videsh

लंदन: विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने जेल में अपनी वकील मंगेतर के साथ रचाई शादी

पीटीआई, लंदन
Published by: देव कश्यप
Updated Thu, 24 Mar 2022 12:55 AM IST

सार

जूलियन असांजे (50) और दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुई उनकी दोस्त स्टेला मोरिस (38) ने लंदन की बेलमार्श जेल में शादी की। मोरिस ने कहा कि मेरे पति हमारे दो बेटों के पिता हैं, वह एक शानदार व्यक्ति, बुद्धिमान और मजाकिया हैं। उनमें सही और गलत की गहरी समझ है और वह एक साहसी प्रकाशक के तौर पर अपने काम के लिए दुनियाभर में जाने जाते हैं।

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे। (फाइल फोटो)
– फोटो : सोशल मीडिया

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे ने दक्षिण पूर्व लंदन की बेलमार्श जेल में बुधवार को अपनी वकील मंगेतर से शादी की। गोपनीय दस्तावेजों को कथित तौर पर लीक करने के आरोपों पर अमेरिका में प्रत्यर्पित किए जाने के विरूद्ध अपनी कानूनी लड़ाई के तहत वह यहां जेल में हैं।

असांजे (50) और दक्षिण अफ्रीका में पैदा हुई उनकी दोस्त स्टेला मोरिस (38) के दो बेटे- चार वर्षीय गैब्रियल और दो वर्षीय मैक्स हैं। ब्रिटिश डिजाइनर और असांजे के समर्थक डेम विविएन वेस्टवुड द्वारा डिजाइन किए गए वेडिंग गाउन पहने मोरिस अपने बेटों और असांजे के पिता रिचर्ड और भाई गेब्रियल के साथ जेल पहुंचीं।

मोरिस ने कड़े जेल नियमों के तहत हुए छोटे कार्यक्रम से पहले गार्जियन में लिखा, ‘‘आज मेरी शादी का दिन है। मैं अपने जीवन के प्यार के साथ शादी रचाउंगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘मेरे पति हमारे दो बेटों के पिता हैं, वह एक शानदार व्यक्ति, बुद्धिमान और मजाकिया हैं। उनमें सही और गलत की गहरी समझ है और वह एक साहसी प्रकाशक के तौर पर अपने काम के लिए दुनियाभर में जाने जाते हैं।’’

मोरिस ने कहा, “यह जेल की शादी नहीं है, जेल की दीवारों के बावजूद, राजनीतिक उत्पीड़न के बावजूद, जूलियन और हमारे परिवार को हुए नुकसान और उत्पीड़न के बावजूद, राजनीतिक उत्पीड़न के बावजूद यह प्यार और हमारे रिश्ते की गहराई की घोषणा है। उन्होंने कहा कि उनकी पीड़ा ही हमारे प्यार को और मजबूत बनाती है।

मोरिस ने दावा किया कि शादी के दृश्य के पिछे, इस प्रेमी जोड़े का ब्रिटेन के न्याय मंत्रालय और जेल अधिकारियों के साथ विवाद चल रहा है, जिन्होंने उनकी शादी के प्रस्तावित गवाहों और एक फोटोग्राफर को यहां आने से मना कर दिया है क्योंकि वे पत्रकार हैं। जेल अधिकारी का कहना है कि हमारी शादी की तस्वीर सुरक्षा को लेकर जोखिम है क्योंकि इसे सोशल मीडिया या प्रेस में दिखाया जा सकता है। यह कितना बेतुका है, वह लिखती हैं कि असांजे का परिवार उनकी आजादी के लिए लड़ना जारी रखेगा।

ब्रिटेन की जेल विभाग ने कहा कि जेलों में शादियों के लिए फोटोग्राफी जेल कर्मचारियों द्वारा की जाती है, ताकि कैदियों की फोटोग्राफी के खिलाफ एक स्थापित नीति को पूरा किया जा सके। जेल विभाग के प्रवक्ता ने कहा, “जेल में सभी शादियों को जेल सेवा नीति में उल्लिखित आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए।”

बताया जा रहा है कि यह दंपत्ति शादी का खर्च स्वयं उठाएगा और उसने अपने समर्थकों से शादी का उपहार देने के बजाय असांजे के लिए दान करने का आह्वान किया ताकि असांजे को मुक्त कराया जा सके।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

8
Entertainment

आखिर कहां हैं अभिनेता राज किरण, 1994 से हैं गायब

To Top
%d bloggers like this: