Entertainment

पुण्यतिथि: मीना कुमारी की मौत के बाद कमाल अमरोही ने कहा था- वह अच्छी एक्ट्रेस जरूर थीं, लेकिन पत्नी नहीं…

ट्रेजडी क्वीन के नाम से मशहूर मीना कुमारी की आज पुण्यतिथि है। 31 मार्च 1972 को लीवर सिरोसिस बीमारी की वजह से उनका निधन हो गया। उनका असली नाम महजबीं बानो था। मीना के पिता अली बख्स पारसी रंगमंच के कलाकार थे और उनकी मां थियेटर कलाकार थीं। मीना ने कम उम्र में ही फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था। बला की खूबसूरत मीना कुमारी पर सारा जमाना फिदा था लेकिन उनका दिल भी एक ऐसे शख्स पर आया जिसने उन्हें गम में तड़पता छोड़ दिया।

मीना कुमारी ने 1954 में डायरेक्टर-प्रोड्यूसर कमाल अमरोही से शादी की थी। इस समय मीना महज 18 और कमाल 34 साल के थे। साल 1951 में फिल्म तमाशा के सेट पर मीना कुमारी की मुलाकात उस ज़माने के जाने-माने फिल्म निर्देशक कमाल अमरोही से हुई थी। दोनों करीब 10 साल तक एक दूसरे के साथ रहे। मीना ने जब कमाल से निकाह किया तब वह पहले से शादीशुदा थे। उन्हें कमाल की दूसरी पत्नी का दर्जा मिला लेकिन इसके बावजूद कमाल के साथ उन्होंने 10 साल बिताए। 

शादी के बाद मीना और कमाल के बीच दूरियां आने लगीं। 1960 के दशक में वह बहुत बड़ी स्टार बन गई थीं। कहा जाता है मीना कुमारी उस दौर की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्री थीं। शायद इसी वजह से कमाल उन्हें पांबदियों में बांधना चाहते थे लेकिन मीना को यह कभी मंजूर ही नहीं रहा, उन्होंने हमेशा अपनी शर्तों पर जिंदगी जी। देखते ही देखते शादी की अनबन मारपीट तक पहुंच गईं, जिसकी चश्मदीद नरगिस भी रहीं। कमाल चाहते थे कि मीना की पहचान उनकी पत्नी के तौर पर पहले हो और एक्ट्रेस के रूप में बाद में। 

मारपीट, लड़ाई झगड़े से तंग आकर मीना कमाल से अलग हो गईं और अपने जीते-जी कभी कमाल के पास नहीं गईं। अकेलेपन से जूझती और प्यार को तरसती मीना को शराब की लत लग गई थी। नींद न आने पर डॉक्टर ने उन्हें ब्रांडी लेने की सलाह दी थी लेकिन कमाल से तलाक के बाद मीना नशे में डूबती चली गईं। नशे की लत मीना को पहले लीवर सिरोसिस और फिर मौत के करीब ले गई। अपनी मौत से पहले उन्होंने कमाल अमरोही की फिल्म पाकीजा में काम किया।

मीना कुमारी एक पत्नी के तौर पर बेशक कमाल अमरोही से अलग हो चुकी थीं लेकिन बतौर एक्ट्रेस वह हमेशा कमाल के लिए उपलब्ध रहीं। कमाल ने मीना की मौत के बाद कहा कि वो अच्छी एक्ट्रेस थीं, लेकिन पत्नी नहीं, क्योंकि वह खुद को घर में भी एक्ट्रेस समझती थीं। 31 मार्च को मीना कुमारी के निधन के बाद उन्हें रहमतबाद के कब्रिस्तान में दफनाया गया। इसी के ठीक बगल में कमाल अमरोही की कब्र है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

12
Desh

Viral video: सिर पर भारी गठरी, साइकिल का हैंडल हवा के 'हाथ', आनंद महिंद्रा को भाया लड़के का ये अंदाज

7th pay commission: सरकार आज दे सकती है केंद्रीय कर्मियों को तोहफा, कैबिनेट बैठक में डीए बढ़ोतरी पर फैसला संभव 7th pay commission: सरकार आज दे सकती है केंद्रीय कर्मियों को तोहफा, कैबिनेट बैठक में डीए बढ़ोतरी पर फैसला संभव
11
Business

7th pay commission: सरकार आज दे सकती है केंद्रीय कर्मियों को तोहफा, कैबिनेट बैठक में डीए बढ़ोतरी पर फैसला संभव

10
Desh

पहल: रक्षा मंत्रालय ने कहा- देश के 37 छावनी अस्पतालों में एक मई से शुरू होंगे आयुर्वेद क्लिनिक

ईडी की कार्रवाई ईडी की कार्रवाई
9
Business

कार्रवाई: धोखाधड़ी मामले में उत्तराखंड के पुष्पांजलि इंफ्राटेक पर एक्शन, ईडी ने कुर्क की 31 करोड़ की संपत्ति

9
Desh

राहत: महाराष्ट्र में एक अप्रैल से कोरोना के सभी प्रतिबंधों को हटाने की तैयारी, सीएम उद्धव के आदेश का इंतजार

To Top
%d bloggers like this: