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छा गया देसी माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Koo, यूजर्स की संख्या दो करोड़ के पार

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टेक डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रदीप पाण्डेय
Updated Mon, 27 Dec 2021 09:22 AM IST

सार

दिसंबर 2021 के मध्य तक Koo App ने 2 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा छूने के साथ महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल कर लिया। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी बात यह रही कि इस देसी मंच ने इसमें से अंतिम एक चौथाई यानी 50 लाख से ज्यादा यूजर्स केवल दो माह के भीतर जोड़े।

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पिछले कुछ सालों में भारत में नए-नए स्टार्टअप्स शुरू हुए हैं। इनमें से एक कू एप भी है जो कि ट्विटर की तरह एक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। कू एप को मार्च 2020 में भारत के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में पेश किया गया। केवल कन्नड़ भाषा से शुरू हुआ यह एप अब 10 भाषाओं में उपलब्ध है। साल 2021 में इस देसी एप ने सफलता ने सबको चौंका दिया है। कू एप के यूजर्स की संख्या दो करोड़ के आंकड़े को पार कर चुकी है।

दिसंबर 2021 के मध्य तक Koo App ने 2 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा छूने के साथ महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल कर लिया। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी बात यह रही कि इस देसी मंच ने इसमें से अंतिम एक चौथाई यानी 50 लाख से ज्यादा यूजर्स केवल दो माह के भीतर जोड़े। इससे पहले अक्टूबर 2021 में Koo App के कुल डाउनलोड 1.50 करोड़ को पार कर गए थे।

10 भाषाओं में उपलब्ध है Koo App
मार्च 2020 में कन्नड़ की लॉन्चिंग के साथ Koo App अब हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, बंगाली, असमिया और अंग्रेजी समेत 10 भाषाओं में उपलब्ध हो चुका है। इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद यूजर्स में मशहूर हस्तियां भी शामिल हैं, जो अंग्रेजी अनुवाद की जरूरत के बिना स्वयं को अभिव्यक्त करते हैं और अपनी पसंद की भाषाओं में स्वतंत्र रूप से अपने विचार साझा करते हैं। कू एप पर यूजर्स को रीयल टाइम में कई भाषाओं में अनुवाद का भी विकल्प मिलता है। Koo App जल्द से सभी 22 आधिकारिक भारतीय भाषाओं में आने वाला है।

एशिया पैसिफिक का सबसे हॉट डिजिटल ब्रांड
एम्प्लिट्यूड द्वारा बनाई गई ‘द प्रोडक्ट रिपोर्ट 2021’ में Koo App को एशिया पैसिफिक क्षेत्र (APAC) के अगले 5 सबसे हॉट प्रोडक्ट्स की सूची में नंबर 3 पायदान पर रखा गया था। इस प्रतिष्ठित रिपोर्ट में रेटिंग प्राप्त करने के लिए APAC, अमेरिका और EMEA में Koo एकमात्र सोशल मीडिया ब्रांड था, जबकि रिपोर्ट में नाम पाने वालों में यह भारत के केवल दो ब्रांडों में से एक था। इस रिपोर्ट में लोगों के डिजिटल जीवन को आकार देने वाले सबसे उभरते डिजिटल उत्पादों को शामिल किया गया था और Koo App को “मुख्य रूप से भारतीय यूजर्स के लिए एक अनोखा अंतर लाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म” बताया गया। इसमें आगे कहा गया कि Koo “एक अरब से ज्यादा आबादी के लिए उनकी पसंद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनने के लिए तैयार है।”  

भाषा के लिए सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन लैंग्वेजेज के साथ साझेदारी
सभी भाषाओं में कंटेंट मॉडरेशन को मजबूत करने और दुरुपयोग रोकने के लिए इस वर्ष Koo App ने भारत सरकार के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन लैंग्वेजेज (CIIL) के साथ हाथ मिलाया। ऐसा पहली बार था जब CIIL ने किसी सोशल मीडिया इकाई के साथ एक समझौता किया हो। Koo App की होल्डिंग कंपनी बॉम्बिनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के CIIL के साथ किए गए समझौते का मकसद ऑनलाइन भाषा के उचित इस्तेमाल को बढ़ावा देने के साथ ही ऑनलाइन दुर्व्यवहार, बदमाशी और भारतीय भाषाओं में आपत्तिजनक और अश्लील वाक्यांशों के इस्तेमाल को सीमित करना है।

कू एप पर सबसे चर्चित घटनाएं
वर्ष 2021 में Koo App पर सबसे ज्यादा चर्चित हैशटैग्स में #COVID19, #TOKYO2020, #NEERAJCHOPRA,  #UTTARPRADESH और #IPL2021 को हजारों बार इस्तेमाल किया गया। जबकि इस वर्ष की सबसे ज्यादा Koo की गई इवेंट टोक्यो2021 बना। इसके अलावा टोक्यो2020, टी20वर्ल्डकप, डब्लूटीसीफाइनल, पैरालिंपिक्स और इंडियावर्सेजपाक जैसे आयोजनों को लेकर Koo App पर सबसे ज्यादा चर्चा की गई।

विस्तार

पिछले कुछ सालों में भारत में नए-नए स्टार्टअप्स शुरू हुए हैं। इनमें से एक कू एप भी है जो कि ट्विटर की तरह एक माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। कू एप को मार्च 2020 में भारत के पहले बहुभाषी माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में पेश किया गया। केवल कन्नड़ भाषा से शुरू हुआ यह एप अब 10 भाषाओं में उपलब्ध है। साल 2021 में इस देसी एप ने सफलता ने सबको चौंका दिया है। कू एप के यूजर्स की संख्या दो करोड़ के आंकड़े को पार कर चुकी है।

दिसंबर 2021 के मध्य तक Koo App ने 2 करोड़ डाउनलोड का आंकड़ा छूने के साथ महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल कर लिया। इसमें सबसे ज्यादा जरूरी बात यह रही कि इस देसी मंच ने इसमें से अंतिम एक चौथाई यानी 50 लाख से ज्यादा यूजर्स केवल दो माह के भीतर जोड़े। इससे पहले अक्टूबर 2021 में Koo App के कुल डाउनलोड 1.50 करोड़ को पार कर गए थे।

10 भाषाओं में उपलब्ध है Koo App

मार्च 2020 में कन्नड़ की लॉन्चिंग के साथ Koo App अब हिंदी, मराठी, गुजराती, तमिल, तेलुगु, पंजाबी, बंगाली, असमिया और अंग्रेजी समेत 10 भाषाओं में उपलब्ध हो चुका है। इस प्लेटफॉर्म पर मौजूद यूजर्स में मशहूर हस्तियां भी शामिल हैं, जो अंग्रेजी अनुवाद की जरूरत के बिना स्वयं को अभिव्यक्त करते हैं और अपनी पसंद की भाषाओं में स्वतंत्र रूप से अपने विचार साझा करते हैं। कू एप पर यूजर्स को रीयल टाइम में कई भाषाओं में अनुवाद का भी विकल्प मिलता है। Koo App जल्द से सभी 22 आधिकारिक भारतीय भाषाओं में आने वाला है।

एशिया पैसिफिक का सबसे हॉट डिजिटल ब्रांड

एम्प्लिट्यूड द्वारा बनाई गई ‘द प्रोडक्ट रिपोर्ट 2021’ में Koo App को एशिया पैसिफिक क्षेत्र (APAC) के अगले 5 सबसे हॉट प्रोडक्ट्स की सूची में नंबर 3 पायदान पर रखा गया था। इस प्रतिष्ठित रिपोर्ट में रेटिंग प्राप्त करने के लिए APAC, अमेरिका और EMEA में Koo एकमात्र सोशल मीडिया ब्रांड था, जबकि रिपोर्ट में नाम पाने वालों में यह भारत के केवल दो ब्रांडों में से एक था। इस रिपोर्ट में लोगों के डिजिटल जीवन को आकार देने वाले सबसे उभरते डिजिटल उत्पादों को शामिल किया गया था और Koo App को “मुख्य रूप से भारतीय यूजर्स के लिए एक अनोखा अंतर लाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म” बताया गया। इसमें आगे कहा गया कि Koo “एक अरब से ज्यादा आबादी के लिए उनकी पसंद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनने के लिए तैयार है।”  

भाषा के लिए सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन लैंग्वेजेज के साथ साझेदारी

सभी भाषाओं में कंटेंट मॉडरेशन को मजबूत करने और दुरुपयोग रोकने के लिए इस वर्ष Koo App ने भारत सरकार के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन लैंग्वेजेज (CIIL) के साथ हाथ मिलाया। ऐसा पहली बार था जब CIIL ने किसी सोशल मीडिया इकाई के साथ एक समझौता किया हो। Koo App की होल्डिंग कंपनी बॉम्बिनेट टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के CIIL के साथ किए गए समझौते का मकसद ऑनलाइन भाषा के उचित इस्तेमाल को बढ़ावा देने के साथ ही ऑनलाइन दुर्व्यवहार, बदमाशी और भारतीय भाषाओं में आपत्तिजनक और अश्लील वाक्यांशों के इस्तेमाल को सीमित करना है।

कू एप पर सबसे चर्चित घटनाएं

वर्ष 2021 में Koo App पर सबसे ज्यादा चर्चित हैशटैग्स में #COVID19, #TOKYO2020, #NEERAJCHOPRA,  #UTTARPRADESH और #IPL2021 को हजारों बार इस्तेमाल किया गया। जबकि इस वर्ष की सबसे ज्यादा Koo की गई इवेंट टोक्यो2021 बना। इसके अलावा टोक्यो2020, टी20वर्ल्डकप, डब्लूटीसीफाइनल, पैरालिंपिक्स और इंडियावर्सेजपाक जैसे आयोजनों को लेकर Koo App पर सबसे ज्यादा चर्चा की गई।

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