Business

Investment Tips: पैसों को डबल करने के लिए ये स्कीम्स हैं काफी खास, निवेश करने पर मिलेगा बंपर रिटर्न

Investment Tips: पैसों को डबल करने के लिए ये स्कीम्स हैं काफी खास, निवेश करने पर मिलेगा बंपर रिटर्न

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

एक अच्छे और सुनहरे भविष्य को लेकर हम सभी लोग चिंतित रहते हैं। इसी को ध्यान में रखकर ज्यादातर लोग बचत करते हैं, ताकि अपने भविष्य को सुरक्षित रखा जा सके। हालांकि हम में से अधिकतर लोग बचत करने के पारंपरिक ढांचे का उपयोग करते हैं, जिसमें हमको ज्यादा रिटर्न नहीं मिल पाता है। आज के इस आधुनिक दौर में हमको आधुनिक माइंड सेट रखने की जरूरत है। आज निवेश के ऐसे कई विकल्प खुल गए हैं, जहां पर आप अपने पैसों को लॉन्ग टाइम के लिए इन्वेस्ट करके जबरदस्त मुनाफा अर्जित कर सकते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको कुछ ऐसी स्कीम्स के बारे में बताने वाले हैं, जिनमें निवेश करने पर आपको बंपर रिटर्न मिलेगा। इससे आप अपने भविष्य को सुरक्षित तो रखेंगे ही साथ ही एक खुशहाल जीवन भी व्यतीत करेंगे। इन स्कीम्स में निवेश करने के बाद भविष्य में आपको आर्थिक रूप से किसी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर होने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इन स्कीम्स के बारे में विस्तार से –

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट्स (NSC)

इस स्कीम में निवेश  करने पर आपको  सालाना 6.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलेगी। इस स्कीम में सालाना आधार पर आपके ब्याज की गणना की जाएगी। एक बार जब आपकी निवेश की अवधि पूरी हो जाएगी। उसके बाद ब्याज सहित पूरे अमाउंट को आपको सौंप दिया जाएगा। इसमें आप न्यूनतम 1 हजार रुपये से निवेश शुरू कर सकते  हैं। वहीं अधिकतम राशि की कोई सीमा तय नहीं की गई है। इस स्कीम में निवेश की अवधि 5 साल है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपॉजिट स्कीम में आप बैंक की तरह ही FD करवा सकते हैं। इस स्कीम में 1, 2, 3, या 5 साल के लिए पैसे जमा किये जाते हैं। इस स्कीम में आपको बैंक के मुकाबले ज्यादा ब्याज दर मिलेगी। मौजूदा वक्त में इस स्कीम में 5 साल के लिए जमा किए गए पैसों पर 6.7 फीसदी की  दर से ब्याज मिल रही है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

किसान विकास पत्र

पैसों को सही जगह पर निवेश करने के लिए ये स्कीम भी काफी खास है। किसान विकास पत्र में पैसों को निवेश करने पर आपके रकम एक निश्चित समय में डबल हो जाएगी। इसकी ब्याज दरों को हर तिमाही पर सरकार द्वारा समीक्षा किया जाता है। साल 2021 के पहली तिमाही में ब्याज दर 6.9 थी। ऐसे में अगर आप इस योजना में अपने पैसों को निवेश करते हैं, तो करीब 124 महीनों में वो डबल हो सकता है। इस स्कीम में इन्वेस्ट करने के बाद जो भी रिटर्न आता है। उस पर टैक्स कटता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: