Entertainment

जन्मदिन: पिता की इस आदत से बेहद परेशान थे जावेद जाफरी, अभिनय के साथ-साथ इन क्षेत्रों में भी माहिर

जावेद जाफरी
– फोटो : सोशल मीडिया

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता जावेद जाफरी आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। एक बेमिसाल एक्टर और कॉमेडियन होने साथ ही जावेद एक बेहतरीन डांसर भी हैं। इंडस्ट्री में उन्हें एक मल्टी-टैलेंटेड कलाकार के तौर पर जाना जाता है। जावेद ने बॉलीवुड में एक सिंगर, कोरियोग्राफर, वीजे और विज्ञापन निर्माता के तौर पर खूब नाम कमाया।  जावेद ने साल 1985 में आई फिल्म ‘जंग’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की। इस फिल्म में  उन्होंने एक नेगेटिव किरदार निभाया था। अपनी इस भूमिका के जरिए जावेद ने लोगों की काफी वाहवाही लूटी थी।

जावेद जाफरी का जन्म 4 दिसंबर 1963 को मुंबई में हुआ था। उनका असली नाम सईद जावेद अहमद जाफरी है। वह बॉलीवुड के दिग्गज कॉमेडियन-अभिनेता जगदीप जाफरी के बेटे हैं। अपने फिल्मी करियर के दौरान उन्होंने कई हिट- सुपरहिट फिल्मों में काम किया। बीते कुछ सालों में जावेद ‘सलाम नमस्ते’, ‘ता रा रम पम’, ‘फायर’, ‘अर्थ’, ‘धमाल’, ‘डबल धमाल’ और ब्लॉकबस्टर ‘3 इडियट्स’ जैसी फिल्मों में दिखाई दिए।

 

जावेद जाफरी
– फोटो : सोशल मीडिया

जावेद जाफरी के पिता जगदीप जाफरी भी एक मशहूर कॉमेडियन थे। उन्होंने फिल्म ‘शोले’ और ‘अंदाज अपना-अपना’ जैसी हिट फिल्मों में बतौर कॉमेडी आर्टिस्ट अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था। हालांकि, जावेद जाफरी ने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिए कभी भी अपने पिता के नाम और प्रभाव का इस्तेमाल नहीं किया।

जावेद जाफरी,जगदीप
– फोटो : सोशल मीडिया

अपनी युवावस्था में जावेद जाफरी के अपने पिता के साथ संबंध कुछ खास अच्छे नहीं थे।  दरअसल, उस समय उनके पिता जगदीप के जुआ खेलने और शराब पीने की काफी लत थी। पिता की इसी आदत के चलते जावेद उनसे गुस्सा रहा करते थे। लेकिन जैसे-जैसे जावेद बड़े हुए, उन्होंने अपने पिता का सम्मान करना सीखा।  जगदीप का 81 साल की उम्र में बीते साल निधन हो गया।

 

जावेद जाफरी

इंडस्ट्री में बतौर कॉमेडियन अपनी पहचान बनानो वाले जावेद जाफरी ने साल 2014 में राजनीति में भी अपनी किस्मत आजमाई। उन्होंने लोकसभा चुनावों से राजनीति में एंट्री करते हुए आम आदमी पार्टी के टिकट पर लखनऊ से बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ा था। हालांकि, यहां उनकी किस्मत कुछ खास असर नहीं दिखा पाई। 

जावेद जाफरी

पर्सनल लाइफ की बात करें को जावेद की पत्नी का नाम हबीबा जाफरी है। जावेद के तीन बच्चे हैं। बेटी अलाविया के अलावा उनके दो बेटे मीजान और अब्बास जाफरी हैं। उनका परिवार अक्सर लाइमलाइट से दूर ही रहता है। हालांकि,  मीजान ने सील 2019 में फिल्म ‘मलाल’ से डेब्यू किया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

17
Desh

Cyclone Jawad alert : आंध्र-ओडिशा के तटों से कल टकरा सकता है ‘जवाद’, तेज बारिश का अलर्ट, पीएम मोदी ने की बैठक

16
Entertainment

हेमा मालिनी संग वक्त बिताने के लिए धर्मेंद्र को चुकानी पड़ती थी मोटी रकम

To Top
%d bloggers like this: