Tech

सोशल मीडिया: फेसबुक ने डेढ़ महीने में 3.33 करोड़ कंटेंट पर की कार्रवाई 

दिग्गज इंटरनेट कंपनियों ने देश में इस साल 26 मई से लागू हुए नए सूचना प्रौद्योगिकी (आइटी) नियमों का अनुपालन शुरू कर दिया है। फेसबुक ने भारत में 16 जून से 31 जुलाई के बीच उल्लंघन की 10 श्रेणियों में 3.33 करोड़ से अधिक सामग्री पर कार्रवाई की है। सोशल मीडिया मंच ने मंगलवार को अपनी अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

फेसबुक के फोटो शेयरिंग मंच, इंस्टाग्राम ने इसी अवधि के दौरान नौ श्रेणियों में 28 लाख सामग्री के खिलाफ कार्रवाई की। कंपनी ने कहा कि उसे 16 जून से 31 जुलाई के बीच अपने भारतीय शिकायत व्यवस्था के माध्यम से फेसबुक पर 1,504 उपयोगकर्ताओं और इंस्टाग्राम पर 265 की शिकायतें मिलीं और उसने उन सभी पर कार्रवाई की।

फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, कंपनी ने उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के लिए प्रौद्योगिकी, लोगों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है और उन्हें अपने मंच पर खुलकर अपने विचार रखने में सक्षम बनाया है।

प्रवक्ता ने पीटीआई को दिए एक बयान में कहा, ‘हम अपनी नीतियों का उल्लंघन करने वाली सामग्री की पहचान एवं समीक्षा के लिए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, अपने समुदाय की शिकायतों एवं अपनी टीम द्वारा की जाने वाली समीक्षा का इस्तेमाल करते हैं। हमने सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियमों का पालन करते हुए 16 जून से 31 जुलाई की 46 दिनों की अवधि के लिए अपनी दूसरी मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित की है।’

उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट में स्वचालित उपकरणों का इस्तेमाल करके लगातार हटाई गई सामग्री का विवरण और उपयोगकर्ताओं की शिकायतों तथा उनपर की गई कार्रवाई की जानकारी दी गई है।

सर्च इंजन गूगल ने जुलाई में 95,680 सामग्रियों को हटाया
गूगल ने बताया कि जुलाई में उसे यूजर्स से 36,934 शिकायतें मिलीं थीं और इनके आधार पर 95,680 सामग्रियों को हटाया, जो अब तक सबसे अधिक हैं। गूगल ने यूजर्स की शिकायत के अलावा स्वचालित पहचान के आधार पर जुलाई में 5,76,892 सामग्रियों को भी हटाया। इससे पहले जून में उसे 36,265 शिकायतें मिली थीं और इनके आधार पर 83,613 सामग्रियों को हटाया गया। मई में 71,132 सामग्रियों और अप्रैल में 59,350 सामग्रियों को हटाया गया था। कंपनी ने कहा कि इनमें से कुछ शिकायतें बौद्धिक संपदा अधिकारों के उल्लंघन से संबंधित थीं, जबकि दूसरी शिकायतों में मानहानि जैसे आधार पर सामग्रियों को हटाने के लिए कहा गया था।

80 लाख अकाउंट्स प्रतिमाह व्हट्सएप ने प्रतिबंधित किए 
वहीं, इन नियमों के तहत जारी अपनी अनुपालन रिपोर्ट में व्हट्सएप ने बताया कि 16 जून से 31 जुलाई तक 46 दिनों में उसने 30 लाख से ज्यादा भारतीय अकाउंट्स को प्रतिबंधित किया है।

व्हट्सएप ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि उसे उक्त अवधि में 594 शिकायती रिपोर्ट मिली थीं। इससे पहले व्हट्सएप बता चुका है कि अकाउंट्स पर 95 फीसदी से ज्यादा प्रतिबंध स्वचालित या बल्क मैसेजिंग के अनधिकृत इस्तेमाल की वजह से लगाए गए। अपने प्लेटफार्म का दुरुपयोग रोकने के लिए व्हट्सएप द्वारा प्रतिबंधित किए जाने वाले अकाउंट्स का वैश्विक औसत 80 लाख अकाउंट्स प्रतिमाह है।

50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले डिजिटल प्लेटफार्म्स को हर महीने करनी होगी रिपोर्ट प्रकाशित
बता दें कि नए आइटी नियमों के तहत 50 लाख से ज्यादा यूजर्स वाले बड़े डिजिटल प्लेटफार्म्स को हर महीने मियादी अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी जिसमें प्राप्त शिकायतों और उन पर की गई कार्रवाई का विवरण होगा। रिपोर्ट में स्वचालित प्रणालियों के उपयोग से निगरानी के कारण हटाए गए या बंद किए गए खास कम्युनिकेशन लिंक्स या जानकारियों के हिस्सों की संख्या भी शामिल होगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: