Business

Post Office ATM Card: पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स अकाउंट पर भी मिलता है एटीएम कार्ड, ये रहा अप्लाई करने का सरल तरीका

Posted on

पोस्ट ऑफिस में एटीएम कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें
– फोटो : Istock

हम जब कहीं महीने भर दिन-रात एक करके काम करते हैं, तब कहीं जाकर हमें कुछ पैसे सैलरी के रूप में मिलते हैं। घर चलाने के लिए ये पैसे बेहद जरूरी होते हैं। वहीं, अपने खर्चों में से जब कुछ पैसे बचते हैं तो लोग इस पैसे को अपने बैंक खाते में रखते हैं, ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल किया जा सके। भारत में वैसे तो सरकारी और गैर सरकारी कई बैंक हैं, जहां लोगों के खाते हैं। लेकिन लोग पोस्ट ऑफिस में भी अपने सेविंग्स बैंक अकाउंट खुलवाते हैं। आमतौर पर लोग अपने पैसे को निकलवाने के लिए पोस्ट ऑफिस ही जाते हैं, जबकि पोस्ट ऑफिस में भी बैंक की तरह ही एटीएम कार्ड मिलता है। लेकिन शायद आपको इस बारे में पता न हो। अगर आपको भी अपने पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स बैंक अकाउंट के लिए एटीएम कार्ड चाहिए, तो चलिए हम आपको इसको अप्लाई करने के आसान तरीके के बारे में बताते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में…

पोस्ट ऑफिस में एटीएम कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें
– फोटो : pixabay

ये रहा प्रोसेस:-

स्टेप 1

  • आपको अपने पोस्ट ऑफिस के सेविंग्स बैंक अकाउंट पर एटीएम कार्ड लेने के लिए एटीएम फॉर्म भरना होगा। इस फॉर्म में एटीएम के अलावा, इंटरनेट बैंकिंग, एसएमएस और मोबाइल बैंकिंग सेवा के लिए आप अनुरोध कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस में एटीएम कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें
– फोटो : istock

स्टेप 2

  • इस फॉर्म को भरने के बाद इसके साथ आपको अपनी पासबुक भी लगानी होगी। इसके बाद इस फॉर्म की जांच जीडीएस द्वारा की जाएगी और आपकी पासबुक जमा करने के लिए एसबी-28 रसीद जारी होगी।

पोस्ट ऑफिस में एटीएम कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें
– फोटो : iStock

स्टेप 3

  • अब आपके फॉर्म को जीडीएस बीओ जर्नल या बीओ डेली अकाउंट के पास भेजेगा। इसके बाद ये संबंधित पोस्ट ऑफिस जाएगा और वहां पोस्ट मास्टर आपकी सारी जांच करेगा। जांच पूरी होने के बाद वो खाता धारक के नाम पर एटीएम कार्ड जार कर देगा।

पोस्ट ऑफिस में एटीएम कार्ड के लिए कैसे आवेदन करें
– फोटो : Istock

स्टेप 4

  • वहीं, जांच में सही पाने पर एसपीएम एसबी एटीएम कार्ड को गार्ड फाइल में रख लेगा। फिर एटीएम जारी करने की तारीख लिखने के बाद पोस्ट मास्टर रजिस्टर में साइन करेगा और फिर आपके एटीएम कार्ड को जीडीएम बीपीएम के पास भेज दिया जाएगा। आखिर में RICT-CBS ब्रांच जहां से आपने इस एटीएम कार्ड को प्राप्त किया था, आप वहां से इसे ले सकते हैं, और साथ में अपनी पासबुक भी ले जा सकते हैं।

Source link

Click to comment

Most Popular