कांग्रेस, आप जिम्मेदार हैं एंटी-सीएए दंगों के लिए: अमित शाह?

कांग्रेस, आप जिम्मेदार हैं एंटी-सीएए दंगों के लिए: अमित शाह?

अमित शाह का आरोप

अमित शाह, भारतीय जनता पार्टी के नेता और भारत के गृहमंत्री, ने कांग्रेस पार्टी और आम आदमी पार्टी को एंटी-सीएए दंगों के लिए जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि दोनों ही पार्टियों ने इस मामले को देश भर में आग की तरह फैलाया है।

दंगों की शुरुआत

दिल्ली में एंटी-सीएए प्रदर्शनों की शुरुआत दिसंबर 2019 में हुई थी, जब नागरिकता संशोधन अधिनियम को संविधान सभा द्वारा पारित किया गया। इसके बाद देश भर में विरोध प्रदर्शन शुरू हुए, जिनमें दंगे भी हुए।

कांग्रेस और आपकी भूमिका

अमित शाह के अनुसार, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने लोगों को भड़काकर दंगों को बढ़ावा दिया। उन्होंने कहा कि इन पार्टियों ने लोगों में भय और आक्रोश फैलाया, जिससे स्थिति और बिगड़ गई।

सीएए का विरोध क्यों

सीएए का विरोध इसलिए हुआ क्योंकि इसे धार्मिक पक्षपात का आरोप लगा। इसके विरोधी यह मानते हैं कि यह कानून भारतीय संविधान के साथ खेल रहा है।

दिल्ली दंगों की जांच

दिल्ली पुलिस ने दंगों की जांच के लिए कई मामले दर्ज किए हैं। अमित शाह ने कहा है कि जांच निष्पक्ष होगी और दोषी को बचने नहीं दिया जाएगा।

कांग्रेस और आप का प्रतिवाद

कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अमित शाह के आरोपों की खंडन की है। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार खुद सीएए के मुद्दे को देश भर में फैला रही है।

भाजपा का उत्तर

भाजपा ने कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के प्रतिवाद को खारिज किया है। उन्होंने कहा कि ये पार्टियां दंगों की जिम्मेदारी से बचने का प्रयास कर रही हैं।

देशवासियों की राय

देश के नागरिकों की राय इस मामले में विभाजित है। कुछ लोग अमित शाह के आरोपों से सहमत हैं, जबकि कुछ लोग कांग्रेस और आप की ओर से आए प्रतिवाद से सहमत हैं।