Business

OTP based cash withdrawal system: अब ओटीपी की मदद से निकलेगा एटीएम से पैसा, SBI लेकर आया है नया नियम

Posted on

SBI OTP based cash withdrawal system
– फोटो : Istock

बीते कुछ सालों में एटीएम कार्ड से होने वाले फ्रॉड के मामलों में वृद्धि देखने को मिली है। इसी को ध्यान में रखते हुए एसबीआई एक नया नियम लेकर आया है। इस नियम के अंतर्गत एसबीआई के ग्राहकों को एटीएम से पैसों को निकालते वक्त ओटीपी दर्ज करना होगा। इस नियम के आने से एटीएम कार्ड के साथ होने वाली धोखाधड़ी के मामलों में कमी देखने को मिलेगी। देश भर में अब तक कई लोग एटीएम कार्ड के साथ होने वाले फ्रॉड के शिकार हुए हैं। इस कारण उनको एक बड़े नुकसान का सामना करना पड़ा। इसी को ध्यान में रखते हुए एसबीआई ये नया नियम लेकर आया है। इससे एटीएम से पैसों को निकालते वक्त ग्राहकों को सुरक्षा मिलेगी। इस रूल के आने से कोई दूसरा व्यक्ति धोखाधड़ी के जरिए आपके एटीएम कार्ड से पैसा नहीं निकाल पाएगा। इसी कड़ी में आइए जानते हैं एसबीआई के इस नए नियम के बारे में विस्तार से –

SBI OTP based cash withdrawal system
– फोटो : Istock

अब एसबीआई के ग्राहकों को एटीएम से पैसों को निकालते वक्त 4 अंकों के ओटीपी को दर्ज करना होगा, जो कि उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा। एक बार जब आपका ओटीपी वेरीफाई हो जाएगा, उसके बाद ही आप अपने कैश को एटीएम से निकाल सकेंगे। 

SBI OTP based cash withdrawal system
– फोटो : Istock

इस बात की जानकारी एसबीआई ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर दी है। ट्वीट करते हुए उसने लिखा – “ओटीपी बेस्ड नकद निकासी प्रणाली धोखेबाजों के खिलाफ एक टीकाकरण है। धोखेबाजों से आपको बचाना हमारी पहली प्राथमिकता है।”

SBI OTP based cash withdrawal system
– फोटो : Istock

ओटीपी बेस्ड नकद निकासी की सुविधा केवल वही लोग उठा सकते हैं, जिनके पास एसबीआई कार्ड है। इस नए नियम का मकसद एटीएम कार्ड से होने वाली धोखाधड़ी को रोकना है। इस नए नियम के आने से एसबीआई के लाखों ग्राहकों को फायदा पहुंचेगा।

Source link

Click to comment

Most Popular