Tech

Aadhaar Card Photo Update: आधार कार्ड की धुंधली फोटो की जगह लगाएं नई तस्वीर, ये रहा सरल तरीका

आधार कार्ड की फोटो बदलने का तरीका
– फोटो : iStock

आज के दौर में सबसे ज्यादा जरूरी दस्तावेज अगर कुछ है, तो शायद वो आधार कार्ड ही है। मोबाइल की सिम लेने से लेकर बैंक में खाता खुलवाने तक, हर एक चीज में आधार की जरूरत पड़ती है। आधार बनवाते समय हम कई चीजें देते हैं, जिनमें से एक बायोमेट्रिक डेटा भी है। इसी डेटा की वजह से ये आधार कार्ड काफी सुरक्षित माना जाता है। वहीं, इसमें नाम, जन्मतिथि, पता और हमारी फोटो भी होती है। लेकिन कई बार देखा जाता है कि लोग अपनी फोटो को लेकर संतुष्ट नहीं होते हैं, क्योंकि ये धुंधली होती है। ऐसे में कई लोग चाहते तो हैं कि उनकी ये तस्वीर बदल जाए, लेकिन इसे बदलवाने के प्रोसेस के बारे में न पता होने की वजह से कुछ नहीं कर पाते हैं। अगर आप भी अपनी आधार की फोटो बदलवाना चाहते हैं, तो चलिए हम आपको इसका एक सरल तरीका बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में…

आधार कार्ड की फोटो बदलने का तरीका
– फोटो : ANI

ये रहा तरीका

स्टेप 1

  • सबसे पहले आपको आधार की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर लॉगिन करना है, और इसके बाद यहां दिए गए फॉर्म को डाउनलोड करके आपको भरना है।

आधार कार्ड की फोटो बदलने का तरीका
– फोटो : Amar Ujala

स्टेप 2

  • अब इस फॉर्म को भरने के बाद नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर इसे सब्मिट करा दें। इसके साथ आपको अपना वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड जैसे दस्तावेज चाहिए पड़ सकते हैं।

आधार कार्ड की फोटो बदलने का तरीका
– फोटो : istock

स्टेप 3

  • आधार केंद्र पर ही आपको अपनी फोटो और बायोमेट्रिक की जानकारी देनी है, जिसके बाद आपको एक स्लिप दी जाएगी जिस पर आपका यीआरएन नंबर होगा। इसके जरिए आप अपनी फोटो के स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

आधार कार्ड की फोटो बदलने का तरीका
– फोटो : iStock

स्टेप 4

  • इस प्रक्रिया के लिए आपको लगभग 25 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, लगभग 2 सप्ताह बाद आपके रजिस्टर्ड पते पर आपकी नई फोटो लगा हुआ आपका आधार कार्ड पहुंच जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

17
Entertainment

बॉलीवुड: रिफ्यूजी फिल्म से डेब्यू करने का अभिषेक बच्चन को आज होता है अफसोस, जानिए वजह

To Top
%d bloggers like this: