Tech

काम की बात: बस दो दिन में बदल जाएगा गूगल अकाउंट में लॉगिन करने का तरीका, जानना जरूरी

Posted on

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आज के समय में ऐसे बहुत कम ही लोग मिलेंगे, जो गूगल अकाउंट का इस्तेमाल नहीं करते होंगे। स्मार्टफोन के इस जमाने में यह उपयोगी भी हो गया है। अगर आप गूगल अकाउंट का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके बहुत काम की है। दरअसल, नौ नवंबर से गूगल अकाउंट में लॉगिन करने का तरीका बदल रहा है। अब आप उस तरीके से लॉगिन नहीं कर पाएंगे, जैसे अभी तक करते आ रहे हैं। अब आपको गूगल अकाउंट में लॉगिन करने के लिए ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ को ऑन करना होगा। अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसे गूगल अकाउंट में लॉगिन करने की इजाजत नहीं होगी। कंपनी ने पिछले महीने ही इसके बारे में जानकारी दी थी और कहा था कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ को अनिवार्य रूप से लागू करना बहुत जरूरी है। आइए जानते हैं कि ये ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ आखिर है क्या और इसे ऑन करने के लिए क्या करना होगा? 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ दरअसल सुरक्षा की एक परत (लेयर) होती है, जिसे अकाउंट में जोड़ने के बाद आप अपने अकाउंट को पूरी तरह सुरक्षित कर सकते हैं। इसे ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ इसलिए कहा जाता है, क्योंकि अपने अकाउंट को लॉगिन करने के लिए दो स्टेप चलना होता है। पहले में अपना सही पासवर्ड डालना होता है और दूसरे में ओटीपी डालना होता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

अगर आप ओटीपी नहीं डालेंगे तो आप अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पाएंगे। ओटीपी मंगवाने के लिए आप एसएमएस, वॉयस कॉल या फिर मोबाइल एप का उपयोग कर सकते हैं। ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ का सबसे बड़ा फायदा ये है कि आपके गूगल अकाउंट को आपकी मर्जी के बिना कोई भी दूसरा इस्तेमाल नहीं कर पाएगा।  

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Istock

‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ को ऑन करने के लिए आपको सबसे पहले अपना गूगल अकाउंट खोलना होगा। इसके बाद नेविगेशन पैनल में सिक्योरिटी ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। फिर साइनिंग इन टू गूगल पर जाएं और इसके अंदर टू स्टेप वैरिफिकेशन पर क्लिक करके फिर गेट स्टार्टेड पर क्लिक करें। इसके बाद स्क्रीन पर बताए गए निर्देशों का पालन करते हुए आसानी से ‘टू स्टेप वैरिफिकेशन’ कर लें। 

Source link

Click to comment

Most Popular