Desh

अहिंसा यात्रा संपूर्णता समारोह: पीएम मोदी बोले- भारत में ऋषि-मुनियों की महान परंपरा रही, तस्वीरों में देखें पूरा संबोधन

अहिंसा यात्रा संपूर्णता समारोह कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने संबोधन में कहा कि भारत हजारों वर्षों से ऋषि, मुनी और आचार्यों की एक महान परंपरा की धरती रही है। काल के थपेड़ों ने कैसी भी मुसीबत पेश की हों लेकिन यह परंपरा वैसी ही चलती रही है। हमारे यहां आचार्य वही बना है जिसने चरैवेति चरैवेति का मंत्र दिया है।

पीएम मोदी ने अहिंसा यात्रा पूरी होने पर सभी योगी और आचार्यों को बधाई दी। पीएम ने बताया कि आचार्य महाश्रमण जी ने सात वर्षों में 18,000 किमी. की पदयात्रा की है, जिसमें उन्होंने शांति का पाठ पढ़ाया है। पीएम ने कहा कि आचार्य ने दुनिया के कई देशों में यात्रा कर अहिंसा की बात कही है। उन्होंने बताया है कि जहां अहिंसा वहीं एकता होती है और जहां एकता होती है वहीं श्रेष्ठता आती है।

पीएम मोदी ने कहा कि “मेरा मानना है कि आचार्य ने देश के कोने-कोने में लोगों में नए भारत की इस नई यात्रा की ऊर्जा को महसूस किया होगा। मैं उनसे आग्रह करता हूं कि भारत को बदलने के लिए इस अनुभव को नागरिकों के साथ जितना साझा करेंगे, यह उन्हें उतना ही प्रेरित करेगा।” उन्होंने कहा कि आचार्य जी ने अपनी पदयात्रा के दौरान सद्भावना, नैतिकता और पुनर्वास को एक संकल्प के रूप में समाज के सामने पेश किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि “मुझे बताया गया है कि आचार्य की पदयात्रा के दौरान लाखों लोग पुनर्वास जैसे संकल्प में शामिल हुए हैं। यह अपने आप में एक बड़ा अभियान है। आज हमारी आध्यात्मिक शक्तियां, हमारे आचार्य और संत भारत के भविष्य को दिशा दे रहे हैं।”

पीएम ने बताया कि आचार्य श्री महाश्रमन जी की पदयात्रा दुनिया के 3 देशों की पदयात्रा थी। इस यात्रा के द्वारा आचार्य ने वसुधैव कुटुंबकम के भारतीय विचार का विस्तार किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पदयात्रा ने देश के 20 राज्यों को एक विचार, प्रेरणा से जोड़ा है। गौरतलब है कि आचार्य महाश्रमण ने अब तक राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की दांडी यात्रा से सवा सौ गुना ज्यादा और पृथ्वी की परिधि से सवा गुना पैदल सफर तय किया है। इस यात्रा के दौरान उन्होंने लोगों को नैतिकता और नशा मुक्ति के बारे में बताया। अपनी इस पदयात्रा को उन्ंहोंने तीन देशों भूटान, नेपाल और भारत में पूरा किया है। 

देश आज स्वार्थ से ऊपर उठ रहा है और राष्ट्र के लिए कर्तव्यों की बात कर रहा है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अहिंसा यात्रा संपूर्णता समारोह कार्यक्रम’ को संबोधित करते हुए कहा कि आज हम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं, देश भी स्वार्थ से ऊपर उठ रहा है और समाज व राष्ट्र के लिए कर्तव्यों की बात कर रहा है। उन्होंने कहा कि “सब कुछ सिर्फ सरकार करे और चलाए यह भारत की भावना कभी नहीं रही। राज्य शक्ति, सामाजिक शक्ति और आध्यात्मिक शक्ति की हमारी समान भूमिका रही है।”  नए भारत की “नई ऊर्जा” पर प्रकाश डालते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आचार्य ने सभी आचार्यों से अपने अनुभवों को नागरिकों के साथ साझा करने और उन्हें प्रेरित करने का आग्रह किया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

10
Desh

महंगाई की बूस्टर खुराक : बुखार की बुनियादी दवा समेत 800 आवश्यक औषधियों की कीमतें बढ़ेंगी, एक अप्रैल से 10 फीसदी वृद्धि

To Top
%d bloggers like this: