Tech

काम की बात: घर बैठे सुधार सकते हैं पैन कार्ड में हुई कोई भी गलती, जान लीजिए आसान तरीका

पैन कार्ड में सुधार
– फोटो : amarujala

आधार से पैन कार्ड को लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 है। अगर इससे पहले आपने लिंक नहीं कराया तो आपके ऊपर जुर्माना भी लगाया जा सकता है। सबसे पहले तो आप पैन कार्ड की जरूरत के बारे में जान लें। दरअसल, बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर आयकर रिटर्न भरने तक, लगभग हर जगह पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा अगर कोई वित्तीय लेन-देन भी करना हो तो पैन कार्ड के बिना वह संभव नहीं हो पाता। इसलिए आपके पास पैन कार्ड का होना आवश्यक है और उससे भी जरूरी बात ये कि पैन में दी गई सभी तरह की जानकारियां सही हों, उसमें कोई गलती न हो। हालांकि कई बार पैन कार्ड बनवाने में कोई गलती हो जाती है, ऐसे में लोग सोचने लगते हैं कि इसमें सुधार कैसे होगा? आइए आपको बताते हैं कि पैन कार्ड में हुई किसी भी प्रकार की गलती को घर बैठे कैसे सुधारा जा सकता है? 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Amar Ujala

सबसे पहले तो आप ये जान लें कि अगर ऑनलाइन पैन कार्ड में सुधार करके उसकी हार्ड कॉपी घर मंगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपसे एक फीस ली जाएगी। लेकिन अगर पैन कार्ड की डिजिटल कॉपी ही इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको एक भी पैसा देने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Amar Ujala

पैन कार्ड में ऑनलाइन सुधार करने के लिए सबसे पहले आपको https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html टाइप करके NSDL की वेबसाइट पर जाना होगा।इसके बाद एप्लिकेशन टाइप पर जाएं और वहां दिख रहे विकल्प Changes or Correction in existing PAN Data/Reprint of PAN Card पर क्लिक करें।  

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Amar Ujala

फिर आपसे जो भी जानकारी मांगी जाए, वो भर दें और सही कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको आधार, पासपोर्ट या अन्य डॉक्यूमेंट अपलोड करने पड़ेंगे। फिर आपसे भुगतान करने के लिए कहा जाएगा। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

भुगतान करने के बाद आपके पास बैंक रेफरेंस नंबर और ट्रांजेक्शन नंबर आ जाएगा। इन्हें सेव कर लें और फिर Continue पर क्लिक करें। फिर आपको एक फॉर्म भरना पड़ेगा, जिसमें आपको पैन कार्ड की उस गलती के बारे में बताना होगा, जिसे आप सुधरवाना चाहते हैं। बस ये सभी जरूरी जानकारियां भरकर सबमिट कर दें। कुछ ही दिनों में सुधार के साथ आपको अपना पैन कार्ड मिल जाएगा। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

15
Entertainment

वीडियो: सलमान खान ने साजिद संग मनाया दिवंगत संगीतकार वाजिद खान का जन्मदिन, लूलिया वंतूर भी आईं नजर

उन्नत किस्म विकसित: देश में ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक के खतरों को कम करने वाले सरसों का होगा उत्पादन उन्नत किस्म विकसित: देश में ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक के खतरों को कम करने वाले सरसों का होगा उत्पादन
13
Business

उन्नत किस्म विकसित: देश में ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक के खतरों को कम करने वाले सरसों का होगा उत्पादन

13
Desh

लखीमपुर केस: जहां हुई घटना वहीं 12 अक्टूबर को मृतकों की संयुक्त अरदास, प्रशासन की बढ़ीं मुश्किलें

13
Entertainment

यादें: शादी की सालगिरह से पहले सायरा को याद आए दिलीप कुमार, बोलीं- हम ख्यालों में आज भी हाथ थामे साथ चलते हैं

Tether USDT Price India: एक डॉलर है टेथर की कीमत, आने वाले सालों में तेजी का अनुमान Tether USDT Price India: एक डॉलर है टेथर की कीमत, आने वाले सालों में तेजी का अनुमान
12
Business

Tether USDT Price India: एक डॉलर है टेथर की कीमत, आने वाले सालों में तेजी का अनुमान

12
videsh

दक्षिण अफ्रीका : महात्मा गांधी की जयंती मनाने के लिए सप्ताह भर चला कार्यक्रम समारोह हुआ संपन्न, पढ़ें दुनिया की अन्य महत्वपूर्ण खबरें

12
Desh

भूकंप: आज सुबह कर्नाटक में कांपी धरती, रिक्टर पैमाने पर 3.4 मापी गई तीव्रता

12
Desh

Weather Report 9th October: क्या है आपके यहां के मौसम का हाल, देखिए अपडेट

To Top
%d bloggers like this: