videsh

न्यूयॉर्क: यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच गवर्नर एंड्र्रयू क्यूमो ने दिया इस्तीफा

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्रयू क्यूमो ने यौन उत्पीड़न के आरोपों के बीच मंगलवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। पिछले सप्ताह स्वतंत्र जांचकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि उन्होंने राज्य की पूर्व एवं मौजूदा कर्मचारियों समेत कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया था।

डेमोक्रेट नेता क्यूमो (63) ने एक टीवी संदेश में कहा कि 14 दिनों में उनका इस्तीफा प्रभावी हो जाएगा। उन्होंने कहा कि लेफ्टिनेंट गवर्नर कैथी होशुल को प्रभार सौंपे जाने की प्रक्रिया सुगम होगी।

न्यूयॉर्क की अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा नियुक्त स्वतंत्र जांचकर्ताओं ने क्यूमो पर लगे यौन उत्पीड़न के विभिन्न आरोपों के बारे में पिछले सप्ताह अपनी रिपोर्ट जारी की थी और लगभग पांच महीने की जांच के बाद जांचकर्ताओं ने कहा था कि क्यूमो ने राज्य की पूर्व एवं मौजूदा कर्मचारियों समेत कई महिलाओं का यौन उत्पीड़न किया था, जिसमें अनुचित तरीके से छूना, चूमना, गले मिलना और टिप्पणियां करना शामिल है।

गवर्नर और उनके वरिष्ठ कर्मचारियों के बारे में पीड़ित कर्मचारियों ने अपने अनुभवों को बयां करते हुए कहा कि क्यूमो के कार्यकारी चैंबर ने एक दुषित कार्यस्थल को बढ़ावा दिया जिसने उत्पीड़न को संभव बनाया और कार्यालय में शत्रुतापूर्ण कार्य वातावरण को बनने दिया।

जांचकर्ताओं ने पाया कि क्यूमो और उनके कार्यकारी चैंबर के कार्यों ने कई राज्य और संघीय कानूनों के साथ-साथ कार्यकारी चैंबर की अपनी लिखित नीतियों का उल्लंघन किया।

क्यूमों के खिलाफ जांच एक मार्च, 2021 को शुरू की गई थी, कार्यकारी चैंबर ने अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स के लिए गवर्नर के खिलाफ लगाए गए यौन उत्पीड़न के दावों के आरोपों और परिस्थितियों की जांच के लिए स्वतंत्र वकीलों का चयन करने के लिए एक रेफरल बनाया था।

दिसंबर 2020 में ही कई महिलाओं ने आरोप लगाया था कि क्यूमो ने उनका यौन उत्पीड़न किया। जांच के दौरान, जांचकर्ताओं ने शिकायतकर्ताओं, कार्यकारी चैंबर के वर्तमान और पूर्व सदस्यों, राज्य सैनिकों, अतिरिक्त राज्य कर्मचारियों और गवर्नर के साथ नियमित रूप से बातचीत करने वाले अन्य लोगों सहित 179 व्यक्तियों का साक्षात्कार लिया था।

अटॉर्नी जनरल के कार्यालय ने कहा कि जांच के दौरान सबूत के तौर पर 74,000 से अधिक दस्तावेजों, ईमेल, टेक्स्ट और तस्वीरों की भी समीक्षा की गई।

न्यूयॉर्क की लेफ्टिनेंट गवर्नर कैथी होशुल 14 दिनों बाद गर्वनर का कार्यभार संभालेंगी। होशुल (62) न्यूयॉर्क की पहली महिला गवर्नर होंगी। व्हाइट हाउस ने क्यूमो के इस्तीफे पर कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडन पहले ही इसके लिए बोल चुके थे।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने संवाददाताओं से कहा, ‘राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह ही अपना दृष्टिकोण और रुख जाहिर कर दिया था। हमारा मानना है कि यह कहानी उन साहसी महिलाओं की है जिन्होंने आगे आकर अपने अनुभवों को बयां किया। आज जांच का जो निष्कर्ष आया है, राष्ट्रपति ने पिछले सप्ताह ही उसके लिए अपना रुख स्पष्ट कर दिया था।’

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

13
videsh

दक्षिण चीन सागर: अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने कहा- विवाद के होंगे गंभीर परिणाम

To Top
%d bloggers like this: