Entertainment

Flashback: जब अनुपम खेर ने दिखाया स्टारडम और शाहरुख खान की फिल्म की शूटिंग रुकने की आ गई नौबत

इन दिनों वरिष्ठ अभिनेता अनुपम खेर की फिल्म ‘कश्मीर फाइल्स’ की खूब चर्चा हो रही है। बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म खूब कमाई करती रही है। इस फिल्म की सफलता ने हिंदी सिनेमा के उन तमाम फिल्मकारों की सोच बदल दी है, जो फार्मूला फिल्में  बनाने में अपनी शान समझते थे। रिलीज से पहले इस फिल्म का समर्थन करने से लोग कतरा रहे थे। यहां तक कि कपिल शर्मा के शो में इस फिल्म को प्रमोशन के लिए इसलिए नहीं बुलाया गया क्योंकि इसमें बड़े स्टार्स नहीं है। लेकिन, आज यह फिल्म बड़े बड़े स्टार्स पर भारी पड़ रही है। जो लोग इस फिल्म के बारे में बात करना पसंद नही करते थे, आज वहीं लोग फिल्म की खूब तारीफ कर रहे हैं। इस फिल्म में अनुपम खेर की खूब तारीफ हो रही है। उनके अभिनय की कायल कई पीढ़ियां रही हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि कभी अनुपम खेर को भी गुस्सा खूब आता था, और यहां तक कि फिल्म के निर्माताओं को सबक सिखाने के वह पैंतरे भी खूब आजमाते थे। आज के ‘फ्लैशबैक’ का किस्सा अनुपम खेर का ही।

निर्माताओं को परेशान करते थे अनुपम खेर

काफी लंबे समय के बाद अनुपम खेर के खाते में ‘कश्मीर फाइल्स जैसी एक अच्छी फिल्म आई है। हालांकि, अनुपम खेर काफी समय से कम फिल्मों में नज़र आ रहे है, लेकिन उनके करियर का एक दौर  ऐसा भी था जब वह फिल्मों में काफी बिजी रहते थे और कहते हैं कि छोटी छोटी बातों  को लेकर  भी निर्माताओं को काफी परेशान भी किया करते थे। फिल्मों में भले ही अनुपम खेर कैरेक्टर रोल्स करते थे लेकिन उनकी भूमिकाएं काफी प्रभावशाली हुआ करती थीं। या यूं कहे कि वह फिल्मों की ज़रूरत  बन गए थे और अपनी शर्तो पर फिल्मों में काम करते थे। ये किस्सा उन्हीं की फिल्म ‘चाहत’ से जुड़ा है।

जब शूटिंग करने से किया इंकार

ये उन दिनों की बात है जब अनुपम खेर अपने मेंटॉर महेश भट्ट की फिल्म ‘चाहत’ की शूटिंग कर रहे थे। इस फिल्म के लेखक और निर्माता रॉबिन भट्ट थे और फिल्म में शाहरुख खान, पूजा भट्ट और नसीरुद्दीन शाह की मुख्य भूमिकाएं थीं। फिल्म का क्लाइमेक्स सीन उन दिनों जयपुर में फिल्माया जाना था। सभी एक्टर्स की डेट भी इसके लिए मिल गई। तभी अचानक अनुपम खेर ने रॉबिन भट्ट को डेट देने से मना कर दिया। कहते हैं कि किसी बात को लेकर रॉबिन भट्ट और अनुपम खेर के बीच अनबन हो गई थी। ऐन मौके पर अनुपम खेर के डेट न देने की वजह से शूटिंग कैंसिल होने की कगार पर आ गई। और, रॉबिन भट्ट बेहद परेशान हो गए ।

महेश भट्ट ने कराया समझौता

अनुपम खेर ने जब  रॉबिन भट्ट को डेट देने से मना कर दिया और फिल्म का शेड्यूल लड़खड़ाना लगा तो बीच में महेश भट्ट को आना पड़ा। चूंकि वह इस फिल्म के निर्देशक के साथ साथ रॉबिन भट्ट के भाई भी हैं और अनुपम खेर के दोस्त भी। उन्होंने रॉबिन भट्ट और अनुपम खेर के बीच  समझौता करवाया फिर क्लाइमेक्स की शूटिंग हुई। अनुपम खेर ने महेश भट्ट की बहुत सारी फिल्मों में काम किया है। महेश भट्ट की ही फिल्म ‘सारांश’ से अनुपम खेर की पहचान बनी थी। 28 साल की उम्र में अनुपम खेर ने इस फिल्म में बुजुर्ग पिता की भूमिका निभाई थी। हांलाकि इस रोल को पाने के लिए भी उन्हें काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा था।

इसलिए अनुपम खेर ने मानी महेश भट्ट की बात

फिल्म ‘सारांश’ के लिए छह महीने तक रिहर्सल करने के बाद जब अनुपम खेर को जह यह कह कर रिप्लेस कर दिया गया कि 28 साल की उम्र में वह बुजुर्ग पिता की भूमिका ढंग से निभा नहीं पाएंगे और उनकी जगह संजीव कुमार को कास्ट करने की बात आई तो वह बहुत दुखी हुए। निराश और दुखी मन से जब वह महेश भट्ट से मिले तो उन्हें बताया गया कि यह फैसला फिल्म का निर्माण कर रही कंपनी राजश्री प्रोडक्शंस का है। महेश भट्ट ने अनुपम खेर को दुखी  देखकर राजश्री प्रोडक्शन्स में फोन लगाया और कहा कि अगर अनुपम खेर फिल्म नहीं करेंगे तो वह भी फिल्म निर्देशित नहीं करेंगे। महेश भट्ट की यह बात अनुपम खेर को हमेशा याद रही। तब से लेकर आज तक अनुपम खेर अपने मेंटॉर महेश भट्ट की किसी बात को नहीं टालते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: