Desh

बढ़ रहा खतरा: देश में 30 और ओमिक्रॉन संक्रमित, कुल संख्या 143, कई राज्यों में अलर्ट

शनिवार को तेलंगाना में 12, कर्नाटक में 6 और केरल में 4 नए मामले मिलने के बाद देश में ओमिक्रॉन संक्रमितों की तादाद 143 हो गई। उधर, महाराष्ट्र में 8 लोग संक्रमित पाए गए हैं। अब तक देश में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना का यह वैरिएंट पहुंच चुका है।

तेलंगाना के ओमिक्रॉन संक्रमितों में से दो ‘जोखिम वाले घोषित’ देशों लौटे हैं। कर्नाटक में मिले मरीजों में एक ब्रिटेन का यात्री है। पांच अन्य दो शिक्षण संस्थानों से जुड़े हैं। उनके यात्रा विवरण की जांच चल रही है। केरल के तिरुवनंतपुरम में 17 और 44, मलप्पुरम में 37 और त्रिशूर में 44 वर्षीय मरीज में ओमिक्रॉन वैरिएंट मिला।

महाराष्ट्र में 8 नए मामले मिले। पश्चिमी महाराष्ट्र के सतारा में युगांडा से लौटा दंपती और उनकी 13 वर्षीय बेटी में ओमिक्रॉन मिला। उनकी 6 वर्षीय बेटी को भी कोरोना है, लेकिन उसमें ओमिक्रॉन की पुष्टि नहीं हुई।

पार्टियों पर रहेगी नजर
ओमिक्रॉन के कारण बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) क्रिसमस और न्यू ईयर की पार्टियों, होटलों, रेस्तरां, मरीन ड्राइव, गेटवे ऑफ इंडिया, समुद्र तटों व मॉल्स में भीड़ पर नजर रखेगी।

ओमिक्रॉन : कर्नाटक में 6 केरल में 4 नए संक्रमित
कर्नाटक में शनिवार को कोरोना के ऑमिक्रॉन वैरिएंट से छह नए संक्रमित मिले। इसी के साथ राज्य में ओमिक्रॉन संक्रमितों की संख्या 14 हो गई। कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने बताया कि राज्य के दक्षिणी हिस्से में दो शिक्षण संस्थानों में पांच लोग कोविड संक्रमित मिले। पहले समूह में कोरोना के 14 मामले मिले, जिनमें से 4 में ओमिक्रॉन है। दूसरे समूह में 19 मरीज मिले, जिनमें से एक में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई।

इसके अलावा ब्रिटेन से आए एक यात्री में भी ओमिक्रॉन पाया गया। राज्य में बृहस्पतिवार को पांच लोगों में ओमिक्रॉन का पता चला था। उधर, तिरुवनंतपुरम से मिली सूचना के मुताबिक, केरल में शनिवार को ओमिक्रॉन के चार मामले मिले। इस वैरिएंट के कुल संक्रमित 11 हो गए हैं। इनमें से 17 और 44 वर्षीय दो रोगी तिरुवनंतपुर के हैं। 37 वर्ष का व्यक्ति मलप्परम और 49 वर्षीय व्यक्ति त्रिशूर जिले में संक्रमित है।

युगांडा से लौटा दंपती और बेटी ओमिक्रॉन संक्रमित
सतारा जिले में युगांडा के फलटन से 9 दिसंबर को लौटा दंपती और उनकी 13 वर्षीय बड़ी बेटी कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट से संक्रमित मिले। इनकी 5 वर्षीय बेटी को भी कोरोना है, लेकिन उसमें वैरिएंट ओमिक्रॉन नहीं है। राज्य स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि पति (35), पत्नी (33), बड़ी बेटी (13) और छोटी बेटी (5) के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद सैंपल लैब भेजे गए थे।

उधर, बेंगलुरु में कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री के. सुधाकर ने बताया कि राज्य के दक्षिणी हिस्से में दो शिक्षण संस्थानों में पांच लोग ऑमिक्रॉन संक्रमित मिले। पहले समूह में कोरोना के 14 मामले मिले, जिनमें से 4 में ओमिक्रॉन है। दूसरे समूह में 19 मरीज मिले, जिनमें से एक में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई। ब्रिटेन से आए एक यात्री में भी ओमिक्रॉन पाया गया।

दूसरी ओर, तिरुवनंतपुरम से मिली खबर के मुताबिक, केरल में ओमिक्रॉन के चार मामले मिले। 17 और 44 वर्षीय दो रोगी तिरुवनंतपुरम के हैं। 37 वर्ष का व्यक्ति मलप्परम और 49 वर्षीय व्यक्ति त्रिशूर जिले में संक्रमित है।

नवी मुंबई में स्कूल के 16 विद्यार्थी कोरोना संक्रमित
नवी मुंबई के घंसोली स्थित एक स्कूल के 16 विद्यार्थियों को कोरोना संक्रमित पाए जाने के बिद वाशी के देखभाल केंद्र में भर्ती कराया गया है। नवी मुंबई म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन (एनएमएमसी) अधिकारियों ने बताया कि ये सभी विद्यार्थी 8 से 11वीं कक्षा के हैं। इनमें से एक के पिता 9 दिसंबर को कतर से लौटे थे। उनकी जांच में कोरोना संक्रमण नहीं मिला, जबकि परिवार की जांच के दौरान बेटे 11 के छात्र के संक्रमित होने का पता चला।

इसके बाद शेतकारी शिक्षण संस्था स्कूल के सभी विद्यार्थियों की जांच की प्रक्रिया शुरू की गई। अब तक 16 विद्यार्थी संक्रमित मिले हैं। अब तक 811 विद्यार्थियों की जांच पूरी हो चुकी है, जबकि 600 की जांच प्रक्रिया चल रही है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: