Business

बेहतरीन प्लान: रोजाना सिर्फ 95 रुपये बचाए तो बन सकते हैं करोड़पति, जानें निवेश का आसान फंडा

रुपये

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: प्रशांत कुमार झा
Updated Sat, 28 Aug 2021 11:42 AM IST

सार

बढ़ती महंगाई और बेहिसाब खर्च के बीच बचत करना आम लोगों के लिए मुश्किल भरा काम है, लेकिन कुछ बैंकों और फाइनेंस कंपनियों ने आपको कम निवेश में मोटी रकम देने के लिए मार्केट में कई अच्छे-अच्छे प्लान लॉन्च किए हैं। एसआईपी में निवेश कर आप तीन दशक के भीतर करोड़पति बन सकते हैं।  

रुपये
– फोटो : pixabay

ख़बर सुनें

विस्तार

अगर आप जल्द ही करोड़पति बनने का सपना देख रहे हैं तो मुमकिन है कि आप इसके लिए सही समय पर निवेश करना शुरू कर देते हैं तो आने वाले समय में आपका यह अरमान पूरा हो जाएगा। बस इसके लिए आपको करना होगा हर दिन 95 रुपये का निवेश। एक्सिस बैंक के एसआईपी कैल्कुलेटर के मुताबिक, अगर आप हर माह 2,861 रुपए का निवेश करते हैं तो 30 साल बाद आपको 1 करोड़ रुपए की रकम मिल जाएगी। हर दिन 95 रुपये और  हर महीने 2861 रुपये की किस्त देकर आप तीन दशक बाद करोड़पति बन जाएंगे। इसके लिए अनुमानित रिटर्न 12 फीसदी तय है। हालांकि, रिटर्न में बदलाव संभव है। बाजार के आधार पर निवेशक को ज्यादा या कम रिटर्न भी मिल सकता है। 

मामूली बचत से करोड़पति बनने के लिए एसआईपी (सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान) में निवेश करना आज के दौर के लिए सही है। एसआईपी में अपना पैसा एकमुश्त जमा करने की जगह हर महीने किस्त जमा करना ज्यादा लाभदायक है। ग्राहकों को देखते हुए बैंक, पोस्ट ऑफिस, शेयर बाजार की कंपनियों ने ये सुविधा मुहैया कराई है।  

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: