Sports

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप: शैली सिंह फाइनल में पहुंची, पदक की जगाई उम्मीद

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नैरोबी
Published by: ओम. प्रकाश
Updated Sat, 21 Aug 2021 11:14 AM IST

सार

लंबी कूद की उद्दीयमान भारतीय एथलीट शैली सिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप के क्वालीफिकेशन राउंड में शीर्ष स्थान हासिल कर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया। अब उनसे पदक जीतने की उम्मीद बढ़ गई है। 

भारतीय एथलीट शैली सिंह
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

लंबी कूद की उदीयमान एथलीट शैली सिंह ने अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को यहां अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 6.40 मीटर के साथ क्वालिफिकेशन दौर में शीर्ष पर रहकर फाइनल में जगह बनाई।

झांसी की रहने वालीं सत्रह वर्षीय शैली ने महिलाओं की लंबी कूद के ग्रुप बी में अपनी तीसरी और अंतिम छलांग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उन्होंने दूसरी छलांग में 5.98 मीटर की दूरी तय की थी। शैली को पदक का दावेदार माना जा रहा है लेकिन रविवार को होने वाला फाइनल काफी कड़ा होगा क्योंकि उसमें दुनिया की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों ने जगह बनाई है। स्वीडन की 18 वर्षीय माजा असकाग ग्रुप ए में 6.39 मीटर के साथ शीर्ष पर और सभी प्रतिभागियों में दूसरे स्थान पर रहीं। उनके अलावा ब्राजील की लिसांद्रा मायसा कम्पोस (6.36 मीटर), जमैका की शांते फोरमैन (6.27 मीटर) और यूक्रेन की मारिया होरिलोवा (6.24 मीटर) भी पदक की दावेदार हैं।

मां ने कपड़े सिलकर बनाया है बेटी को खिलाड़ी

शैली को भारत की अगली अंतरराष्ट्रीय स्टार माना जा रहा है। शैली की सफलता के पीछे मां का बड़ा हाथ है। उनकी मां ने अकेले दम पाल पोसकर बड़ा किया। उनकी मां कपड़े सिलकर आजीविका चलाती हैं। बेटी के खेल को जारी रखने के लिए उन्होंने तमाम संघर्षों और आर्थिक दिक्कतों का सामना किया।  शैली अभी बंगलूरू में लंबी कूद की प्रसिद्ध एथलीट अंजू बॉबी जार्ज की अकादमी में प्रशिक्षण लेती है। अंजू के पति बॉबी जार्ज उनके कोच हैं। शैली ने जून में 6.48 मीटर छलांग लगाकर राष्ट्रीय (सीनियर) अंतरराज्यीय चैंपियनशिप जीती थी।

नंदिनी 100 मीटर बाधा दौड़ के सेमीफाइनल में 

अन्य स्पर्धाओं में नंदिनी अगसारा ने महिलाओं की 100 मीटर बाधा दौड़ के सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया। वह चौथी हीट में चौथे और कुल 21वें स्थान पर रही। तेजस शिरसे (पुरुषों की 100 मीटर बाधा दौड़), पूजा (महिलाओं की 1500 मीटर दौड़) और षणमुगा श्रीनिवास (पुरुषों की 200 मीटर दौड़) सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए।

विस्तार

लंबी कूद की उदीयमान एथलीट शैली सिंह ने अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करते हुए शुक्रवार को यहां अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 6.40 मीटर के साथ क्वालिफिकेशन दौर में शीर्ष पर रहकर फाइनल में जगह बनाई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: