Desh

कोरोना का इलाज: घोड़े की एंटीबॉडी से महाराष्ट्र की कंपनी बना रही दवा, दावा- इससे 90 घंटों में संक्रमण खत्म होगा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, मुंबई
Published by: अभिषेक दीक्षित
Updated Wed, 11 Aug 2021 09:08 AM IST

सार

आइसेरा बॉयोलॉजिकल नाम की कंपनी ने कोविड एंटीबॉडीज का एक कारगर कॉकटेल तैयार किया है। दावा किया जा रहा है कि इससे कोविड के हल्के और मध्यम लक्षण वाले मरीजों में संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है और शरीर में मौजूद वायरस को खत्म भी किया जा सकता है।

कोविड जांच केंद्र में कोरोना की जांच करवाते लोग।
– फोटो : Amar Ujala

ख़बर सुनें

विस्तार

महाराष्ट्र के कोल्हापुर की बायोसाइंसेज कंपनी घोड़ों की एंटीबॉडी से बनाई गई कोरोनावायरस की एक नई दवा का परीक्षण कर रही है। अगर यह दवा सभी परीक्षणों में सफल होती है, तो यह कोरोना के हल्के और मध्यम लक्षणों वाले मरीजों के इलाज अहम भूमिका निभाएगी। यह इस तरह की भारत की पहली स्वदेशी दवा होगी, जिसका इस्तेमाल संक्रमण के इलाज के लिए किया जाएगा।

द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती परीक्षणों में दवा की वजह से 72 से 90 घंटों के अंदर ही संक्रमितों की आरटी-पीसीआर रिपोर्ट निगेटिव हो जा रही है। दवा का फिलहाल ह्यूमन ट्रायल का पहला चरण चल रहा है, जिसके इस महीने के अंत तक पूरा होने की संभावना है। 

कोविड एंटीबॉडीज के कॉकटेल से इलाज का दावा

आईसेरा बॉयोलॉजिकल (iSera Biological) सिर्फ चार साल पुरानी कंपनी है और अभी तक एंटीसीरम प्रोडक्ट यानी सांप काटने, कुत्ते के काटने और डिप्थीरिया के इलाज में कारगर दवाएं बनाती है। हालांकि, कंपनी को इस काम में सीरम इंडिया ऑफ इंडिया की ओर भी मदद मिलती रही है। इस बीच कंपनी ने कोविड एंटीबॉडीज का एक कारगर कॉकटेल तैयार किया है। कंपनी का दावा है कि इसके इस्तेमाल से कोविड के हल्के और मध्यम लक्षण वाले मरीजों में संक्रमण के फैलाव को रोका जा सकता है और शरीर में मौजूद वायरस को खत्म भी किया जा सकता है।


आगे पढ़ें

ह्यूमन ट्रायल के नतीजों का इंतजार

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

13
Desh

Delta Variant: दिल्ली सरकार द्वारा जीनोम सिक्वेंसिंग लिए भेजे गए 80 फीसदी नमूनों में मिला डेल्टा वैरिएंट

To Top
%d bloggers like this: