Sports

संकल्प 24 दिन में बन गए ग्रैंडमास्टर: सबसे तेज यह उपलब्धि हासिल करने वाले भारतीय बने , देश के 71वें ग्रैंडमास्टर बने

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, चेन्नई
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Mon, 08 Nov 2021 11:44 PM IST

सार

संकल्प ने पांच बाजियां जीती, तीन ड्रॉ रहीं जबकि रुडिक मार्करियन (रूस) से उन्हें हार झेलनी पड़ी। मार्करियन के भी 6.5 अंक रहे लेकिन बेहतर टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर उन्हें पहला स्थान मिला। 

संकल्प गुप्ता
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

संकल्प गुप्ता भारत के 71वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं। नागपुर के 18 वर्षीय संकल्प देश के सबसे तेज जीएम बने हैं। उन्होंने 24 दिन में तीन टूर्नामेंट और तीन ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल कर यह मुकाम पाया। संकल्प ने सर्बिया के अरांदजेलोवाक में जीएम आस्क थ्री राउंड रोबिन टूर्नामेंट में 6.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर रहकर तीसरा ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल किया। 

संकल्प ने तीसरे टूर्नामेंट के दौरान अपनी ईएलओ रेटिंग 2500 पर भी पहुंचाई थी। ग्रैंडमास्टर की उपाधि पाने के लिए एक खिलाड़ी को तीन ग्रैंडमास्टर नार्म हासिल करने पड़ते हैं और उसकी ‘लाइव’ ईएलओ रेटिंग 2500 या इससे अधिक होनी चाहिए।

संकल्प ने पांच बाजियां जीती, तीन ड्रॉ रहीं जबकि रुडिक मार्करियन (रूस) से उन्हें हार झेलनी पड़ी। मार्करियन के भी 6.5 अंक रहे लेकिन बेहतर टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर उन्हें पहला स्थान मिला। भारत के एक अन्य खिलाड़ी एस नितिन 5.5 अंक लेकर चौथे स्थान पर रहे। पूर्व विश्व चैंपियन और दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद ने गुप्ता को ग्रैंडमास्टर बनने पर बधाई दी।

हरिका रहीं पांचवें स्थान पर 

लातविया के रीगा में चल रहेे फिडे महिला ग्रैंड स्विस शतरंज प्रतियोगिता के 11वें और आखिरी दौर में भारत की डी हरिका ने यूक्रेन की शीर्ष वरीयता प्राप्त मारिया मुजिचुक को ड्रॉ पर रोककर पांचवां स्थान हासिल कर अगले महिला ग्रां प्री चक्र के लिए क्वालिफाई किया। 

हरिका चौथी वरीय खिलाड़ी केरूप में टूर्नामेंट में उतरीं थी। उन्होंने मुजिचुक से 31 चाल के बाद अंक बांटे। वह टूर्नामेंट में कुल सात अंक हासिल कर अजेय रहीं। हरिका यूक्रेन की खिलाड़ी के साथ संयुक्त तीसरे स्थान पर थी लेकिन टाईब्रेक स्कोर के आधार पर उन्हें पांचवां स्थान मिला।

हाल में महिला ग्रैंडमास्टर बनने वाली 19 वर्षीय वनिका अग्रवाल तीन जीत, सात ड्रॉ और एक हार के साथ 6.5 अंक हासिल कर 14वें स्थान पर रही। ओपन वर्ग में भारतीय ग्रैंडमास्टर निहाल सरीन 6.5 अंकों के साथ 18वें स्थान पर रहे। 

पी हरिकृष्णा और के शशिकिरण ने छह-छह अंक हासिल किए और वह क्रमश: 30वें व 31वें स्थान पर रहे। अजेय रहे सरीन ने अपने अंतिम बाजी रूसी डेनियल डुबोव के खिलाफ ड्रॉ खेली। शशिकिरण को यूक्रेन के एंटोन कोरोबोव से हार मिली। ग्रैंडमास्टर रौनक साधवानी ने अमेरिका के हंस मोके  नीमान से ड्रॉ खेला और 5.5 अंक लेकर 57वें स्थान पर रहे। डी गुकेश और आर प्रज्ञानानंदा ने 34 चाल के बाद आपस में अंक बांटे। 

दोनों ने पांच अंक के साथ प्रतियोगिता का समापन किया। प्रज्ञानानंदा 72वें और गुकेश 75वें स्थान पर रहे। महिला वर्ग हरिका और वनिका ने अपनी बाजियां ड्रा खेली जबकि आर वैशाली, दिव्या देशमुख और पदमिनी राउत को अंतिम दौर में हार का सामना करना पड़ा। अलीरेजा फिरौजा ने ओपन और लेइ टिंगजी ने महिला वर्ग का खिताब जीता।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: