Sports

उम्मीद: पैरालंपिक में झाझरिया की निगाह गोल्डन हैट्रिक पर, 54 सदस्यीय दल टोक्यो रवाना

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर और भारतीय पैरालंपिक समिति ने आगामी टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए बृहस्पतिवार को 54 सदस्यीय भारतीय टीम को औपचारिक विदाई दी।

भारत 24 अगस्त से पांच सितंबर तक चलने वाले पैरालंपिक खेलों की नौ स्पर्धाओं में हिस्सा लेगा। टीम में देवेंद्र झाझरिया (एफ-46 भाला फेंक), मरियप्पन थंगावेलू (टी-63 ऊंची कूद) और विश्व चैंपियन संदीप चौधरी (एफ-64 भाला फेंक) जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं जो पदक केदावेदारों में शुमार हैं। इससे देश को इस बार पैरालंपिक खेलों में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद है।

मरियप्पन होंगे ध्वजवाहक 

झाझरिया अपने तीसरे पैरालंपिक स्वर्ण पदक की कोशिश में जुटे हैं। वह 2004 और 2016 में सोने का तमगा जीत चुके हैं। मरियप्पन ने रियो के पिछले चरण में स्वर्ण पदक जीता था, वह 24 अगस्त को उद्घाटन समारोह के दौरान भारतीय दल के ध्वजवाहक होंगे।टोक्यो रवाना होने वाले खिलाड़ी वर्चुअल कार्यक्रम का हिस्सा बने क्योंकि वे कड़े ‘बायो-बबल’ में हैं।

खेल मंत्री ने दी शुभकामनाएं

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने वीडियो संदेश में कहा, ‘हमारे पैरा एथलीटों की महत्वकांक्षा और आत्मविश्वास 1.3 अरब भारतीयों को प्रेरणा देता है। उनकी हिम्मत के आगे बड़ी से बड़ी चुनौतियां भी झुक जाती हैं। और वे इसके पूरे हकदार हैं। आगामी खेलों में हमारे पैरा एथलीटों की संख्या पिछले चरण से तीन गुना ज्यादा है। मुझे उनकी काबिलियत पर पूरा भरोसा है। मेरा मानना है कि आपका प्रदर्शन भी पिछली बार से बेहतर होगा।

ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के खिलाड़ियों को टोक्यो ओलंपिक से पहले और इनके दौरान प्रोत्साहित करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया और वह पैरा खिलाड़ियों के लिए भी ऐसा ही करेंगे।

24 : अगस्त से पांच सितंबर तक टोक्यो में होगा पैरालंपिक खेलों का आयोजन 

03: खेल रत्न, सात पद्म श्री और 33 अर्जुन पुरस्कार जीते हैं पैरालंपिक खिलाड़ियों ने अब तक 

‘टोक्यो 2020 पैरालंपिक में हम पदकों का रिकॉर्ड देखेंगे क्योंकि हमारे खिलाड़ी अपनी फॉर्म के शिखर पर हैं। ’-दीपा मलिक, अध्यक्ष भारतीय पैरालंपिक समिति  

बैडमिंटन करेगा पैरालंपिक में पदार्पण 

पीसीआई महासचिव गुरशरण सिंह भारतीय टीम के दल प्रमुख होंगे। भारतीय दल अपना अभियान 27 अगस्त से पुरुष और महिला तीरंदाजी स्पर्धा में शुरू करेगा। बैडमिंटन पैरालंपिक खेलों में पदार्पण करेगा जिसमें सात भारतीय शटलर हिस्सा लेंगे।

इसमें विश्व रैकिंग में तीसरे नंबर पर मौजूद आईएएस अधिकारी और गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई भी शामिल हैं जो एसएल-3 वर्ग में हिस्सा लेंगे। वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छह बार स्वर्ण और एक बार रजत जीत चुके हैं। टीम के अन्य सदस्यों में प्रमोद भगत, मनोज सरकार, तरुण ढिल्लन और कृष्णा नागर शामिल हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: