Business

Internet Banking: अब फेस आईडी और फिंगरप्रिंट से होगी नेट बैंकिंग पेमेंट, जानिए किस बैंक ने जारी की ये सुविधा

Posted on

एक्सिस बैंक ने जारी की ये सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : iStock

आधुनिकता की इस दौड़ में इन्टरनेट बैंकिंग को और भी सुरक्षित और विकसित करने के लिए देश के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट बैंक एक्सिस बैंक ने एक फैसला लिया है। साइबर फ्रॉड के बढ़ते मामलों को देखते हुए ग्राहकों के पैसे की सुरक्षा के लिए एक्सिस बैंक द्वारा अब बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन फिंगरप्रिंट या फेस आईडी ऑथेंटिकेशन के साथ किया जाएगा। इसके तहत अब नेट बैंकिंग पेमेंट के लिए यूजर नेम पासवर्ड या ओटीपी की जरूरत नहीं होगी। दरअसल, बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन समाधान के लिए बैंक ने मिंकासुपे (MinkasuPay) के साथ पार्टनरशिप की है। इसके जरिए ग्राहकों को काफी सुविधा मिलेगी। नेट बैंकिंग भुगतान करने के लिए जहां 50-60 सेकंड का समय लगता था वहीं अब यह समय घट कर 2-3 सेकंड का हो जाएगा। इससे लेनदेन की सफलता दर में भी काफी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। बैंक ने कहा कि अब ग्राहकों का बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फिंगरप्रिंट अथवा फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए किया जाएगा।

एक्सिस बैंक ने जारी की ये सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : सोशल मीडिया

  • भारत के तीसरे सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर के बैंक एक्सिस बैंक और मिंकासुपे की साझेदारी से अब ग्राहकों को बिना यूजरनेम, पासवर्ड और ओटीपी के फिगरप्रिंट अथवा फेस आईडी का उपयोग करके मर्चेंट ऐप में नेट बैंकिंग पेमेंट करने में सक्षम बनाएगा।

एक्सिस बैंक ने जारी की ये सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : iStock

  • रिपोर्ट्स के अनुसार, एक्सिस बैंक और मिंकासुपे ने एक संयुक्त बयान में कहा कि ये कदम सुरक्षा बढ़ाने और साइबर धोखाधड़ी को कम करने के साथ-साथ ग्राहकों के अनुभव को बढ़ाने के लिए उठाया गया है। दरअसल, मिंकासुपे का ये बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन सॉल्यूशन एक ‘टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन’ सॉल्यूशन है, जिससे स्मार्टफोन पर बायोमेट्रिक्स करने में आसानी होती है। बताया गया है कि टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन को आरबीआई ने अनिवार्य किया है।

एक्सिस बैंक ने जारी की ये सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : istock

क्या है ‘टू-फैक्टर-ऑथेंटिकेशन’?

  • टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन को 2FA या टू-स्टेप वेरिफिकेशन भी कहा जाता है। ये सुरक्षा जांच से गुजरकर आपकी पहचान की पुष्टि करने की एक प्रक्रिया है। ये किसी साइट या सिस्टम को इस्तेमाल करने से पहले ये सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि वास्तव में आप ही लॉगिन कर रहे हैं या ये कोई सोफिस्टिकेटेड रोबोट या हैकर है। 

एक्सिस बैंक ने जारी की ये सुविधा (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : istock

  • अब लेनदेन के लिए आपको अपने यूजरनेम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने नेट बैंकिंग खाते में लॉगिन करना होगा। वहीं ऑन-बोर्ड होने के लिए पहले की ही तरह ओटीपी को वेरिफाई करने की जरूरत होगी। इसके बात किसी भी लेनदेनों के लिए आपको फिंगरप्रिंट या फेस आईडी का ही उपयोग करना होगा।

Source link

Click to comment

Most Popular