Entertainment

Banned Movies: भारतीय थिएटर में बैन हैं ये 10 फिल्में, पर नेटफ्लिक्स, हॉटस्टार और यूट्यूब कर सकते हैं स्ट्रीम

Banned Movies
– फोटो : अमर उजाला

पिछले एक दशक में सेंसर बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन द्वारा प्रतिबंधित फिल्मों की संख्या में कमी आई है। हालांकि, 90 के दशक या 21वीं सदी की शुरुआत में ऐसा नहीं था। जिन फिल्मों में सेक्स, धर्म और वर्जित विषयों पर चर्चा की जाती थी उन्हें या तो थिएटर में रिलीज करनी की अनुमति नहीं मिलती थी या फिर उन्हें थिएटर से जल्दी हटा दिया जाता था।

यह भी सच है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता और अपने विचारों को व्यक्त करने के अधिकार के बारे में हो रही बहस ने हमारे समाज के लोगों को विरोधी विचारों और विचारों के प्रति कुछ हद तक सहिष्णु बना दिया है। यहां तक, भारतीय सिनेमा में भी यह बदलाव देखने को मिला है। जहां बहुत सी फिल्मों को अब सीएफबीसी से हरी झंडी मिल रही है। हालांकि जो ऐसी फिल्मों को थिएटर्स में नहीं देख पाए उनके लिए हमारे पास ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म हैं। वास्तव में, यहां हमारे पास सीबीएफसी द्वारा प्रतिबंधित कुछ बेहतरीन फिल्मों की सूची है जिन्हें आप ओटीटी प्लेटफॉर्म पर देख सकते हैं। पढ़िए…

Un-Freedom
– फोटो : सोशल मीडिया

1. अनफ्रीडम – नेटफ्लिक्स

इस सूची में सबसे पहली फिल्म अनफ्रीडम है। जिसे एक से अधिक कारणों की वजह से प्रतिबंधित किया गया था। यह एक समलैंगिक जोड़े और उनके रिश्ते के इर्द-गिर्द केंद्रित फिल्म है। इसके साथ ही इसमें आतंकवाद का भी एंगल है। हमारा मानना है कि यह कला की सराहना करने वालों के लिए एक अच्छी फिल्म है।

Angry Indian Goddesses
– फोटो : सोशल मीडिया

2. एंग्री इंडियन गॉडेसेस – नेटफ्लिक्स

एंग्री इंडियन गॉडेसेस – नेटफ्लिक्स को कभी भी भारतीय सिनेमाघरों से प्रतिबंध का सामना नहीं करना पड़ा, लेकिन निर्माता उनकी फिल्म पर लगने वाले अनगिनत कट्स से परेशान थे। उन्होंने फेसबुक पर अपनी फिल्म के कट्स वाला वीडियो भी पोस्ट किया था।

GANDU
– फोटो : सोशल मीडिया

3. गांडू – नेटफ्लिक्स

कितनी बार हम यह सोचने पर मजबूर हो जाते हैं कि वास्तव में जीवन का अर्थ क्या है? गांडू इसी बारे में है। हालांकि, इसमें भाषा, न्यूडिटी और कुछ अभद्र दृश्यों की वजह से यह फिल्म सेंसर बोर्ड द्वारा पास नहीं की गई। जिसकी वजह से यह बस दुनिया भर के कुछ ही फिल्म समारोहों में रिलीज हो पाई थी। हालांकि, बस यह फिल्म नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।

FIRE
– फोटो : सोशल मीडिया

4. फायर – यूट्यूब

भारत के कुछ हिस्सों में अभी भी समलैंगिकता के विचार से असहज होने के कारण, फायर के लिए उस समय भारतीय थिएटर्स में आना मुश्किल था जब इसे जारी किया गया था (1996)। भारतीय प्रेस और दर्शकों द्वारा इस फिल्म का विरोध किए जाने के कारण इस फिल्म को सेंसर बोर्ड द्वारा रिलीज के लिए मंजूरी देने से इनकार कर दिया गया था। यह एक बहुत ही जोखिम भरा कदम था क्योंकि फिल्म ने समलैंगिकता के साथ-साथ धर्म जैसे दो बेहद संवेदनशील मुद्दों पर बात की थी। हालांकि, फिल्म को दुनिया भर में रिलीज़ किया गया और साथ ही कई पुरस्कार भी जीते।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: