क्या भारत वास्तव में ऐसा बुरा देश है?

क्या भारत वास्तव में ऐसा बुरा देश है?

भारत में स्थापित अहिंसा और समाज के दृष्टिकोण से क्या है?

भारत एक बहुत ही उत्कृष्ट देश है। यह भारत का सबसे प्राचीन सभ्यता है। यहाँ स्वागत और सम्मान के रूप में अहिंसा को काफी देर से प्रतिबद्ध किया जा रहा है। यह अहिंसा आदिकाल से ही आदिवासी और आदिवासी समुदायों के बीच समृद्ध संबंधों के लिए अनुपम है।

भारत एक ऐसा देश है जहां समाज को अहिंसा के द्वारा संवेदनशील बनाया जाता है। यह स्थापित अहिंसा का उद्देश्य किसी भी धर्म या समूह को अपमानित नहीं करना है। यह भारत के समाज के लिए समृद्ध और सम्मानित संबंधों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

भारतीय समाज में अहिंसा के अभाव के कारण क्या है?

भारत एक विशाल देश है और इसमें कई प्रकार की समाज है। आज के समय में, भारत में अहिंसा के अभाव के कारण कई समस्याएं आ रही हैं। अहिंसा और प्रतिकूलता की कमी के कारण समाज में आमदनी और समाजिक अस्तित्व के बीच अंतर बढ़ता जा रहा है। सामाजिक अस्तित्व की कमी के कारण धन और अधिकारों के बीच अंतर बढ़ता जा रहा है, जिससे अत्याचार की स्थापना हो रही है। राज्य और केंद्र सरकार की नेतृत्व में प्रदेशों में अहिंसक सामाजिक नीति और कानूनों की सुरक्षा हो सके। इसके अलावा, अहिंसक सामाजिक अभियान लोगों के बीच एक प्रतिस्पर्धात्मक और स्वार्थवादी रूप से अहिंसा का संदेश देने के लिए चले जाते हैं।