Tech

Facebook Tips: बड़ा आसान है कंप्यूटर से फेसबुक अकाउंट को डिलीट करना, बस फॉलो करने होंगे ये स्टेप्स

Posted on

फेसबुक पर अकाउंट को कैसे बंद करें
– फोटो : Istock

आज विश्व भर में फेसबुक का उपयोग बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। रोजाना कई यूजर्स अपने जिंदगी के खास पलों, किस्सों और कहानियों को फेसबुक पर साझा करते हैं। आज दुनिया भर में करोड़ों यूजर्स इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल एक दूसरे के साथ सोशल इंगेजिंग करने के उद्देश्य से कर रहे हैं। वहीं बीते कुछ वक्तों में डाटा सिक्योरिटी और प्राइवेसी ब्रीच को लेकर फेसबुक के ऊपर कई सवाल भी उठे हैं। आज जहां एक तरफ फेसबुक का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर हंसी मजाक और अपनी अभिव्यक्ति को व्यक्त करने के लिए किया जा रहा है। उसी के समानांतर बीते कुछ सालों में ऐसे कई मामले सामने आए हैं, जिनमें यूजर्स की फोटो और प्राइवेट जानकारी को लीक करने के बहाने उनको ब्लैकमेल भी किया गया है। ऐसे में कई लोग फेसबुक पर अपने आप को सुरक्षित नहीं महसूस करते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको उस प्रोसेस के बारे में बताने वाले हैं, जिसके जरिए आप कंप्यूटर से अपने फेसबुक अकाउंट को डिलीट कर सकते हैं। आइए जानते हैं –

फेसबुक पर अकाउंट को कैसे बंद करें
– फोटो : Istock

स्टेप 1

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर में फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद सेटिंग्स और प्राइवेसी के विकल्प का चयन करें। 

फेसबुक पर अकाउंट को कैसे बंद करें
– फोटो : Istock

स्टेप 2

इसके बाद पर्सनल एंड अकाउंट इन्फॉर्मेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आपको ओनरशिप एंड कंट्रोल वाले विकल्प का चुनाव करके प्रोफाइल एक्सेस एंड कंट्रोल पर जाना होगा। 

फेसबुक पर अकाउंट को कैसे बंद करें
– फोटो : Istock

स्टेप 3

यहां आपको स्क्रीन पर दो विकल्प दिखाई देंगे, अकाउंट डिएक्टिवेशन और डिलिटेशन का। आप डिलिटेशन वाले विकल्प को चुनकर अपने अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर सकते हैं। 

फेसबुक पर अकाउंट को कैसे बंद करें
– फोटो : Pixabay

स्टेप 4

हालांकि, अकाउंट को डिलीट करते समय आपको उसको डिलीट करने की वजह को बताना है। इस प्रोसेस को करने के बाद आपका अकाउंट फेसबुक से सफलतापूर्वक डिलीट हो जाएगा। 

Source link

Click to comment

Most Popular