मूल्यांकन और वृद्धि के साथ ब्याज दरों को ध्यान में रखता है। यह लंबी अवधि के नजरिये से निवेश करता है।

निवेश पर अच्छा फायदा
प्रदर्शन की बात करें तो एचडीएफसी बैलेंस्ड एडवांटेज फंड ने एक साल में 27.23 फीसदी का रिटर्न और 3 साल में 13.81 फीसदी फायदा दिया था। एक साल की अवधि में कोटक की इसी स्कीम ने 9.3 और तीन साल में 11.4 फीसदी, एक्सिस फंड ने 10.8 और 8.6 जबकि आईडीएफसी के फंड ने इसी अवधि में 9.96 और 10.62 फीसदी का फायदा दिया था।

फंड प्रबंधक की मुख्य भूमिका
इस स्कीम में फंड प्रबंधकों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। म्यूचुअल फंड उद्योग में एचडीएफसी के मुख्य निवेश अधिकारी प्रशांत  जैन एकमात्र ऐसे सीआईओ हैं जो पिछले 28 सालों से किसी एक स्कीम का प्रबंधन करते हैं। बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में अगर महीने का एसआईपी भी किया जाता है तो इसका रिटर्न बेहतर रहा है।

बैलेंस्ड एडवांटेज फंड स्कीम उन निवेशकों के लिए अच्छी होती हैं, जो पहली बार निवेश करना चाहते हैं। साथ ही जो लोग एकमुश्त पैसा लगाना चाहते हैं, उनके लिए भी यह अच्छी योजना है। निवेश करते समय यह जरूर देखें कि लंबी अवधि में किस फंड हाउस ने अच्छा रिटर्न दिया है।
– जितेंद्र तयाल, मैनेजिंग पार्टनर, मनीजर्नी एलएलपी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

9
Desh

पढ़ें 16 अप्रैल के मुख्य और ताजा समाचार – लाइव ब्रेकिंग न्यूज़

9
Entertainment

Raveena Tandon: वीकेंड पर देखें रवीना टंडन की ये बेहतरीन फिल्में, इन ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हैं मौजूद

एयर इंडिया: चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने किया बड़ा फेरबदल, निपुण अग्रवाल समेत इन्हें दी गई अहम जिम्मेदारी एयर इंडिया: चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने किया बड़ा फेरबदल, निपुण अग्रवाल समेत इन्हें दी गई अहम जिम्मेदारी
9
Business

एयर इंडिया: चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने किया बड़ा फेरबदल, निपुण अग्रवाल समेत इन्हें दी गई अहम जिम्मेदारी

9
videsh

Russia Ukraine War Live: रूसी हमले में यूक्रेन को भी बड़ा नुकसान, जेलेंस्की बोले- 3000 से ज्यादा सैनिकों की मौत व 10 हजार घायल

To Top
%d bloggers like this: