Business

ध्यान दें: पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में करने जा रहे हैं निवेश, तो पहले जान लें ये कुछ काम की बातें

ध्यान दें: पोस्ट ऑफिस की किसी स्कीम में करने जा रहे हैं निवेश, तो पहले जान लें ये कुछ काम की बातें

पोस्ट ऑफिस स्कीम
– फोटो : pixabay

हम जब पैसे कमाते हैं, तो हमारे दिमाग में ये बात जरूर रहती है कि हम अपने पैसे को कैसे बचाएं, ताकि आने वाले समय में ये हमारे काम आ सके। इसके लिए लोग कई तरह की स्कीम और योजनाओं पर अपने पैसे लगाते हैं और कुछ समय बाद उनको उनके पैसे का अच्छा रिटर्न मिलता है। जैसे- पोस्ट ऑफिस। दरअसल, लोग पोस्ट ऑफिस में आई कई तरह की स्कीम में अपने पैसे को लगाते हैं और आगे चलकर बढ़िया लाभ भी पाते हैं। वहीं, सरकारी होने की वजह से पैसों के डूबने का डर भी नहीं रहता है। इसलिए बेहतर रिटर्न के लिए लोग पोस्ट ऑफिस का रूख करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पोस्ट ऑफिस में किसी स्कीम पर पैसा लगाने से पहले किन बातों का ध्यान देना चाहिए? शायद नहीं, तो चलिए हम आपको पोस्ट ऑफिस की योजनाओं के बारे में कुछ खास बातें बताते हैं। जो आपकी मदद कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस स्कीम
– फोटो : iStock

क्या है पोस्ट ऑफिस सेविंग्स बैंक अकाउंट?

  • अगर आप सोच रहे हैं कि आप अपने पैसे को पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में रखें, तो यहां ये जानना जरूरी है कि यहां आपके पैसे को दोगुना होने में 18 साल का समय लग जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि यहां आपके पैसे पर आपको सालाना महज 4 फीसदी ही ब्याज मिलता है।

पोस्ट ऑफिस स्कीम
– फोटो : Istock

क्या है पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम?

  • पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम को समझना भी जरूरी है। मौजूदा समय में इस बार 6.6 फीसदी तक का ब्याज मिल रहा है। ऐसे में अगर इस स्कीम में आप अपना पैसा लगाते हैं, तो आपका पैसा लगभग 10.91 साल में दोगुना हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस स्कीम
– फोटो : pixabay

इनकम टैक्स बचाने के लिए ये चुनें

  • आप पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम को भी चुन सकते हैं, जिस पर मौजूदा समय में 6.8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। दरअसल, ये पांच साल का सेविंग प्लान है, और इसमें आप अपना इनकम टैक्स भी बचा सकते हैं। इस ब्याज दर पर पैसा लगाने से आपका पैसा लगभग 10.59 साल में दोगुना हो जाएगा।

पोस्ट ऑफिस स्कीम
– फोटो : Istock

बेटियों के लिए ये है स्कीम

  • पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस सुकन्या समृद्धि अकाउंट स्कीम चलाई जा रही है, जो कि बेटियों के लिए है। इसमें फिलहाल 7.6 फीसदी ब्याज (जो की सबसे ज्यादा ब्याज है) दर मिल रही है। लगभग 9.47 साल में यहां पैसा दोगुना हो सकता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: