Astrology

इन चीजों की वजह से होने लगता है रुपये-पैसों का नुकसान, आज ही करें घर से दूर

इन चीजों की वजह से होने लगता है रुपये-पैसों का नुकसान, आज ही करें घर से दूर

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

हर व्यक्ति चाहता है कि उसके पास पर्याप्त मात्रा में धन बना रहे और किसी प्रकार से धन की कमी न हो, क्योंकि आज के समय में जीवन यापन के साथ ही समाज में रहन-सहन के स्तर को ऊंचा बनाने के लिए भी धन की आवश्यकता होती है। आज के भौतिकवादी युग में यह कहना किंचित भी अनुचित नहीं होगा कि आपका मान-सम्मान भी धन के स्तर के ऊपर निर्भर करता है। यही कारण है कि हर व्यक्ति धन कमाने के लिए दिन-रात प्रयास करता रहता है, लेकिन कई बार बहुत प्रयास और परिश्रम करने पर भी घर में धन की कमी बनी रहती है। क्या आपको पता है कि घर में रखी कई चीजें भी इसके पीछे का कारण हो सकती हैं। वास्तु के अनुसार, घर में कई ऐसी चीजें होती है, जिन पर हम ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं लेकिन इनके कारण घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होने लगता है जिसकी वजह आपको धन हानि का सामना करना पड़ता है।  इन चीजों को अपने घर से तुरंत बाहर कर देना चाहिए। 

में इधर-उधर बिखरे हुए सामान के कारण धन हानि का सामना करना पड़ सकता है (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अव्यवस्थित घर-

घर में हम कई बार जूते, छोटी-छोटी चीजें जैसे डिब्बे, कंघी, तौलिया, पर्स, दवाइयां आदि इधर-उधर रख देते हैं। वास्तु के अनुसार, प्रत्येक वस्तु की अपनी ऊर्जा होती है। घर में इधर-उधर बिखरे हुए सामान के कारण घर में सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह में रुकावट आती है, जिसकी वजह से कई बार आपको कलह और धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए घर में प्रत्येक सामान को रखने के लिए एक उचित स्थान बनाना चाहिए। 

 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : istock

मुरझाए सूखे पौधे-

पौधे तो हम सभी के घर में लगे होते हैं। घर में हरे-भरे पौधे मन को सुकून पहुंचाते हैं, लेकिन सूखे और मुरझाए पौधे नकारात्मक ऊर्जा का कारण बन सकते हैं। इसलिए यदि कोई पौधा सूख जाए तो उसे हटा देना चाहिए। जो पौधे मुरझा गए हो उन्हें समय-समय पर पानी देना चाहिए और अच्छी तरह से देखभाल करनी चाहिए। 

 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

खिड़की दरवाजों पर जमी धूल-

घर में खिड़की और दरवाजे ऊर्जा के प्रवाह का मुख्य स्थान होता है। इसलिए खिड़की दरवाजों पर यदि धूल या गंदगी हो तो तुरंत साफ कर देना चाहिए। खिड़की दरवाजों पर जमा धूल या गंदगी ऊर्जा के प्रवाह में बाधा बन सकती है।

 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

पुरानी चीजें, बेकार पड़े कागजात-

कई बार हमारे घर में बहुत सारी ऐसी चीजें पड़ी होती है, जिनका कोई उपयोग नहीं होता है लेकिन हम उन्हें यह सोचकर संभालकर रख लेते हैं कि कहीं कभी जरूरत न पड़ जाए। इस तरह से हमारे घर में पुराने बिल, पर्चियों आदि का ढेर लग जाता है। इन चीजों को या तो घर से हटा देना चाहिए या फिर किसी उचित जगह पर इन्हें सहेजकर रखना चाहिए।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

17
Entertainment

बॉलीवुड: रिफ्यूजी फिल्म से डेब्यू करने का अभिषेक बच्चन को आज होता है अफसोस, जानिए वजह

16
Entertainment

शॉकिंग: हर्षवर्धन राणे ने ट्विटर अकाउंट किया बंद, जानें क्या है बड़ी वजह

To Top
%d bloggers like this: