videsh

अमेरिका: जॉर्जिया के गवर्नर ने दो अप्रैल को हिंदू नववर्ष घोषित किया, पढ़ें दुनिया की कुछ खास खबरें

अमेरिका के जॉर्जिया प्रांत के गवर्नर ब्रायन केंप ने वहां बड़ी संख्या में रह रहे हिंदू समुदाय के लोगों को ध्यान में रखते हुए दो अप्रैल को हिंदू नव वर्ष घोषित किया है। बीते सप्ताहांत की गई घोषणा को लेकर केंप ने कहा, हिंदू नव वर्ष आमतौर पर वसंत ऋतु की शुरुआत से जुड़ा होता है और इससे जुड़े रीति-रिवाज अलग-अलग क्षेत्रों में भिन्न-भिन्न होते हैं। 

इनमें घरों की सजावट, विशेष पकवान खाना और अद्वितीय रंगों, अनुष्ठानों के साथ क्षेत्रीय उत्सवों का आयोजन शामिल है। केंप ने कहा, हमारा प्रांत हिंदू-अमेरिकियों के योगदान से समृद्ध है। बता दें, जॉर्जिया में दो लाख से ज्यादा हिंदू-अमेरिकी रहते हैं। 

न्यूजर्सी में साईं बालाजी मंदिर स्थापना पर खर्च होंगे 3 करोड़ डॉलर
अमेरिका के न्यूजर्सी में तीन करोड़ डॉलर की लागत से साईं बालाजी को समर्पित एक भव्य मंदिर के साथ 30 फुट ऊंची भगवान हनुमान की मूर्ति और विशाल सामुदायिक केंद्र की स्थापना की जाएगी। करीब 12 एकड़ में फैले ओम श्री बालाजी मंदिर प्रांगण में स्थापित की जाने वाली यह मूर्ति न्यूजर्सी की पूरी मोनरो बस्ती में दिखाई देगी। 

जनगणना 2020 के आंकड़ों के मुताबिक, मोनरो की आबादी करीब 50,000 है। पिछले कुछ वर्षों में इस बस्ती में भारतीय-अमेरिकी आबादी की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मोनरो में अनुमानित 6,000 भारतीय-अमेरिकी रहते हैं।

न्यूजर्सी में होली समारोह, सैकड़ों भारतवंशी शामिल हुए
अमेरिकी शहर न्यूजर्सी में सैकड़ों भारतीय-अमेरिकी एक भव्य होली समारोह के लिए सामुदायिक केंद्र में एकत्रित हुए और रंगारंग समारोह मनाया। समारोह का आयोजन ‘बिहार एंड झारखंड एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका’ (बीएजेएएनए) ने किया। 

इस अवसर पर समुदाय को दोनों भारतीय राज्यों के मुख्यमंत्रियों तथा अन्य नेताओं ने विशेष संदेश भेजे। समारोह में न्यूयॉर्क में भारत के महावाणिज्य दूत रणधीर जायसवाल ने ‘मेड इन बिहार’ उत्पादों (बिहारिका) और ‘मेड इन झारखंड’ उत्पादों (झारक्त्रसफ्ट) को बढ़ावा देने में बीएजेएएनए के प्रयासों की तारीफ की।

ओहायो की सीनेट ने विवेक अग्निहोत्री को किया सम्मानित
अमेरिकी राज्य ओहायो की सीनेट ने निर्देशक विवेक अग्निहोत्री को उनकी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। सीनेटर नीरज अतानी ने कहा, ‘कश्मीरी पंडितों के नरसंहार’ को दर्शाने पर अग्निहोत्री के काम को सम्मानित करने के लिए यह सम्मान दिया गया है। 

अतानी ओहायो के इतिहास में प्रांत के पहले भारतीय-अमेरिकी और हिंदू सीनेटर हैं। प्रशस्ति पत्र पर ओहायो सीनेट के अध्यक्ष मैट हफमैन व अतानी ने संयुक्त रूप से हस्ताक्षर किए हैं। इसमें कहा गया है, वास्तव में, आपने सार्वभौमिक अपील वाली फिल्म बनाने की कोशिश की है।

जीएसटी, अटके प्रोजेक्ट पर वित्तमंत्री से मिले कर्नाटक सीएम बोम्मई
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने बुधवार को केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन से राज्य के अटके अपर भद्रा और अन्य प्रोजेक्ट के लिए धन जारी करने की मांग की। उन्होंने ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर प्रोजेक्ट के लिए अग्रिम स्वीकृति का भी अनुरोध किया।

राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा के स्थापना दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के बाद बोम्मई वित्तमंत्री से मिलने पहुंचे। उन्होंने बताया कि उनकी वित्तमंत्री के साथ जीएसटी मंत्रियों के समूह और रायचूर में बाजरा उत्पादकों के साथ होने वाली बैठक पर चर्चा हुई। बैठक में राज्य के जल संसाधन मंत्री गोविंद कारजोल, संस्कृति और कन्नड़ मंत्री वी. सुनील कुमार और मुख्य सचिव पी. रवि कुमार भी मौजूद थे। 

‘एयर एशिया’ की भारत से थाईलैंड व मलयेशिया के बीच उड़ानें बहाल 
एयर एशिया इस महीने से भारत से मलयेशिया और थाईलैंड की उड़ानें फिर शुरू करने जा रहा है। मलयेशियाई विमानन कंपनी ‘एयर एशिया’ ने बुधवार को एक बयान में कहा, भारत और मलयेशिया के बीच छह मार्गों पर उड़ानें धीरे-धीरे बहाल कर दी जाएंगी। 

बेंगलुरु-कुआलालंपुर और चेन्नई-कुआलालंपुर मार्ग पर उड़ानें एक अप्रैल से बहाल हो गईं। तिरुचिरापल्ली-कुआलालंपुर मार्ग पर उड़ानें पांच अप्रैल से शुरू की जा चुकी हैं। कोच्चि-कुआलालंपुर, कोलकाता-कुआलालंपुर मार्ग पर उड़ानें 18 व 23 अप्रैल से बहाल होंगी। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: